scriptब्रज भाषा के साहित्यकारों को फिर से मिलेंगे पुरस्कार, राजस्थान ब्रज भाषा अकादमी की पहल | Braj language writers will get awards again Rajasthan Braj bhasha Academy Initiative | Patrika News
जयपुर

ब्रज भाषा के साहित्यकारों को फिर से मिलेंगे पुरस्कार, राजस्थान ब्रज भाषा अकादमी की पहल

Rajasthan Braj bhasha Academy Initiative : राजस्थान ब्रजभाषा अकादमी की पहल है। 15 साल के बाद एक बार फिर से ब्रज भाषा के साहित्यकारों को पुरस्कार मिलेगा।

जयपुरSep 04, 2023 / 09:45 am

Sanjay Kumar Srivastava

rajasthan_braj_bhasha_academy.jpg

Rajasthan Braj bhasha Academy

झालाना स्थित राजस्थान ब्रजभाषा अकादमी, एक बार फिर से साहित्यकारों को सम्मानित करेगी। पुरस्कार देने की यह परम्परा बीते 15 साल से बंद है। यह सम्मान कई कारणों की वजह से वर्ष 2008 से नहीं दिया जा रहा है। अकादमी ने साहित्यकारों का मनोबल बढ़ाने के लिए यह पुरस्कार फिर शुरू करने की घोषणा की है। अकादमी अध्यक्ष डॉ रामकृष्ण शर्मा ने बताया, अकादमी ब्रजभाषा से जुड़े साहित्यकारों को महाकवि सोमनाथ काव्य पुरस्कार, ब्रजभाषा गद्य पुरस्कार और पंडित युगल किशोर चतुर्वेदी युवा लेखक पुरस्कार से सम्मानित करेगी। साथ ही ब्रजभाषा साहित्य सृजन के क्षेत्र में अतुल्य योगदान के लिए पांच साहित्यकारों को भी सम्मानित करेगी।

एक करोड़ रुपए बजट हो – सचिव गोपाल गुप्ता

राजस्थान ब्रजभाषा अकादमी के सचिव गोपाल गुप्ता ने बताया, पुरस्कार एवं सम्मान समारोह की प्रक्रिया के अगले दो माह में पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने कहा, कम बजट होने के कारण कई गतिविधियां आयोजित नहीं करवा पाते हैं। ऐसे में सरकार को बजट को 25 लाख रुपए से बढ़कर एक करोड़ रुपए करना चाहिए। इससे ब्रजभाषा को और ज्यादा बढ़ावा मिलेगा।

यह भी पढ़ें – सीएम की नई पहल, प्रदेश में 50 फास्ट ट्रैक कोर्ट खोलने का प्रस्ताव केंद्र को भेजा

यह भी पढ़ें – दाल की कीमतों में आई भारी तेजी, उपभोक्ता मायूस, तुअर दाल का जानें रेट

Hindi News/ Jaipur / ब्रज भाषा के साहित्यकारों को फिर से मिलेंगे पुरस्कार, राजस्थान ब्रज भाषा अकादमी की पहल

ट्रेंडिंग वीडियो