script8 KM के अंदर ही ‘गायब’ हो जाता है बीसलपुर का 2 करोड़ लीटर से ज्यादा पानी, इसलिए प्यासा रह जाता है जयपुर | Bisalpur Project: More than 2 crore liters of water 'missing' in 8 km stretch | Patrika News
जयपुर

8 KM के अंदर ही ‘गायब’ हो जाता है बीसलपुर का 2 करोड़ लीटर से ज्यादा पानी, इसलिए प्यासा रह जाता है जयपुर

Bisalpur Project: मानपुर टीलावाला गांव में एलएंडटी रोड के पास एयरवॉल्व से पानी बह रहा था, जिसे स्थानीय लोग पीने और नहाने के लिए इस्तेमाल कर रहे थे।

जयपुरOct 12, 2024 / 06:10 pm

Rakesh Mishra

Bisalpur Project
Bisalpur Project: बीसलपुर सिस्टम से जयपुर शहर के लिए पानी की सप्लाई के इंजीनियरों के दावों पर सवाल उठने लगे हैं। हालांकि, सूरजपुरा से रेनवाल पंपिंग स्टेशन तक 53 करोड़ लीटर पानी पहुंचता है, लेकिन रेनवाल से बालावाला पंपिंग स्टेशन तक सिर्फ 51 करोड़ लीटर पानी ही पहुंचता है। इस 2 करोड़ लीटर पानी के गायब होने का रहस्य अभी तक अनसुलझा है।
आधे से ज्यादा शहर में पानी की किल्लत पिछले 15 दिनों में बीसलपुर सिस्टम से पूरी सप्लाई मिलने के बावजूद 60 प्रतिशत शहर पानी की किल्लत से जूझ रहा है। जगतपुरा के आशीष विहार में महिलाओं ने पंप हाउस का घेराव किया, जिससे यह स्पष्ट हुआ कि इंजीनियरों के दावे झूठे साबित हो रहे हैं।

एयरवॉल्व से पानी की बर्बादी

पत्रिका ने शुक्रवार को रेनवाल से बालावाला तक बीसलपुर पाइप लाइन का निरीक्षण किया। मानपुर टीलावाला गांव में एलएंडटी रोड के पास एयरवॉल्व से पानी बह रहा था, जिसे स्थानीय लोग पीने और नहाने के लिए इस्तेमाल कर रहे थे। स्थानीय निवासियों का कहना है कि यह पानी कई वर्ष से बह रहा है।
रेनवाल पंपिंग स्टेशन से बालावाला के लिए करीब 2 करोड़ लीटर पानी कम मिल रहा है, जिसका कारण फ्लोमीटर डिफरेंस हो सकता है। एयरवॉल्व से पानी की निकासी एक रूटीन प्रक्रिया है।

  • शुभांशु दीक्षित, अतिरि€त मुख्य अभियंता, जयपुर
यह भी पढ़ें

Dussehra 2024: राजस्थान में यहां है रावण का ससुराल! हुई थी शादी, बना है मंदिर, दशहरे पर मनाया जाता है शोक

Hindi News / Jaipur / 8 KM के अंदर ही ‘गायब’ हो जाता है बीसलपुर का 2 करोड़ लीटर से ज्यादा पानी, इसलिए प्यासा रह जाता है जयपुर

ट्रेंडिंग वीडियो