scriptBisalpur Dam : 33 दिन से नॉन स्टॉप खुले हैं बांध के गेट, अब बंद करने की तैयारी शुरू | Bisalpur Dam: The gates of the dam have been open non-stop for 33 days, now preparations have started to close them | Patrika News
जयपुर

Bisalpur Dam : 33 दिन से नॉन स्टॉप खुले हैं बांध के गेट, अब बंद करने की तैयारी शुरू

बांध से अब भी पानी की निकासी जारी है। अब मानसून राजस्थान से पूरी तरह से विदा हो चुका है। लेकिन त्रिवेणी नदी में आ रहे पानी के कारण बांध का केवल एक गेट नाममात्र का ही खोल रखा है। बांध का यह गेट भी किसी भी दिन बंद हो जाएगा।

जयपुरOct 09, 2024 / 09:50 am

rajesh dixit

जयपुर। जयपुर की लाइफ लाइन माने जाने वाली बीसलपुर बांध ने इस बार काफी राहत दी है। बांध निर्माण के बाद से सातवीं बार बांध छलका है। आज लगातार 33 दिन से बांध के गेट खुले हुए हैं। बांध से अब भी पानी की निकासी जारी है। अब मानसून राजस्थान से पूरी तरह से विदा हो चुका है। लेकिन त्रिवेणी नदी में आ रहे पानी के कारण बांध का केवल एक गेट नाममात्र का ही खोल रखा है। बांध का यह गेट भी किसी भी दिन बंद हो जाएगा।
छह सितम्बर को खुले थे बांध के गेट

बीसलपुर बांध की भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है। बांध के गेट छह सितम्बर को खोले गए थे। बांध के अधिकतम छह गेट दो से तीन मीटर की हाइट तक खोले गए।
अब मात्र 0.05 मीटर की हाइट पर खुला है केवल एक गेट

इस सप्ताह तीन अक्टूबर को बांध का केवल एक गेट 0.25 मीटर की हाइट पर खुला हुआ था। इसके बाद से बांध के गेट की हाइट लगातार घटाई जा रही है। चार अक्टूबर को बांध की हाइट घटाकर 0.15, छह अक्टूबर को 0. 05 मीटर की गई। तभी से बांध की हाइट 0.05 मीटर ही बनी हुई है। ऐसे में बांध में केवल 300 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। बांध से तीन जिलों में पेयजल सप्लाई के लिए पानी दिया जाता है। बांध की भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर को मेंटेन करते हुए पानी की निकासी की जा रही है।

Hindi News / Jaipur / Bisalpur Dam : 33 दिन से नॉन स्टॉप खुले हैं बांध के गेट, अब बंद करने की तैयारी शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो