scriptBisalpur Dam : त्रिवेणी में उफान जारी, अब आठवें दिन बांध के गेटों की बढ़ा दी इतनी हाइट | Bisalpur Dam: Flood continues in Triveni, now on the eighth day the height of the dam gates has been increased by this much | Patrika News
जयपुर

Bisalpur Dam : त्रिवेणी में उफान जारी, अब आठवें दिन बांध के गेटों की बढ़ा दी इतनी हाइट

Bisalpur Dam : त्रिवेणी नदी का गेज पिछले कई दिनों से चार मीटर से ऊपर ही चल रहा है। इस कारण बीसलपुर बांध के गेटों की हाइट बढ़ानी पड़ गई है।

जयपुरSep 13, 2024 / 10:19 am

rajesh dixit

जयपुर। राजस्थान के प्रमुख बांधों में शुमार बीसलपुर बांध में इन दिनों धुआंधार तरीके से पानी की आवक बनी हुई है। इधर त्रिवेणी नदी पूरी तरह से उफान पर चल रही है। त्रिवेणी नदी का गेज पिछले कई दिनों से चार मीटर से ऊपर ही चल रहा है। इस कारण बीसलपुर बांध के गेटों की हाइट बढ़ानी पड़ गई है।
अब सभी गेट एक-एक मीटर तक खोले
बीसलपुर बांध के इस समय छह गेट खोले हुए हैं। इन सभी गेटों को खोले हुए शुक्रवार को आठवां दिन हो गया है। बांध में पानी की आवक के चलते गेटों की हाइट घटाई व बढ़ाई भी जा रही है। इस समय त्रिवेणी नदी में जबरदस्त उफान के चलतेे बांध के छहों गेटों की हाइट फिर से बढ़ाई है। इस समय सभी गेटों की हाइट अब एक-एक मीटर तक कर दी है। जबकि पहले छह में से दो गेट एक-एक मीटर तो बाकी चार गेटों की हाइट आधा-आधा मीटर थी।
यह भी पढ़े : शिक्षा विभाग के एक फरमान से स्कूलों में चार दिन तक लगातार अवकाश पर लगा अचानक ब्रेक, जानें कारण

त्रिवेणी में बना है 4.10 मीटर का गेट
त्रिवेणी नदी में पिछले कुछ दिनों से 4.10 मीटर का गेज बना हुआ है। इससे बांध मेंं नियमित तेजी से पानी आ रहा है। बांध की भराव क्षमता 315.50 मीटर है। यह बांध पूरी तरह से भर चुका है। बांध में 315.50 मीटर के बाद आने वाले पूरे पानी का डिस्चार्ज किया जा रहा है।
अभी कई दिन और खुले रह सकते हैं गेट
त्रिवेणी की रफ्तार को देखते हुए बांध के गेटों की संख्या तो नहीं बढ़ाई जा सकेगी, लेकिन बांधों के गेट आगाामी दिनों में भी खुले रहेंगे। त्रिवेणी के छह गेट एक बार तो तीन मीटर तक भी खोले गए थे और करीब 96 हजार क्यूसेक पानी की निकासी भी की गई थी। वर्तमान में बांध से 36 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है।

Hindi News/ Jaipur / Bisalpur Dam : त्रिवेणी में उफान जारी, अब आठवें दिन बांध के गेटों की बढ़ा दी इतनी हाइट

ट्रेंडिंग वीडियो