scriptBisalpur Dam: बीसलपुर बांध से बड़ी खुशखबरी, भारी बारिश के बीच बढ़ा जलस्तर; जानें | Bisalpur Dam Big news from Bisalpur Dam water level amid bhilwara heavy rain | Patrika News
जयपुर

Bisalpur Dam: बीसलपुर बांध से बड़ी खुशखबरी, भारी बारिश के बीच बढ़ा जलस्तर; जानें

Rajasthan News: राजस्थान के भीलवाड़ा में शनिवार देर रात भारी बारिश के चलते बीसलपुर बांध से बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। जानें…

जयपुरAug 25, 2024 / 09:44 am

Lokendra Sainger

राजस्थान में लगातार मेघ मेहरबान नजर आ रहे है। प्रदेश में मानसून ट्रफ लाइन की दिशा परिवर्तन के चलते बारिश का दौर अभी भी जारी है। बीसलपुर बांध के कैचमैंट एरिया भीलवाड़ा जिले में शनिवार देर रात से जमकर बारिश हुई। जिससे बांध का जल स्तर 313.50 आरएल मीटर के पार पहुंच गया है। बिगोद के करीबी कोठारी बांध छलकने के कगार पर पहुंच चुका है, त्रिवेणी के गेज के ओर बढ़ने की संभावना बनी हुई है।
भीलवाड़ा जिले में हुई भारी बारिश का पानी शाम तक बीसलपुर बांध में पहुंचने की संभावना है। रविवार सुबह 6 बजे तक 313.50 आर एल मीटर दर्ज किया गया। जलदाय इंजीनियरों के अनुसार इस मानसून सीजन में बांध में अभी तक 3.91 मीटर पानी की आवक हो चुकी है। इस सीजन में अब तक कुल 920 एम एम बारिश दर्ज की जा चुकी है।
यह भी पढ़ें

27 अगस्त को आधे दिन का अवकाश घोषित, सरकार ने जारी किए आदेश

बांध में जयपुर शहर की पेयजल व्यवस्था के लिए 1 साल से ज्यादा का पानी आ चुका है और अगर बांध पूरा भरता है तो शहर के नए पेयजल प्रोजेक्ट के लिए पानी की कमी नहीं होगी।
यह भी पढ़ें

Rajasthan: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, 52 साल बाद सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

इससे पहले शनिवार को बीसलपुर बांध में पानी की आवक भले ही धीमी रही हो। लेकिन, बांध का गेज रविवार सुबह तक 313.50 आरएल मीटर दर्ज किया गया। बांध में अभी तक कुल जलभराव का 64.18 प्रतिशत पानी आ चुका है। ऐसे में चर्चा है कि बांध मानसून के अंत तक छलक सकता है। अगर ऐसा होता है ​तो 20 साल में सातवीं बार बीसलपुर बांध अनूठा रिकॉर्ड बनेगा।

Hindi News/ Jaipur / Bisalpur Dam: बीसलपुर बांध से बड़ी खुशखबरी, भारी बारिश के बीच बढ़ा जलस्तर; जानें

ट्रेंडिंग वीडियो