scriptillegal mining : अवैध खनन गतिविधियों के विरुद्ध राजस्थान में बड़ी कार्रवाई | Big action in Rajasthan against illegal mining activities | Patrika News
जयपुर

illegal mining : अवैध खनन गतिविधियों के विरुद्ध राजस्थान में बड़ी कार्रवाई

अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण के विरुद्ध समूचे प्रदेश में कार्यवाही करते हुए पिछले चार दिनों में करीब 190 प्रकरण दर्ज करते हुए 180 वाहन-मशीनरी की जब्ती के साथ ही 50 लाख रुपए से अधिक का जुर्माना वसूला गया है।

जयपुरJul 26, 2022 / 09:34 am

Narendra Singh Solanki

illegal mining : अवैध खनन गतिविधियों के विरुद्ध राजस्थान में बड़ी कार्रवाई

illegal mining : अवैध खनन गतिविधियों के विरुद्ध राजस्थान में बड़ी कार्रवाई

अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण के विरुद्ध समूचे प्रदेश में कार्यवाही करते हुए पिछले चार दिनों में करीब 190 प्रकरण दर्ज करते हुए 180 वाहन-मशीनरी की जब्ती के साथ ही 50 लाख रुपए से अधिक का जुर्माना वसूला गया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस, पेट्रोलियम एवं जलदाय डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन और माइंस विभाग द्वारा समन्वय बनाते हुए समूचे प्रदेश में अवैध माइनिंग गतिविधियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जा रही है। माइंस विभाग के सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे स्थानीय स्तर पर समन्वय बनाते हुए अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ कार्यवाही में तेजी लाए। प्रदेश में पिछले चार दिनों में लगभग 60 एफआईआर संबंधित थानों में दर्ज कराई जा चुकी है। उदयपुर में दो लोगों की गिरफ्तारी भी हुई है।
सर्वाधिक 60 प्रकरण उदयपुर में
प्रदेश में सर्वाधिक 60 प्रकरण उदयपुर वृत में अतिरिक्त निदेशक महेश माथुर के निर्देशन में दर्ज किए गए है। जयपुर में 53 प्रकरण दर्ज हुए है। अतिरिक्त निदेशक नरेन्द्र कोठ्यारी को इस अभियान की मोनेटरिंग के लिए राज्य स्तरीय प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। समूचे प्रदेश में अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ अभियान चलाकर समन्वित कार्यवाही की जा रही है। उदयपुर वृत के 60 प्रकरणों में से एसई उदयपुर द्वारा 18 प्रकरण दर्ज कर 9 एफआईआर दर्ज कराने के साथ ही दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। यहां 15 ट्रेक्टर ट्राली, 3 ट्रोला डंपर, एक एचईएमएममशीन सहित 21 वाहन जब्त किए गए हैं। इसी तरह से राजसमंद में 32 प्रकरणों में 30 एफआईआर व 32 वाहन मशीनरी की जब्ती की जा चुकी है। भीलवाड़ा में 10 प्रकरणों में 8 एफआईआर और वाहन मशीनरी जब्त की गई है। अतिरिक्त निदेशक बीएस सोढ़ा के क्षेत्र में अजमेर, नागौर व पाली में जय गुरुबख्सानी व जयपुर, अलवर, सीकर, झुन्झुनू, टोंक और दौसा में एसएमई प्रताप मीणा द्वारा की गई कार्यवाही मेें 53 प्रकरण दर्ज कर 62 वाहन मशीनरी आदि की जब्ती की गई है। इसके साथ ही 20 लाख रुपए से अधिक जुर्माना वसूला जा चुका है।

Hindi News/ Jaipur / illegal mining : अवैध खनन गतिविधियों के विरुद्ध राजस्थान में बड़ी कार्रवाई

ट्रेंडिंग वीडियो