scriptGood News: राजस्थान में अब जमीन के पट्टे के लिए नहीं करना पड़ेगा इंतजार, सिर्फ इतने दिन में मिलेगा | Bhajanlal government big decision, Land lease will be available in 30 days in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

Good News: राजस्थान में अब जमीन के पट्टे के लिए नहीं करना पड़ेगा इंतजार, सिर्फ इतने दिन में मिलेगा

राजस्थान में जमीन के पट्टे के लिए इंतजार करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब प्रदेशवासियों को जमीन का पट्टा लेने के लिए महीनों-वर्षों तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

जयपुरJul 27, 2024 / 08:00 am

Anil Prajapat

cm bhajan lal sharma
Rajasthan News: जयपुर। राजस्थान में जमीन के पट्टे के लिए इंतजार करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब प्रदेशवासियों को जमीन का पट्टा लेने के लिए महीनों-वर्षों तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। आवेदक से अधिकतम 30 दिन के भीतर पट्टा जारी होगा। नगरीय विकास मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने विधानसभा में जल्द इस व्यवस्था को लागू करने की बात कही।
नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन विभाग की अनुदान मांगों के जवाब में मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने कहा कि सरकार इस पर काम कर रही है। आवेदन में यदि कोई खामी है तो संबंधित निकाय को उसकी जानकारी सात दिन में देनी होगी। यदि पट्टा निरस्त होता है तो भी आवेदक को इसकी जानकारी कारण सहित लिखित में बताई जाएगी।
इसके अलावा प्रशासनिक स्तर पर एक कमेटी का भी गठन किया जाएगा। जहां आवेदक संतुष्ट न होने पर अपील कर सकेंगे। ये कमेटी जांच करेगी और दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई भी करेगी। मंत्री ने विभिन्न पॉलिसी में बदलाव के लिए सभी विधायकों से सुझाव देने की अपील भी की ताकि नियम-कायदों को पारदर्शी और बेहतर बनाया जा सके।
यह भी पढ़ें

Free Electricity: राजस्थान में 100 यूनिट फ्री बिजली पर बड़ा अपडेट, भजनलाल सरकार ने लिया ये फैसला

यहां कसा शिकंजा

1- अब पांच साल से ज्यादा प्रतिनियुक्ति नहीं: विभागों से प्रतिनियुक्ति पर आकर जमें कर्मचारी को लेकर भी मंत्री ने सदन से ही अफसर को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 5 वर्ष से अधिक प्रतिनियुक्त वाले अधिकारियों को मूल विभाग में भेजा जाएगा। साथ ही विभाग की एक शाखा में कोई अधिकारी और कर्मचारी तीन वर्ष से अधिक नहीं रहेगा।
2- भूमि के बदले भूमि : पिछली सरकार के सूराख किए बंद: मुआवजे को लेकर भूमि के बदले भूमि मामले में कथित घोटाले के बाद मंत्री ने कहा कि पिछली कांग्रेस सरकार ने इस पालिसी में कई सूराख छोड़े थे। हमारी सरकार ने जो पॉलिसी बनाई है, उसमें डीएलसी दर का प्रावधान रखा है। पिछली सरकार के सूराखों को बंद कर दिया है। कोई भी नाजायज फायदा नहीं उठा पाएगा।

Hindi News/ Jaipur / Good News: राजस्थान में अब जमीन के पट्टे के लिए नहीं करना पड़ेगा इंतजार, सिर्फ इतने दिन में मिलेगा

ट्रेंडिंग वीडियो