scriptआजादी की बात: आजादी की यादों को समेटे हुए हैं नेहरू भवन संस्थान, जानें इतिहास | azadi ki baat: Nehru Bhavan Sansthan in bharatpur | Patrika News
जयपुर

आजादी की बात: आजादी की यादों को समेटे हुए हैं नेहरू भवन संस्थान, जानें इतिहास

यूं तो वर्ष 1947 में भारत देश आजाद हुआ था, उससे पहले स्वतंत्रता सेनानियों व देश की जनता ने किले के गेट पर स्वतंत्रता के लिए प्रदर्शन किया था।

जयपुरAug 08, 2022 / 02:36 pm

Kamlesh Sharma

azadi ki baat: Nehru Bhavan Sansthan in bharatpur

यूं तो वर्ष 1947 में भारत देश आजाद हुआ था, उससे पहले स्वतंत्रता सेनानियों व देश की जनता ने किले के गेट पर स्वतंत्रता के लिए प्रदर्शन किया था।

भरतपुर। यूं तो वर्ष 1947 में भारत देश आजाद हुआ था, उससे पहले स्वतंत्रता सेनानियों व देश की जनता ने किले के गेट पर स्वतंत्रता के लिए प्रदर्शन किया था। इसको लेकर प्रदर्शनकारियों पर अत्याचार किए गए थे। काफी संख्या में घायल भी हो गए थे। लोहागढ़ की धरा आजादी के पुराने इतिहास को आज भी खुद में समेटे हुए हैं।

ऐसी है एक स्मृति है नेहरू भवन संस्थान। सचिव डॉ. दयालशंकर शर्मा ने बताया कि बाबू राजबहादुर जब 55 वर्ष के हुए तो कुम्हेर, डीग, भरतपुर, कामां आदि के प्रधानों पैसा एकत्रित कर 58 हजार रुपए दिए, उस समय बाबू राजबहादुर ने हाथ नहीं लगाया। उन्होंने कहा कि यह भरतपुर की जनता के लिए है। उन्होंने मिलकर बैंक में जमा करा दी। जब चार लाख रुपए हो गए तो नेहरू भवन संस्थान बनवाया।

यह भी पढ़ें

स्वतंत्रता सेनानी थे बालमुकुंद बिस्सा, आजादी की लड़ाई लड़ते हुए मात्र 34 साल की उम्र में हो गया निधन

बाबू राजबहादुर के ससुर डॉ. सिन्हा कानपुर के थे, वो महात्मा गांधी के पास ले गए। महात्मा गांधी के वे चिकित्सक थे। तभी बाबू राजबहादुर को प्रेरणा हुई कि किसी भी तरह आजादी का इतिहास नेहरू भवन संस्थान में समाहित करना है।

इसलिए वहां आजादी के आंदोलन में योगदान देने वाले जिले के आंदोलनकारियों की जीवनी, प्रमुख आंदोलनकारियों का पूरा इतिहास, शहीदों की कहानी से संबंधित पुस्तक लिखकर रखवाई गईं। इसके अलावा आंदोलन के दौरान दुर्लभ फोटो की प्रदर्शन भी यहां लगाई गई। जो कि आज तक सुरक्षित है।

Hindi News / Jaipur / आजादी की बात: आजादी की यादों को समेटे हुए हैं नेहरू भवन संस्थान, जानें इतिहास

ट्रेंडिंग वीडियो