scriptGood News: माही डेम के बाद अब राजस्थान के इस प्रमुख बांध के भी आज खुल गए दो गेट | After Goo Mahi Dam, now the gates of this major dam of Rajasthan will also open today | Patrika News
जयपुर

Good News: माही डेम के बाद अब राजस्थान के इस प्रमुख बांध के भी आज खुल गए दो गेट

उदयपुर संभाग के सबसे बड़े माही डेम के छलकने के बाद राजस्थान के एक और प्रमुख बांध के गेट शुक्रवार को खोले

जयपुरSep 06, 2024 / 11:28 am

rajesh dixit

जयपुर। राजस्थान में मानसून फुल मेहरबान हैं। उदयपुर संभाग के सबसे बड़े माही डेम के छलकने के बाद राजस्थान के एक और प्रमुख बांध के गेट शुक्रवार को खोल दिए गए। माही डेम में मध्यप्रदेश से तेजी से पानी आने के कारण तीन दिन पहले ही गेट खोले गए थे, लेकिन बीसलपुर बांध के दो गेट शुक्रवार को खोल दिए।
माही डेम के खोले थे आठ गेट
माही डेम में तीन सितम्बर को पहले चार और देर रात तक आठ गेट खोले गए थे। माही डेम की भराव क्षमता 281.50 आरएल मीटर है। वर्तमान में माही डेम का जलस्तर 280.45 आरएल मीटर बना हुआ है। यूं तो बांध अब भी 1.5 मीटर खाली है। लेकिन मध्यप्रदेश के बांधों से पानी छोड़े जाने और क्षेत्र में मानसून सक्रिय होने के कारण माही के गेट खुले हुए हैं। पानी की आवक के चलते बांधों के गेट कभी चार से आठ तक खोले जा रहे हैं।
यह भी पढें : Holiday : दो दिन का अवकाश घोषित, 17 सितंबर व 5 नवंबर का रहेगा अवकाश

इधर अब बीसलपुर की आई बारी
राजस्थान के एक अन्य प्रमुख बांधों में शुमार बीसलपुर बांध के दो गेट शुक्रवार को खोले गए। बांध में शुक्रवार आठ बजे तक 315.49 सेंटीमीटर पानी आ चुका है। बांध के 2 गेट खोल दिए गए हैं। बांध की भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है। इधर बांध के गेट खोलने को लेकर प्रशासन ने भी पूरी तैयारी कर ली थी। बांध का सायरन बजाया गया।

Hindi News/ Jaipur / Good News: माही डेम के बाद अब राजस्थान के इस प्रमुख बांध के भी आज खुल गए दो गेट

ट्रेंडिंग वीडियो