scriptकिसान सम्मान निधि में सामने आई बड़ी गफलत, किसानों ने निकाली राशि तो बैंक ने बैलेंस किया शून्य | A big mistake came to light in Kisan Samman Nidhi, when farmers withdrew the amount bank made the balance zero | Patrika News
जयपुर

किसान सम्मान निधि में सामने आई बड़ी गफलत, किसानों ने निकाली राशि तो बैंक ने बैलेंस किया शून्य

केन्द्र ने पीएम किसान सम्मान निधि की दो हजार रुपए की 17वीं किस्त गत सप्ताह जारी की थी। जिसमें गफलत सामने आई है।

जयपुरJun 27, 2024 / 09:31 am

Lokendra Sainger

राजस्थान के बाड़मेर में सहकारी बैंकों के खाता धारक किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त डबल जमा कराने से जो गफलत मची थी, वह अभी थमी नहीं है। गलती का पता चलते ही अपेक्स बैंक ने किसानों के खातों से दो हजार रुपए निकाल लिए। लेकिन कई किसानों ने इससे पहले ही विड्रोल कर लिया था। बैंक ने इन किसानों के खातों का बैलेंस शून्य कर दिया और जो राशि कम थी उसे बकाया बता दिया। किसान अब बैंक के चक्कर लगा रहे हैं।
यह गफलत उस समय हुई है जब राज्य सरकार किसान सम्मान निधि की राशि में दो हजार रुपए का इजाफा किया है। इसकी पहली किस्त के रूप में एक हजार रुपए मुख्यमंत्री 28 जून को जारी करेंगे। इसके बाद दो किस्त के रूप में पांच-पांच सौ रुपए मिलेंगे।

प्रधानमंत्री ने भेजे रुपए, वापस मांग रही बैंक

किसान नवलाराम का कहना है कि खाते में किसान सम्मान निधि योजना के तहत 18 व 19 जून को दो-दो हजार जमा हुए थे। मैंने खाते से चार हजार निकाले, जिसके बाद बैलेंस 1088 रुपए था। उसी दिन खाते का बैलेंस जीरो हो गया, 911 रुपए बकाया बता दिए।
यह भी पढ़ें

राजस्थान में यहां निजी और रोडवेज बसें चलेंगी एक साथ, सितंबर में शुरू हो जाएगा यह बस टर्मिनल

यह भी पढ़ें

राजस्थान में पहली बार मुफ्त गेहूं के बदले मिलेगा 5 किलो बाजरा, भजनलाल सरकार की बड़ी सौगात

रिकवरी भी नहीं

केन्द्र ने पीएम किसान सम्मान निधि की दो हजार रुपए की 17वीं किस्त गत सप्ताह जारी की थी। अपेक्स बैंक ने सहकारी खाता धारक 70 हजार किसानों के खाते में यह राशि डाल दी। कुछ समय बाद गलती से एक बार और दो हजार जमा करा दिए। बैंक ने पहले गलती से डाली गई राशि को होल्ड करा दिया, फिर उसे विड्रोल करना शुरू कर दिया।
हालांकि बैंक के इस कदम से पहले ही कई किसानों ने खातों से 4 हजार रुपए निकाल लिए। ऐसे किसानों के खातों का बैलेंस भी दो हजार से कम है। ऐसे में बैंक उनसे रिकवरी भी नहीं कर सका। बैंक ने इनके खातों में जो राशि थी वह निकालने के बाद शेष राशि बकाया बता दी। ऐसे किसान अब बैंक के चक्कर लगा रहे हैं।

Hindi News/ Jaipur / किसान सम्मान निधि में सामने आई बड़ी गफलत, किसानों ने निकाली राशि तो बैंक ने बैलेंस किया शून्य

ट्रेंडिंग वीडियो