scriptआजादी के 75 वर्ष भारत के सृजन की यात्रा: अरोड़ा | 75 Years of Independence Journey of India's Creation: Arora | Patrika News
जयपुर

आजादी के 75 वर्ष भारत के सृजन की यात्रा: अरोड़ा

आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत आज राजस्थान विश्वविद्यालय के श्री गुरु गोविंद सिंह चेयर फ़ॉर नेशनल इंटिग्रेशन एन्ड सिख स्टडीज, यूनिवर्सिटी के इतिहास और हिंदी विभाग के संयुक्त तत्वावधान में कार्यक्रम आयोजित किया गया।

जयपुरAug 04, 2022 / 06:42 pm

rahul

 आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत कार्यक्रम को सम्बोधित करते राजसिको चैयरमेन राजीव अरोड़ा

आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत कार्यक्रम को सम्बोधित करते राजसिको चैयरमेन राजीव अरोड़ा

जयपुर। आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत आज राजस्थान विश्वविद्यालय के श्री गुरु गोविंद सिंह चेयर फ़ॉर नेशनल इंटिग्रेशन एन्ड सिख स्टडीज, यूनिवर्सिटी के इतिहास और हिंदी विभाग के संयुक्त तत्वावधान में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में राजसिको चैयरमेन और अखिल भारतीय प्रोफेशनल कांग्रेस के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष राजीव अरोड़ा मुख्य अतिथि रहे। इस मौके पर राजीव अरोड़ा ने कहा कि आज़ादी कोई आकस्मिक घटना नही थी, न ही आज़ादी हमे रातों रात अकस्मात मिली। हमारे हज़ारों लाखों पूर्वजो ने तन मन धन से ये आजादी के लिए संघर्ष किया था। उन्होंने अपने सामर्थ्य अनुसार अपना योगदान दिया था। अरोड़ा ने कहा कि आज़ादी की लड़ाई जितनी कठिन थी उतनी ही कठिन उसके बाद भारत के निर्माण की 75 वर्षों की यात्रा भी रही और हम सभी खुश किस्मत हैं कि आज़ादी के समय के हमारे राजनेताओं और संविधान निर्माताओं ने हमे विश्व का बेहतरीनतम संविधान प्रदान किया। आज़ादी का अमृत महोत्सव जब सार्थक होगा जब हम भारत के संविधान की आत्मा के अनुरूप आचरण करेंगे। अरोड़ा ने कहा 75 वर्षो की आज़ादी की यात्रा भारत के सृजन की यात्रा है, हर भारतीय के गौरव की यात्रा है। कार्यक्रम में आई ए एस मुग्धा सिन्हा, कुलपति राजीव जैन भी मौजूद थे। कार्यक्रम में संविधान दी मेकिंग ऑफ कॉन्स्टिट्यूशन पर छात्रों ने प्रस्तुति दी, प्रख्यात फ़िल्म निर्माता श्याम बेनेगल की डॉक्यूमेंट्री पर आधारित ऑडियो विजुअल भी प्रस्तुत रहा। कार्यक्रम के आखिर में सती प्रथा से बच कर क्रांतिकारी बनी मीरा के संघर्ष पर नाटिका भी प्रस्तुत की गई।

Hindi News/ Jaipur / आजादी के 75 वर्ष भारत के सृजन की यात्रा: अरोड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो