scriptRajasthan Monsoon Alert : राजस्थान में भारी बारिश से मचा हाहाकार, 10 मौतें… गर्भवती महिला की गई जान, इन तीन जिलों में भारी बारिश का IMD Alert जारी | 10 deaths in Rajasthan due to heavy rains, a pregnant woman lost her life… IMD Alert issued for heavy rains in these three districts | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Monsoon Alert : राजस्थान में भारी बारिश से मचा हाहाकार, 10 मौतें… गर्भवती महिला की गई जान, इन तीन जिलों में भारी बारिश का IMD Alert जारी

Rajasthan Weather Today : राजस्थान में भारी बारिश से जीवन अस्त – व्यस्त हो गया है। प्रदेशभर में कुल 10 मौतें हुई।

जयपुरAug 13, 2024 / 09:23 am

Supriya Rani

Rajasthan Weather High Alert . हिण्डौन में बीते तीन दिन हुई भारी बारिश के बाद शहर में बाढ़ जैसे हालात बने हैं। जलभराव के चलते तीन दिन से शहर का मुख्य बाजार बंद है। दुकानों के अंदर पानी भरा है। पुराने शहर के इलाकों में लोग कैद हो गए हैं। निचले इलाकों के घरों में तक पानी पहुंच गया है। कुछ घरों में पानी भरने के बाद लोग दूसरी मंजिल पर रह रहे हैं। पुराने शहर और आस-पास की करीब 25 से अधिक कॉलोनियों में दूध-सब्जी, बिजली-पानी की सप्लाई बंद हो गई है। घरों में तीन दिन से अंधेरा है।
आलम यह है कि मोबाइल चार्ज तक नहीं कर पा रहे हैं। प्रभावित क्षेत्रों में रह रहे लोगों से संपर्क टूट गया है। हालात देख कई लोग घरों में ताला लगाकर दूसरे शहरों में अपने रिश्तेदार या परिजनों के पास चले गए हैं। सबसे ज्यादा दिक्कत मरीजों को हो रही है, मेडिकल दुकानें बंद होने से दवाइयां तक नसीब नहीं हो रही है। इधर, प्रशासन ने 2 हजार 54 लीटर दूध के करीब 4 हजार पाउच व बिस्कुट के पैकेट का वितरण कराया। वहीं प्रशासन की ओर से जलापूर्ति के जरिए 15 टैंकर संचालित किए हुए हैं। स्थानीय लोग भी राहत सामग्री वितरित कर रहे हैं। वहीं, बाढ़ से बिगड़े हालातों को लेकर राज्य सरकार और प्रशासन के लचर प्रबंधन पर करौली-धौलपुर सांसद भजनलाल जाटव व विधायक अनीता जाटव के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उपखंड अधिकारी कार्यालय के समक्ष विरोध प्रदर्शन किया।
इधर, करौली में पांचना बांध से 4 गेटों से पानी की निकासी जारी रही। इससे गंभीर नदी में पानी का तेज बहाव रही। सोमवार सुबह 55 मिमी बारिश होने से बाजार व कॉलोनियों में जल स्तर 3 से 4 फीट हो गया। जिले के प्रभारी सचिव आशुतोष एटी पेडणेकर व जिला कलक्टर नीलाभ सक्सेना ने प्रशासनिक अमले के साथ शहर में जलभराव प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया।

दौसा के रामगढ़ पचवारा में आठ, जयपुर में पौने आठ, नैनवां में साढ़े 6 इंच बारिश


इधर, प्रदेश में प्रदेश में जयपुर, टोंक, बूंदी, सवाई माधोपुर, दौसा, कोटा, बांरा, बूंदी जिलों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया। सबसे अधिक बारिश दौसा जिले के रामगढ़ पचवारा क्षेत्र में 196 मिलीमीटर बारिश हुई। जयपुर में बीते 24 घंटे में पौने आठ इंच बारिश हुई। बूंदी के बूंदी के जिले के नैनवां उपखंड क्षेत्र में सात घंटे में 162 एमएम यानी साढ़े 6 इंच बारिश हुई। टोंक के दूनी में 170 मिलीमीटर बारिश हुई। पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर संभाग के कुछ भागों में भारी व अतिभारी बारिश की गतिविधियां आगामी 4-5 दिन जारी रहने की प्रबल संभावना है।
weather
पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ भागों में अगले चार-पांच दिन दोपहर बाद तेज मेघगर्जन, आकाशीय बिजली के साथ मध्यम व कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

दर्दनाक हादसा… नदी उफान पर, 3 घंटे तक तड़पने के बाद गर्भवती की मौत

बारां केलवाड़ा. भैंसासुर नदी उफान के कारण नदी पार करने में प्रशासन से कोई मदद नहीं मिल पाने के चलते एक गर्भवती महिला ने दम तोड़ दिया। सिलोरा निवासी अनिल सहरिया की गर्भवती पत्नी कलावती सहरिया की अचानक तबीयत बिगड़ गई थी। इस बीच परिजन उसे केलवाड़ा अस्पताल ला रहे थे, रास्ते में भैंसासुर नदी उफान पर होने से वे काफी देर तक उस पार अटके रहे। इस दौरान 3 घंटे तक कलावती दर्द से तड़पती रही। इस दौरान एक ट्रैक्टर को पार होते देख एक अन्य ट्रैक्टर चालक ने आपात स्थिति को समझते हुए हिम्मत दिखाई और उसे नदी पार करवाई। वहां से उसे केलवाड़ा अस्पताल लाया गया। चिकित्सकों ने उसे तुरंत भर्ती कर ऑक्सीजन लगाई। तबीयत ज्यादा बिगड़ने के चलते उसे बारां रैफर कर दिया, लेकिन कुछ ही देर में उसका दम टूट गया। ससुर पप्पू सहरिया ने बताया कि दूसरी बार वह आठ माह से गर्भवती थी।

प्रदेश में डूबने से आठ की मौत, हनुमानगढ़ के पांच, जयपुर के दो

हनुमानगढ़ में जिले के टिब्बी कस्बे के ऐलनाबाद मार्ग पर गांव राठीखेड़ा के पास सोमवार सुबह अनियन्त्रित होकर एक कार इंदिरा गांधी फीडर नहर में गिर गई। जानकारी के अनुसार राठीखेड़ा निवासी मौलवी मरगुब आलम पुत्र अबरार हुसैन (60) उसका पुत्र मोहम्मद सानिब (19) व पौत्र मोहम्मद हुसनैन (5) पुत्र गुलाम मुस्तफा की डूबने से मौत हो गई। इसी तरह टिब्बी तहसील में ही सोमवार शाम को जोहड़ में डूबने से दो बच्चों की मौत हो गई। इधर, जयपुर के गलता कुंड में सोनू कोली (20) और राहुल महावर (20) की डूबने से मौत हो गई। दौसा के वहीं लांका गांव में नाले में बही बकरियों को बचाने के प्रयास में युवक रामबाबू प्रजापत (30) की डूबने से मौत हो गई। श्योपुर से डिग्गी-कल्याणजी जा रही पदयात्रा में महिला कल्लो (40) पत्नी मुंशी आदिवासी निवासी हरदा कलां रघुनाथपुरी मध्यप्रदेश पानी के तेज बहाव में बह गई।
weather

इन जिलों में आज छुट्टी

जयपुर, जयपुर ग्रामीण और कोटा में भारी बारिश के अलर्ट के बाद जिला कलक्टर ने 13 अगस्त मंगलवार को सरकारी व निजी स्कूलों में अवकाश के आदेश दिए हैं।

पार्वती बांध के 4 गेट खोले

धौलपुर के सरमथुरा जिले के सबसे बड़े पार्वती बांध में सोमवार को पार्वती बांध के कैचमेंट एरिया में बारिश का पानी आने से शाम पांच बजे तक बांध का जलस्तर 222.80 तक पहुंच गया। पार्वती बांध में पानी की आवक को देखते हुए सिंचाई विभाग ने शाम को दो गेट दो-दो फीट खोलकर 60.626 क्यूमेक पानी रिलीज किया गया। उधर, बयाना में हुए हादसे को देखते हुए यहां बांध के पास पुलिस ने निगरानी बढ़ा दी है।

कहां कितनी बारिश

निवाई : 107

जयपुर सांगानेर : 99

जयपुर ग्रामीण माधोराजपुरा : 97

खैरथल तिजारा : 65

हिण्डौन सिटी : 57

करौली : 46

इन तीन जिलों में भारी बारिश का IMD Alert जारी

सबसे अधिक बारिश दौसा जिले के रामगढ़ पचवारा क्षेत्र में 196 मिमी हुई। जयपुर में बीते 24 घंटे में पौने आठ इंच बारिश हुई। यहां सड़कें दरिया बन गई। घरों में पानी भर गया। बूंदी के नैनवां में सात घंटे में 162 एमएम यानी साढ़े 6 इंच बारिश हुई। टोक के दूनी में 170 मिमी बारिश हुई। पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर संभाग के कुछ भागों में भारी व अतिभारी बारिश की गतिविधियां आगामी 4-5 दिन जारी रहने की संभावना है।

Hindi News / Jaipur / Rajasthan Monsoon Alert : राजस्थान में भारी बारिश से मचा हाहाकार, 10 मौतें… गर्भवती महिला की गई जान, इन तीन जिलों में भारी बारिश का IMD Alert जारी

ट्रेंडिंग वीडियो