scriptबस्तर के किसानों की चमकेगी किस्मत, ऐसे होगी रबर की खेती, वैज्ञानिकों ने 1500 से ज्यादा लगाए पौधे | rubber cultivation in bastar, jagdalpur news | Patrika News
जगदलपुर

बस्तर के किसानों की चमकेगी किस्मत, ऐसे होगी रबर की खेती, वैज्ञानिकों ने 1500 से ज्यादा लगाए पौधे

CG Jagdalpur News : केरल व तमिलनाडु के बाद छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले की जलवायु रबर प्लांटेशन के लिए अनुकूल है इसको लेकर केंद्रीय रबर बोर्ड ने प्रयास शुरू कर दिए हैं।

जगदलपुरJul 03, 2023 / 02:00 pm

Kanakdurga jha

बस्तर के किसानों की चमकेगी किस्मत, ऐसे होगी रबर की खेती, वैज्ञानिकों ने 1500 से ज्यादा लगाए पौधे

बस्तर के किसानों की चमकेगी किस्मत, ऐसे होगी रबर की खेती, वैज्ञानिकों ने 1500 से ज्यादा लगाए पौधे

CG Jagdalpur News : केरल व तमिलनाडु के बाद छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले की जलवायु रबर प्लांटेशन के लिए अनुकूल है इसको लेकर केंद्रीय रबर बोर्ड ने प्रयास शुरू कर दिए हैं। देश के पूर्वोत्तर राज्यों के साथ बस्तर और ओडिशा के कोरापूट और मलकानगिरी के कुछ इलाकों को शामिल कर वर्ष 2026 तक देश में 2 लाख हेक्टेयर में रबर प्लांटेशन का लक्ष्य निर्धारित किया है। (bastar news) बीते दिनों भारतीय रबर अनुसंधान संस्थान कोट्टायम केरल एवं इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर के संयुक्त तत्वावधान में गुंडाधुर कृषि महाविद्यालय में वैज्ञानिकों ने अब तक 1500 से ज्यादा रबर के पौधों का रोपण किया है।
यह भी पढ़ें

PM मोदी की सभा : साइंस कॉलेज में बन रहा पंडाल, लाखों लोगों को जुटाने की हो रही व्यवस्था, तैयार हुआ शेड्यूल

रबर बोर्ड से सात वर्षों का अनुबंध

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर तथा रबर अनुसंधान संस्थान कोट्टायम केरल के मध्य हुए इस समझौते के अनुसार कृषि अनुसंधान केंद्र बस्तर में 5 हेक्टेयर रकबे में रबर की खेती के लिए सात वर्षों की अवधि के लिए पौध सामग्री, खाद-उर्वरक, दवाएं इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय को उपलब्ध कराएगा। (cg news in hindi) रबर की खेती के लिए आवश्यक तकनीकी मार्गदर्शन तथा रबर निकालने की तकनीक भी उपलब्ध कराएगा।
यह भी पढ़ें

CG Assembly Election 2023 : इस जिले में अंधेरों में डूबा विकास, किराए मकान के भरोसे चल रहा सरकारी दफ्तर

किसानों के लिए फायदे की खेती होंगी

रबर बोर्ड के वैज्ञानिकों ने आरआरआईआई 430 और आरआरआईएम 600 के पौधे लगवाए है। आरआरआईआई के अनुसंधान संचालक डॉ. एमडी जेसी ने बताया कि रबर एक अधिक लाभ देने वाली फसल है। (jagdalpur news) भारत में केरल, तमिलनाडु आदि दक्षिणी राज्यों में रबर की खेती ने किसानों को संपन्न बनाने में अहम भूमिका निभाई है। (cg news) बस्तर के किसानों के लिए भी यह योजना गेम चेंजर साबित हो सकती है।
यह भी पढ़ें

साहू समाज की पहल : पहले मेडिकल, फिर शादी… सिकलसेल से मुक्त होने चलाया अभियान

रबर की खेती से 30 वर्षो तक मिलेगा लाभ

कोट्टायम रबर बोर्ड के कार्यकारी निदेशक एम वसन्तागेशन ने बताया कि छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र की जलवायु रबर की खेती के लिए उपयुक्त है। (cg bastar news) यहां रबर की खेती से किसानों को अधिक आमदनी प्राप्त होेगी। बस्तर जिले में रबर खेती के लिए अधिक से अधिक किसानों को जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। (jagdalpur news) इस खेती से किसानों को 30 वर्षों तक आजीविका मिलती रहेगी।

Hindi News / Jagdalpur / बस्तर के किसानों की चमकेगी किस्मत, ऐसे होगी रबर की खेती, वैज्ञानिकों ने 1500 से ज्यादा लगाए पौधे

ट्रेंडिंग वीडियो