scriptBastar News: अब हल्दी की खेती करेंगे बत्सार के किसान… बिजनेस की बनाई तगड़ी योजना, जमकर होगी कमाई | Now farmers of Batsar will cultivate turmeric | Patrika News
जगदलपुर

Bastar News: अब हल्दी की खेती करेंगे बत्सार के किसान… बिजनेस की बनाई तगड़ी योजना, जमकर होगी कमाई

Bastar News Update: हल्दी का उपयोग धार्मिक कार्यो के अलावा मसाला, रंग सामग्री, औषधि तथा उबटन के रूप में किया जाता रहा है। औषधि एवं घरेलू उपयोग में उपयोगिता इस प्रकार है।

जगदलपुरJul 26, 2024 / 02:58 pm

Kanakdurga jha

Bastar News Today
Bastar News Today: हल्दी् एक भारतीय वनस्पति है यह अदरक की प्रजाति का 5 से 6 फिट बढने वाला पौधा है जिसमें जड़ की गाठो में हल्दी मिलती है हल्दी को आयुर्वेद में एक महत्व्पूर्ण औषधि मानी गयी है। इसके अलावा भारतीय रसोई में इसका महत्वपूर्ण स्थान है।
धार्मिक एवं सांस्कृतिक दृष्टिकोण से भी भारतीय समाज में इसको बहुत शुभ समझा जाता है विवाह में तो हल्दीे की रस्म का एक विशेष महत्व है। हल्दी का उपयोग धार्मिक कार्यो के अलावा मसाला, रंग सामग्री, औषधि तथा उबटन के रूप में किया जाता रहा है। औषधि एवं घरेलू उपयोग में उपयोगिता इस प्रकार है। इसके साथ ही हल्दी में कैंसर रोधी गुण भी पाये जाते है।
यह भी पढ़ें

Bastar News: बस्तर के 1048 गांवों में शुरु हुई 4जी सेवा, 222 टॉवर एक्टिव

इस क्रम में विकासखण्ड कुआकोंडा के 5 ग्रामों को हल्दी की पैदावार के अनुकुल वातावरण के मददे नजर चयन किया गया है। इस संबंध में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ‘बिहान’ के तहत स्थानीय स्व सहायता की दीदियों को हल्दी उत्पादन, करने हेतु प्रेरित किया जा रहा है। इस कड़ी में ग्राम रेंगानार, गढ़मिरी, कुआकोण्डा, हल्बारास, मैलावाड़ा, गोगपाल के इच्छुक 50 महिलाओं को उद्यानिकी विभाग से 20 क्विंटल हल्दी बीज प्रदाय की गई है और समुह की दीदियों ने 40-40 किलो अपने बाड़ी में हल्दी गाठों का रोपण किया है।
इस प्रकार हल्दी उत्पादन इस वर्ष होने पर अगले वर्ष इस हल्दी को मां दन्तेश्वरी महिला फार्मर प्रोडयूसर कंपनी लिमिटेड कुआकोण्डा के द्वारा खरीदी भी की जायेगी। खरीदी कर इस हल्दी का समूह के द्वारा प्रसंस्करण कर जिले के सी-मार्ट दुकान तथा थोक किराना दुकानों में सप्लाई करने की योजना है।

Hindi News/ Jagdalpur / Bastar News: अब हल्दी की खेती करेंगे बत्सार के किसान… बिजनेस की बनाई तगड़ी योजना, जमकर होगी कमाई

ट्रेंडिंग वीडियो