scriptCG Bus: स्कूल बस सहित कामर्शियल वाहनों पर भी लगेगा लोकेशन डिवाइस, महिलाओें की सुरक्षा में होगी आसानी | Location devices will be installed on commercial vehicles including school buses, this will ease the safety of women | Patrika News
जगदलपुर

CG Bus: स्कूल बस सहित कामर्शियल वाहनों पर भी लगेगा लोकेशन डिवाइस, महिलाओें की सुरक्षा में होगी आसानी

CG Bus: जगदलपुर में अब स्कूल बस सहित कमर्शियल वाहनों पर भी लोकेशन डिवाइस लगाने का निर्देश दे दिया गया है। जिससे अब बच्चो के साथ महिलाओं की सुरक्षा में भी होगी आसानी।

जगदलपुरAug 24, 2024 / 03:56 pm

Shradha Jaiswal

CG Bus: छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के निर्देश के बाद राज्य सरकार राज्य सरकार ने परिवहन विभाग को सार्वजनिक परिवहन की गाड़ियों में अब व्हीकल लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस (Vehicle Location Tracking Device) युक्त पैनिक बटन लगाने की प्रक्रिया को तेज करने के निर्देश दे दिया है।
ऐसे में अब बस्तर में भी बस, टैक्सी, ऑटो और अन्य सभी कामर्शियल वाहनों में व्हीकल लोकेशन डिवाइस लगाए जा रहे हैं। स्कूली छात्र छात्राओं की सुरक्षा के लिए भी स्कूल वाहनों में भी इस डिवाइस को लगाए जाने का निर्देश जारी किया गया है। इस डिवाइस के लगने से वाहनों को ट्रेस करने में आसानी होगी और वाहन में किसी भी तरह की परेशानियों के दौरान मदद पहुंचाई जा सकेगी।
यह भी पढ़ें

छत्तीसगढ़ में ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल, नहीं चल रही बसें, फिर से बढ़ सकती है लोगों की परेशानी

CG Bus: अपराध पर लगेगा अंकुश

जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि वर्तमान में नई गाड़ियों में पैनिक बटन लगा हुआ आ रहा है। जो पुराने वाहन है उनमें पैनिक बटन लगाने की कार्रवाई की जा रही है। वाहन आपरेटर को इसके लिए निर्देश दिया जा चुका है। अगर कामर्शियल वाहन अगस्त माह के अंदर व्हीकल लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस नहीं लगाते हैं तो परिचालन पर रोक लगाने के साथ उन वाहनों का परमिट व रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा। विभाग का मानना है कि इस डिवाइस से अपराध पर भी अंकुश लग सकेगा।
cg bus

वाहन दुर्घटनाओं पर भी जल्द मिलेगी मदद

इस डिवाइस के लगने से सड़क दुर्घटना होने पर लोकेशन मिलने से बहुत जल्द ही मदद पहुंचाया जा सकेगा। इस डिवाइस से सड़क दुर्घटना का एक प्रमुख कारण वाहनों की तेज रफ्तार भी है। वाहनों की रफ्तार पर नजर रखने के लिए केंद्र सरकार ने सभी वाहनों में जीपीएस आधारित व्हीकल लोकेशन ट्रेकिंग डिवाइस सिस्टम (वीएलटीएस) लगाना अनिवार्य किया है। डिवाइस का फायदा यह है कि इससे यह पता चल जाता है कि वाहन की रफ्तार कितनी है।
cg bus

वाहनों की लोकेशन जानने में आसानी

व्हीकल लोकेशन डिवाइस लगाए जाने के बाद संबंधित वाहन को ट्रेस करने में आसानी होगी। जिस तरह मोबाइल ट्रेस कर उसकी लोकेशन का पता लगाया जाता है उसी तरह अब बसों और अन्य सभी कामर्शियल वाहनों में इस तरह के डिवाइस लगाए जाने के बाद वाहन का पता लगाया जा सकेगा। इस उपकरण के लगाए जाने से महिला संबंधित अपराधों को रोकने में सबसे ज्यादा आसानी होगी।

सभी कामर्शियल वाहनों में अनिवार्य

सरकार के निर्देश के बाद सभी व्यवसायिक परिवहन के वाहनों में वीएलटीडी युक्त पैनिक बटन लग कर आ रहे हैं। परिवहन विभाग द्वारा 2019 से पहले पंजीकृत उन सभी सार्वजनिक परिवहन की गाड़ियों में वीएलटीडी युक्त पैनिक बटन लगाया जाना अनिवार्य किया गया जिसमें यह डिवाइस मौजूद नहीं है। इसके अलावा सभी प्राइवेट बसों में भी वीएलटीडी युक्त पैनिक बटन लगाया जाना अनिवार्य किया गया है।

Hindi News/ Jagdalpur / CG Bus: स्कूल बस सहित कामर्शियल वाहनों पर भी लगेगा लोकेशन डिवाइस, महिलाओें की सुरक्षा में होगी आसानी

ट्रेंडिंग वीडियो