scriptCrime News: सोशल मीडिया बना डर्टी प्लेटफार्म, पहले दोस्ती, प्यार और फिर तबाही…अब तक इतनी महिलाएं हुईं शिकार, देखिए रिपोर्ट | Crime News: Criminal cases increased due to social media, see report | Patrika News
जगदलपुर

Crime News: सोशल मीडिया बना डर्टी प्लेटफार्म, पहले दोस्ती, प्यार और फिर तबाही…अब तक इतनी महिलाएं हुईं शिकार, देखिए रिपोर्ट

Jagdalpur Crime News: स्मार्टफोन की लत और उसमें स्नैपचैट, इंस्टाग्राम, फेसबुक का सिर चढ़ता शौक किशोर-किशोरियों पर भारी पड़ रहा है।

जगदलपुरJul 24, 2024 / 11:08 am

Khyati Parihar

Jagdalpur Crime News
CG Crime News: Story By: मनोज साहू। इंटरनेट की दुनिया में वाॅट्सऐप, इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए अनजान लोगों से दोस्ती और प्यार ने जिस तेजी से एक दूसरे को करीब लाया है। उसी तेजी से कई घरों में कलह और तलाक की घटनाएं बढ़ी है। सोशल प्लेटफार्म में दोस्ती ने जनम-जनम के रिश्तों में दूरियां और कड़वाहट पैदा कर रहा है।
आलम यह है कि अनजान रिश्ते में रोक-टोक पति हो पत्नी किसी को मंजूर नहीं है। हाल ही में बस्तर के केशकाल और फरसगांव की घटनाओं ने यह सोचने पर मजबूर कर दिया है कि परिवार तबाह होने से कैसे बचें। इसके दुष्परिणाम महिलाएं ज्यादा भुगत रही हैं। कभी प्यार में धोखा मिलता है तो कभी ब्लैकमेलिंग के जरिये ठगी और बदनामी भरा जीवन। ऐसे में अनजान लोगों की दोस्ती और सावधानी बरतने की जरूरत है। पिछले पांच सालों में बस्तर संभाग में महिलाओं और बच्चों से संबंधित 2943 मामले दर्ज हुए हैँ। जिनमें अधिकांश कहीं न कहीं सोशल मीडिया और मोबाइल कॉल के जरिए घटित हुए हैं।
यह भी पढ़ें

CG Fraud Case: SECL में नौकरी लगवाने के नाम पर 9 लाख की ठगी, आरोपी ने इस तरह जाल में फंसाया…केस दर्ज

हर रोज नई कहानी

केशकाल में हाल ही में दो सगी बहनों ने मोबाइल के माध्यम से मप्र के एक व्यक्ति से दोस्ती और प्यार के झांसे में आकर अपने परिवार को त्याग कर दोनों बहनों ने घरबार छोड़कर दूसरी शादी कर घर बसा लिया। पुलिस और परिवार के दबाव के बावजूद दोनों महिलाओं ने अपने घर आने से इंकार कर दिया।
इस घटना में पहले पति और उनके दोनों बच्चे अपनी मां से अलग रह गए। दूसरी घटना में फरसगांव की एक युवती की उत्तरप्रदेश के कानपुर के युवक से दोस्ती हुई और उसके शब्दजाल में फंसकर अपनी इज्जत गवां ली। इस घटना में भले ही युवक जेल के सलाखों के पीछे चला गया किन्तु समाज और परिवार में घट रहे इस तरह की घटनाओं की फेहरिस्त बहुंत लंबी है।

गीतिका साहू, डीएसपी व साइबर सेल प्रभारी बस्तर

बस्तर संभाग में महिलाओं और बच्चों पर घटित अपराध पर एक नजर
अपराध – 2019 – 2020 – 2021 – 2022 – 2023
हत्या – 07 – 07 – 07 – 12 – 10
हत्या का प्रयास – 06 – 02 – 01- 04 – 05
बलात्कार – 237 – 280 – 309 – 289 – 303
अपहरण – 197 – 205 – 235 – 186 – 192
लज्जा भंग – 102 – 104 – 89 – 73 – 82
Crime News

रोक-टोक एक दूसरे को मंजूर नहीं

सोशल मीडिया पर चल रहे अवैध अथवा अनैतिक संबंधों में पति पत्नी अथवा परिवार के अन्य सदस्यों द्वारा रोक टोक दोनों पक्ष को मंजूर नहीं है। चौंकाने वाली बात यह है कि सोशल मीडिया पर दोस्ती प्यार में बदलने के लिए टाइम नहीं लगता और ऐसे मामलों में दोनों पक्ष सहमति से तलाक ले रहे हैं। वहीं अविवाहित युवतियां घर से निकल कर अनजान युवक के साथ घर बसाने में उतावली नजर आ रही है। ऐसे कई मामले हैं जिनमें महिलाएं और युवतियां अपने बसा बसाया घर छोड कर निकल रहीं है।

टॉपिक एक्सपर्ट

सोशल मीडिया प्लेटफार्म में अनजान से दोस्ती नहीं करना ज्यादा बेहतर है। अवश्यक होने पर किसी अनजान का फ्रेंड रिक्वेस्ट आने पर उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल की जानकारी लें। वर्तमान दौर में अपने बच्चों के सोशल एक्टिविटीज पर नजर रखें। उनके बदलते व्यवहार और क्रियाकलाप पर ध्यान दें। वाॅट्सऐप चैट, वीडियो कॉलिंग सहित अपनी घरेलू फोटो और वीडियो शेयर करने से बचें। खासकर वाॅट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्म पर किसी भी आपत्तिजनक फोटो शेयर करने वालों को तुरंत ब्लाॅक करें।

Hindi News/ Jagdalpur / Crime News: सोशल मीडिया बना डर्टी प्लेटफार्म, पहले दोस्ती, प्यार और फिर तबाही…अब तक इतनी महिलाएं हुईं शिकार, देखिए रिपोर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो