scriptमुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिए पंजीयन शुरू, इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन..देखें Details | Chhattisgarh: Registration for Chief Minister Kanyadan Yojana begins | Patrika News
जगदलपुर

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिए पंजीयन शुरू, इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन..देखें Details

Chhattisgarh Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana: बस्तर जिले में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत पंजीयन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

जगदलपुरNov 22, 2023 / 06:36 pm

Khyati Parihar

Chhattisgarh: Registration for Chief Minister Kanyadan Yojana begins

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना

जगदलपुर। Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana: बस्तर जिले में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत पंजीयन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जिले में मुख्यमंत्री कन्या विवाह का आयोजन फरवरी मार्च में आयोजित किये जायेंगे जिसके लिये महिला एवं बाल विकास विभाग तैयारी में जुट गया है।
विवाह के लिये अब मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत गरीब व निर्धन बेटियों के हाथ पीले करने के लिये प्रदेश सरकार ने योजना की राशि 25 हजार से बढ़ाकर 50 हजार कर दिया है। यही वजह है कि अब गरीब कन्याओं के विवाह में काफी सारी सुविधाएं बढने वाली है। अब विवाह के अवसर पर प्रत्येक कन्या के लिये बैंक ड्राफ्ट और अन्य उपहार दिये जाने की जानकारी है। वर्तमान में बस्तर जिले में कुल 340 कन्यादान का लक्ष्य मिला है जिसे बढ़ाये जाने की उम्मीद है। फिलहाल इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।
यह भी पढ़ें

भड़के हैं सफाई कर्मचारी, रेलवे स्टेशन में फैली अव्यवस्था से लोग परेशान, जानिए क्या है कारण

बैंक खाते में मिलेंगे 21 हजार रूपये

Kanya Vivah Yojna: प्रदेश सरकार द्वारा बढ़ाये गये राशि में से 21 हजार रूपये की राशि नवविवाहित बेटियों के बैंक खाते में अथवा बैंक ड्राफ्ट के रूप में दी जायेगी। इसके पूर्व सरकार ने बेटियों के विवाह के लिये वर्ष 2019 में 15 हजार रूपये से बढ़ाकर 25 हजार रूपये की थी जिसके बाद अब यह राशि 25 हजार रूपये से 50 हजार कर दिया है। इसस राशि से विवाह के दौरान वर वधु के जोड़े और अन्य श्रृगार सामग्री के अलावा विदाई के दौरान होने वाले सारे संसाधन उपलब्ध कराया जाता था। सरकार के इस फैसले से प्रदेश के निर्धन परिवार में विवाह के दौरान कर्ज लेने की प्रवृत्ति में कमी आयेगी।
आवेदन की प्रक्रिया शुरू

बस्तर जिले में आने वाले समय में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार में विवाह योग्य बेटियों के शादी के लिये आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस योजना के तहत मुख्यमंत्री खाद्यान्ह योजना के अंतर्गत परिवार की 18 वर्ष से अधिक की आयु की अधिकतम दो कन्याओं की शादी में आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना के लिये महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है या अपने इलाके के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से भी जानकारी लिया जा सकता है।

Hindi News/ Jagdalpur / मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिए पंजीयन शुरू, इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन..देखें Details

ट्रेंडिंग वीडियो