scriptतबाही मचा रहे AI ROBOT’S… आसानी से बन रहे अश्लील वीडियो और नकली फोटो, आप रहें सतर्क | AI ROBOT'S.. Obscene videos and fake photos are being made easily | Patrika News
जगदलपुर

तबाही मचा रहे AI ROBOT’S… आसानी से बन रहे अश्लील वीडियो और नकली फोटो, आप रहें सतर्क

Artificial Intelligence : तकनीक की दुनिया में दिनों दिन नये नये अविष्कार से साइबर की दुनिया में तहलका मचा हुआ है।

जगदलपुरNov 25, 2023 / 02:05 pm

Kanakdurga jha

 आसानी से बन रहे अश्लील वीडियो और नकली फोटो

आसानी से बन रहे अश्लील वीडियो और नकली फोटो

जगदलपुर। Artificial Intelligence : तकनीक की दुनिया में दिनों दिन नये नये अविष्कार से साइबर की दुनिया में तहलका मचा हुआ है। एक ओर इसके उचित उपयोग से कई काम आसान हो रहे हैं तो वहीं कई ऐसे भी लोग हैं जो इसके आड़ में कई तरह के अपराध करने में लगे हैं।
वर्तमान में एआई तकनीक का इस्तेमाल कर किसी का भी चेहरा लगाकर नकली विडियो बनाया जा सकता है। आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस की मदद से बनाये जा रहे इस तरह के वीडियो बहुत ही आसान तरीके से बनाकर वायरल किया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक चुनाव के दौरान इस तरह के तकनीक का इस्तेमाल कर फेंक वीडियो के माध्यम से किसी भी नताओं अथवा व्यक्ति को फर्जी भाषण और अश्लील वीडियों बनाकर बदनाम भी किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

Naxal Terror : नक्सलियों के नापाक मंसूबे फैल… जवानों ने 25 किलो के दो IED बम किया बरामद



कैसे लगाएं पता

1.डीप फेक पर दाढ़ी, मूंछे या मस्सा हटाया या लगाया जा सकता है। यही नहीं बालों के मामले में भी यही होता है। यह नेचुरल या रियल नहीं दिखते।

2. वीडियो में दिखाई दे रहे चेहरे की गाल और माथा पर ज्यादा ध्यान देने से भी डीप फेक का पता लगाया जा सकता है।
3. किसी भी वीडियो के असली या नकली होने के जांच के लिये इसके चेहरे पर बारिकी से ध्यान देने से इसके हेरफेर किये जाने का पता लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

मांस और हड्डियों से लदा ट्रक पकड़ाया, पुलिस की तलाशी में लोगों के उड़े होश, मचा हड़कंप



एआई तकनीक के इस्तेमाल से हो सकती है जेल
साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक इस तरह के तकनीक के गलत इस्तेमाल आपको जेल पहुंचा सकती है। अधिकतर डीप फेक आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल ब्लैकमेलिंग अथवा बदनाम करने की नीयत से किया जाता है। इसे एक गंभीर अपराध माना जाता है और अनजान बनकर किसी भी व्यक्ति अथवा संस्थान से संपर्क करने पर जेल हो सकता है।

Hindi News/ Jagdalpur / तबाही मचा रहे AI ROBOT’S… आसानी से बन रहे अश्लील वीडियो और नकली फोटो, आप रहें सतर्क

ट्रेंडिंग वीडियो