scriptTrain Accident : रेल हादसे रोकने अब नट-बोल्ट, प्लेट, स्प्रिंग, ड्रॉफ्ट गियर की भी होगी जांच | Train Accidents: To prevent rail accidents, now nuts, bolts, plates, springs, draft gears will also be checked | Patrika News
जबलपुर

Train Accident : रेल हादसे रोकने अब नट-बोल्ट, प्लेट, स्प्रिंग, ड्रॉफ्ट गियर की भी होगी जांच

अब रेलवे ट्रैक की सूक्ष्मता से जांच की जाएगी। नट-बोल्ट, प्लेट, स्प्रिंग, ड्रॉफ्ट गियर समेत उपकरणों में जंग लगने और ग्रीस की भी जांच होगी।

जबलपुरSep 28, 2024 / 02:40 pm

Lalit kostha

Train Accident : बढ़ते रेल हादसों ने रेलवे प्रशासन की नींद उड़ा दी है। जबलपुर रेल मंडल में हादसों को रोकने और यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर सुरक्षा उपायों को और पुख्ता करने के लिए जांच का दायरा बढ़ाया जा रहा है। इसके तहत अब रेलवे ट्रैक की सूक्ष्मता से जांच की जाएगी। नट-बोल्ट, प्लेट, स्प्रिंग, ड्रॉफ्ट गियर समेत उपकरणों में जंग लगने और ग्रीस की भी जांच होगी।
Train Accident

Train Accident : पांच विभागों की टीम

रेल हादसों को रोकने के लिए जबलपुर रेल मंडल में पांच विभागों की एक टीम बनाई गई है। इसमें मुख्य रूप से इंजीनियिरंग, ऑपरेटिंग, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और एसएनटी विभाग शामिल हैं। हर विभाग को चेक लिस्ट दी गई है। इसी के आधार पर रोजाना जांच की जाएगी। इसमें शामिल बिंदुओं में कमी पर तुरंत सुधार होगा।

Train Accident : जबलपुर रेल मंडल में हादसे

  • पिछले दिन ओवरनाइट एक्सप्रेस के आउटर सिग्नल के पास दो डिब्बे पटरी से उतर गए थे। हालांकि इसमें कोई जन हानि नहीं हुई।
  • कटनी-बीना मार्ग पर असलाना रेलवे स्टेशन के पास एक मालगाड़ी के आठ डिब्बे पटरी से उतर गए थे।
  • भिटौनी साइडिंग में एलपीजी के दो डिब्बे पटरी से उतर गए थे।
Train Accident

Train Accident : संभावित खतरों की होगी पहचान

रेल प्रशासन ने सभी विभाग प्रमुखों को संभावित खतरों की पहचान कर तत्काल सुधार कार्य करने के निर्देश दिए हैं। योजना के तहत रेलवे टै्रक की जांच करने के लिए विशेष प्वॉइंट निर्धारित किए गए हैं। इन प्वॉइंट्स पर उपयोग किए जाने वाले उपकरणों की स्थिति का मूल्यांकन होगा। बताया गया कि जंग लगने, ग्रीस सूखने के कारण उपकरण ठीक से काम नहीं करते या खराब हो जाते हैं। इसलिए अब सभी घटकों की बारीकी से जांच कर संभावित खतरे की पहचान की जाएगी।
Train और यात्रियो की सुरक्षा के लिए रेलवे प्रशासन गम्भीर है। रेल ट्रैक की सुरक्षा को लेकर विशेष योजना के तहत हर छोटे प्वॉइंट की बारीकी से जांच होगी। लोगों को भी इसके लिए जागरूक रहने की जरूरत है।
  • डॉ. मधुर वर्मा, सीनियर डीसीएम

Hindi News / Jabalpur / Train Accident : रेल हादसे रोकने अब नट-बोल्ट, प्लेट, स्प्रिंग, ड्रॉफ्ट गियर की भी होगी जांच

ट्रेंडिंग वीडियो