scriptपितृपक्ष 2019: यदि ऐसे की पूजा तो नाराज हो जाएंगे पितर, भूलकर न करें ये काम | pitru paksha start date 2019: pitru paksha pind daan, tarpan vidhi | Patrika News
जबलपुर

पितृपक्ष 2019: यदि ऐसे की पूजा तो नाराज हो जाएंगे पितर, भूलकर न करें ये काम

pitru paksha start date 2019: इस बार पितृपक्ष 13 सितम्बर से शुरू हो रहे हैं, श्राद्ध करने की परंपरा इंद्र के द्वारा शुरू की गई थी, तीन पूर्वज पिता, दादा तथा परदादा को तीन देवताओं के समान माना जाता है

जबलपुरSep 07, 2019 / 12:17 pm

Lalit kostha

pitru_paksha.jpg

pitru paksha start date 2019

जबलपुर/ सनातन धर्म के अनुसार गणेश विसर्जन यानि अनंत चतुर्दशी के दूसरे दिन पूर्णिमा तिथि के दिन से पितृ पक्ष शुरू हो जाते हैं। इस बार पितृपक्ष 13 सितम्बर से शुरू हो रहे हैं। सुबह की पहली किरण के साथ ही हजारों की संख्या में लोग नदी तालाबों में अपने पितरों को लेने पहुंच जाएंगे। 16 दिन चलने वाले इस पर्व का पितृमोक्ष अमावस्या 28 सितम्बर को समापन होगा। पर्व के दौरान प्रत्येक दिन पूर्वजों का ध्यान पूजन के साथ भोजन कराया जाएगा।

ज्योतिषाचार्य सचिनदेव महाराज के अनुार पितृपक्ष में ज्ञान अज्ञात पूर्वजों का पिंडदान व तर्पण करना उनकी आत्मा को शांति प्रदान कर मोक्ष मार्ग प्रशस्त करता है। इसलिए इनकी पूजा विधि पूर्वक करना आवश्यक है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पिंडदान में की गई लापरवाही से पितरों की आत्मा नाराज हो सकती है। ऐसे में वे आशीर्वाद दिए बिना ही लौट जाते हैं।

READ MORE: नवरात्रि 2019: जानें कब से शुरू हो रहे हैं नवरात्र, किस दिन होगी मां के कौन से रूप की पूजा

pitru_paksha01.jpg

सावन में आ जाते हैं पितृ
ज्योतिषाचार्यों के अनुसार ऐसा माना जाता है कि श्राद्ध करने की परंपरा इंद्र के द्वारा शुरू की गई थी। जिसके बाद से यह अब तक जारी है। शास्त्रों में बताई गई विधि से श्राद्ध करने पर ही पितृ प्रसन्न होते हैं। श्रद्धा भाव के बिना पितरों का पूजन नहीं करना चाहिए।

एक मान्यता यह भी है कि सावन माह की पूर्णिमा के दिन ही पितृ धरती पर आज जाते हैं। वे नई कुशा की कोपलों पर विराजमान हो जाते हैं। पितृपक्ष में जो लोग जरूरतमंदों भोजन, दान पुण्य करता है उसे पितृ अपना आशीर्वाद प्रदान करते हैं। पितृपक्ष में जो भोजन पूर्वजों के नाम से निकाला जाता है उसे पितर सूक्ष्म रूप से ग्रहण कर लेते हैं।

READ MORE: navratri 2019 start date: कब से शुरू हो रहे हैं नवरात्र, कब पड़ेगी अष्टमी?

pitru_paksha02.jpg

ग्रंथों में तीन पीढिय़ों तक श्राद्ध करने का विधान बताया गया है। पुराणों के अनुसार यमराज हर वर्ष श्राद्ध पक्ष में सभी जीवों को मुक्त कर देते है, जिससे वह अपने स्वजनों के पास जाकर तर्पण ग्रहण कर सकते है।

READ MORE: दशहरा दिवाली में खूब जगमगाएगा पूरा प्रदेश, नहीं होगी अब बिजली गुल, न छाएगा कहीं अधियारा


पिता को वसु के समान माना जाता है
पंडित जनार्दन शुक्ला के अनुसार तीन पूर्वज पिता, दादा तथा परदादा को तीन देवताओं के समान माना जाता है। पिता को वसु के समान माना जाता है। रुद्र देवता को दादा के समान माना जाता है। आदित्य देवता को परदादा के समान माना जाता है। श्राद्ध के समय यही अन्य सभी पूर्वजों के प्रतिनिधि माने जाते है। शास्त्रों के अनुसार यह श्राद्ध के दिन श्राद्ध कराने वाले के शरीर में प्रवेश करते हैं अथवा ऐसा भी माना जाता है कि श्राद्ध के समय यह वहां मौजूद रहते हैं और नियमानुसार उचित तरीके से कराए गए श्राद्ध से तृप्त होकर वह अपने वंशजों को सपरिवार सुख तथा समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं। श्राद्ध कर्म में उच्चारित मंत्रों तथा आहुतियों को वह अपने साथ ले जाकर अन्य पितरों तक भी पहुंचाते हैं।

Hindi News/ Jabalpur / पितृपक्ष 2019: यदि ऐसे की पूजा तो नाराज हो जाएंगे पितर, भूलकर न करें ये काम

ट्रेंडिंग वीडियो