scriptपंचायत चुनाव में पहले चरण का टूटा रिकॉर्ड, 80 फीसदी वोटिंग | panchayat elections.Jabalpur district, polling.water proof pandals | Patrika News
जबलपुर

पंचायत चुनाव में पहले चरण का टूटा रिकॉर्ड, 80 फीसदी वोटिंग

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का दूसरा चरण कई मायनों में अलग रहा। जिले के मतदाताओं ने खराब मौसम की परवाह किए बगैर अपने मताधिकार का भरपूर उपयोग किया। पहले चरण में जहां चार जनपदों में लगभग 78 प्रतिशत मतदान हुआ तो दूसरे चरण में तीन जनपदों में यह आंकड़ा 80 प्रतिशत के पार कर गया। अच्छी बात यह रही कि छोटे मोटे विवाद को छोड़कर ज्यादातर ग्राम पंचायतों में चुनाव शांतिपूर्ण रहा।

जबलपुरJul 02, 2022 / 12:33 pm

gyani rajak

panchayat elections

There was a festive atmosphere in the second phase of the panchayat elections.

जबलपुर. पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में उत्सव का माहौल रहा। शुक्रवार को मतदान केंद्रों में फिर कतारें नजर आईं। वहीं बाहर चौपाल लगी रही। उसमें प्रत्याशी की जीत और हार के आंकलन पर चर्चा चलती रही। इस बीच जनपद पंचायत पाटन, मझौली और शहपुरा में 80 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। एक सैकड़ा से ज्यादा केंद्र ऐसे थे जहां देर शाम तक मतदान हुआ। इस बीच हल्के विवाद को छोड़कर मतदान शांतिपूर्वक हुआ।

जिले में शुक्रवार को पाटन, शहपुरा एवं मझौली जनपद पंचायत में पंच, सरपंच तथा जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान हुआ। तीनों जनपदों में 602 पदों के लिए मतदान हुआ। 3 लाख 63 हजार 505 मतदाताओं से ज्यादातर ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। तीनों जनपदों में दोपहर 1 बजे तक 55 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ। जहां बारिश हुई, वहां लोग देर से निकले।

पहले चरण में सिहोरा, कुंडम, बरगी और पनागर जनपद में मतदान हुआ था। वहीं दूसरे चरण में बांकी जनपदों के लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। सुबह के समय पुरुष मतदाता ज्यादा नजर आए तो दोपहर में घर का कामकाज निपटाकर पारंपरिक परिधान में महिलाओं की टोली मतदान केंद्र पहुंची। ज्यादातर जगहाें पर दो बजे तक काफी मतदान हो चुका था।

बारिश का दिखा असर

मतदान को लेकर बीच-बीच में कुछ जगहों पर हल्की और तेज बारिश भी होती रही। ऐसे में मौसम का रुख देखकर लोग वोटिंग के लिए निकले। इससे मतदान पर असर भी हुआ। लोग देर से मतदान केंद्र पहुंचे। कुछ जगहों पर बारिश के कारण कीचड़ भी हो गया था। लोग बचते हुए मतदान पहुंचे। ज्ञात हो कि सभी जगहों पर वाटर प्रूफ पंडाल की व्यवस्था नहीं थी। जब बारिश हुई तो लोगों ने भवन में जाकर शरण ली।

लाठी का सहारा लेकर मतदान

पंचायत चुनाव में युवाओं का उत्साह तो देखते बना। इसमें बुजुर्ग भी पीछे नहीं रहे। कोई लाठी टेककर मतदान केंद पहुंचा तो कोई बेटे और बहु का सहारा लेकर। नुनसर ग्राम पंचायत में 85 साल की बुजुर्ग महिला शांति दुबे ने वोट डाला। उन्होंने कहा कि वे कई सालों से मतदान करती आ रही हैं। कम ही मौके हैं जब मतदान से चूकी हों। ग्राम सहसन में लंबी लाइन के बीच भी 72 साल के लक्ष्मण सिंह मतदान के लिए पहुंचे।

boycotted the vote
मतदान का किया बहिष्कार

मतदान के दौरान कुछ जगहों पर हल्का विवाद भी हुआ। ग्राम पंचायत धनेटा में लोगों ने कुछ देर मतदान का बहिष्कार किया। परिसीमन के बाद इस ग्राम पंचायत को धनेटा में शामिल करने पर लोग खफा थे। जबकि यह पहले ग्वारी ग्राम पंचायत में आती थी। गांव के यशवंत सिंह ठाकुर, इंद्रसिंह, कुंवर मान सिंह, विजय सिंह का कहना था कि धनेटा यहां से लगभग 10 किमी दूर है। ऐसे में गांव के लोगों को परेशानी हो रही है। तहसीलदार पाटन प्रमोद चतुर्वेदी ने बताया कि एसडीएम शाहिद खान मौके पर पहुंचे थे। उन्होंने लोगों से चर्चा की। इसके बाद सभी माने और सुबह करीब सवा 10 बजे मतदान शुरू हुआ। इसी प्रकार मझौली जनपद के अंतर्गत संवेदनशील मतदान केंद्र अघोरा में सरपंच पद के उम्मीदवारों के बीच विवाद को देखते हुए अतिरिक्त बल तैनात किया गया था। ऐसी ही कुछ अन्य ग्राम पंचायतें थीं जहां पर विवाद नजर आया।
यह रही िस्थति

जनपद–कुल मतदाता–मतदान–प्रतिशत

पाटन 103325 84385 81

मझौली 121428 99667 82

शहपुरा 138895 110487 79

पंचायत चुनाव में पहले चरण का टूटा रिकॉर्ड, 80 फीसदी वोटिंग
मतदाताओं को अवैध तरीके से वेन में ढोया
पंचायत चुनाव में मतदाताओं को अवैध रूप से वाहनों में ढोने की जानकारी भी सामने आई हैं। मझौली जनपद के अंतर्गत ग्राम बनखेड़ी के मतदान केंद्र क्रमांक 163 में शुकवार को वेन से मतदाताओं को ढोया जा रहा था। जब किसी व्यक्ति ने इसकी शिकायत की तो मौके पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी नम: शिवाय अरजरिया पहुंचे। उन्होंने तुरंत वेन को जब्त कराया। उसे नजदीक के थाने में खड़ा कराया गया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी अरजरिया ने बताया कि बनखेड़ी में शिकायत मिली थी कि चुनाव को प्रभावित करने के लिए कुछ मतदाताओं को वेन में अवैध रूप से लाया जा रहा है। मौके पर उसे जब्त किया गया। उसमें मतदाता थे। इस मामले में जांच कराई जा रही है। जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ निर्वाचन आयोग के नियमों के अनुसार कार्रवाई कराई जाएगी।

Hindi News/ Jabalpur / पंचायत चुनाव में पहले चरण का टूटा रिकॉर्ड, 80 फीसदी वोटिंग

ट्रेंडिंग वीडियो