scriptभादौ महीने के आखिरी दिनों में भी तेज गर्मी, गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना- देखें वीडियो | heavy rain alert even in the last days of Bhadau month | Patrika News
जबलपुर

भादौ महीने के आखिरी दिनों में भी तेज गर्मी, गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना- देखें वीडियो

भादौ महीने के आखिरी दिनों में भी तेज गर्मी, गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना

जबलपुरSep 09, 2022 / 11:38 am

Lalit kostha

Himachal Pradesh: IMD issues yellow alert for heavy rains, flash floods warning

Himachal Pradesh: IMD issues yellow alert for heavy rains, flash floods warning

जबलपुर। सुबह से उमस भरी गर्मी के बाद दोपहर में झमाझम बरसात हुई। दोपहर 12.30 बजे से 2.45 बजे के बीच रुक-रुक कर बारिश होती रही। शाम 5.30 बजे तक 13.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। सीजन में अब तक 1155.7 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। भादौ महीने के आखिरी दिनों में भी तेज गर्मी का अहसास हो रहा है। दिन का अधिकतम तापमान 32.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस रहा। सुबह की आर्द्रता 82 प्रतिशत और शाम की 92 प्रतिशत रिकॉर्ड की गई। मौसम विभाग के अनुसार 3-4 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उत्तर-पूर्वी हवा चली। संभाग में कुछ स्थान पर गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई गई है।

 

कैचमेंट क्षेत्र मंडला, डिंडोरी में तेज बरसात, खुल सकते हैं बरगी डैम के और गेट
बरगी डैम लबालब है। ऊपर से कैचमेंट क्षेत्र मंडला, डिंडोरी में तेज बरसात होने को देखते ही कंट्रोल रूम की टीम अलर्ट मोड पर है। फिलहाल डैम के तीन गेट खुले हुए हैं। इनसे 471 क्यूमेक पानी छोड़ा जा रहा है। डैम का जल स्तर अधिकतम जलभराव क्षमता के बराबर यानी 422.76 मीटर बना हुआ है। डैम कंट्राल रूम की टीम ने बताया कि 460 क्यूमेक पानी की आवक हो रही है। ऐसे में जल स्तर बढ़ने पर डैम के कुछ और गेट खोले जा सकते हैं। डैम के लबालब होने के कारण गेट खोले जाने के अनुमान को देखते हुए तटवर्ती इलाकों के लोगों को अलर्ट मोड पर रहने कहा गया है।

 

नगर निगम की लापरवाही : वाटर हार्वेस्टिंग के लिए नहीं चला अभियान
बरसात शुरू होने के पहले प्रशासनिक अधिकारियों ने नगरवासियों को वाटर हार्वेस्टिंग इकाई स्थापित करने के लिए प्रेरित करने की बात कही थी। ये भी कहा गया था कि नगर में कई स्थान पर वृहद स्तर पर वाटर हार्वेस्टिंग इकाई स्थापित की जाएगी। लेकिन नगर निगम ने इस दिशा में ठीक ढंग से प्रचार-प्रसार भी नहीं किया। नगर में 2 लाख 76 हजार आवासीय भवन हैं लेकिन 1 प्रतिशत घरों में भी अब तक जल संवर्धन इकाई नहीं स्थापित की गई है। केवल 0.039 प्रतिशत घरों में ही जल संवर्धन इकाई विकसित की गई है।

जल संवर्धन मद की राशि लगभग पौने छ: करोड़ रुपए नगर निगम के पास जमा हैं, भवनों के साथ जल संवर्धन इकाई विकसित करने पर ये राशि भवन स्वामियों को वापस करने का प्रावधान है। लेकिन जल संवर्धन इकाई विकसित करने वालों की संख्या बहुत कम है।
– कमलेश श्रीवास्तव, अधीक्षण यंत्री, नगर निगम

Hindi News/ Jabalpur / भादौ महीने के आखिरी दिनों में भी तेज गर्मी, गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना- देखें वीडियो

ट्रेंडिंग वीडियो