scriptरेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, कटनी और पुणे के यात्रियों को बड़ी सौगात | good news for railway passengers | Patrika News
जबलपुर

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, कटनी और पुणे के यात्रियों को बड़ी सौगात

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, कटनी और पुणे के यात्रियों को बड़ी सौगात
 

जबलपुरJun 09, 2018 / 01:05 pm

Lalit kostha

rail

rail

जबलपुर। जबलपुर-कटनी के बीच रेल विद्युतीकरण अगले माह पूरा हो जाएगा। जुलाई के आखिर तक इस खण्ड में बिजली से टे्रनें दौडऩा शुरू हो जाएंगी। यह बात रेलवे बोर्ड चेयरमैन बनने के बाद पहली बार जबलपुर आए अश्वनी लोहानी ने कही। इससे पहले वे निजामुद्दीन-जबलपुर गोंडवाना एक्सप्रेस से कटनी पहुंचे। सुबह ८ बजे कटनी से इंस्पेक्शन स्पेशल टे्रन से जबलपुर के लिए रवाना हुए। उन्होंने जबलपुर तक रेलवे टै्रक व रेल विद्युतीकरण के कार्य का विण्डो टे्रलिंग निरीक्षण किया।

रेलवे बोर्ड चेयरमैन ने किया स्टेशन का निरीक्षण
अगले माह से कटनी तक दौड़ेंगी बिजली से टे्रनें, पुणे स्पेशल भी होगी नियमित

सुबह १० बजे जबलपुर पहुंचने के बाद रेलवे बोर्ड चेयरमैन लोहानी ने स्टेशन का निरीक्षण किया। उन्होंने मल्टी फंक्शनल कॉम्पलेक्स, प्लेटफार्म ६ का एस्कलेटर, प्लेटफार्म ६ पर कटनी एण्ड के नए प्रवेश द्वार, प्लेटफार्म एक की ओर पर्यावरण प्रदर्शनी, चाइल्ड केयर हेल्प डेस्क का निरीक्षण किया। इस दौरान पमरे जीएम गिरीश पिल्लई, डीआरएम मनोज सिंह, सीनियर डीसीएम आनंद कुमार आदि मौजूद थे।

जरूरत पर चलाएंगे स्पेशल ट्रेनें
जबलपुर से तीन-चार साल से चलाई जा रहीं स्पेशल टे्रनों को नियमित न किए जाने के सवाल पर रेलवे बोर्ड चेयरमैन ने कहा कि टे्रनों को नियमित किया जाएगा। जबलपुर-पुणे स्पेशल को लेकर उन्होंने मौके पर ही जीएम गिरीश पिल्लई को निर्देश दिए। जोन मुख्यालय होने के बावजूद जबलपुर से दूरंतो, शताब्दी, राजधानी जैसी टे्रनों का संचालन न होने के सवाल पर उनका कहना था कि यदि आवश्यकता होगी तो एेसी टे्रनें चलाई जाएंगी।

दमोह नई लाइन की सर्वे रिपोर्ट देखेंगे
जबलपुर-दमोह-पन्ना नई रेल लाइन का एक साल पहले सर्वे पूरा होने के बावजूद इसे लेकर अब तक कोई अंतिम फैसला न लिए जाने के पत्रिका के सवाल पर रेलवे बोर्ड चेयरमैन लोहानी ने सर्वे रिपोर्ट देखने की बात कही। उन्हें जीएम पिल्लई ने भी बताया कि सर्वे रिपोर्ट रेलवे बोर्ड भेजी जा चुकी है। यदि आगामी बजट में इस प्रोजेक्ट को शामिल किया जाता है तो दिल्ली के सफर में डेढ़ घंटे की कमी आएगी। टे्रनों को कटनी होकर नहीं जाना होगा, वहीं उत्तर से दक्षिण भारत जाने के लिए बीना-दमोह-जबलपुर-गोंदिया-बल्हारशाह होकर एक नया रूट भी तैयार हो जाएगा।

निगम को एेसे नहीं देंगे जमीन
छोटी लाइन चौराहे से ग्वारीघाट स्टेशन तक की ४२ एकड़ रेलवे की जमीन नगर निगम को अब तक आवंटित न हो पाने के मामले में जीएम पिल्लई ने स्पष्ट कहा कि बदले में निगम द्वारा गधेरी में जो ११० एकड़ जमीन दी जा रही है, वह रेलवे के किसी काम की नहीं। निगम को तभी ४२ एकड़ जमीन दी जाएगी, जब वह रेलवे की पसंद की जमीन देने को तैयार होगा। भेड़ाघाट स्टेशन के पर्यटन स्टेशन के रूप में विकास व वहां टे्रनों के स्टापेज को लेकर जल्द फैसला किया जाएगा।

रेलकर्मियों की जानी समस्याएं
रेलवे बोर्ड चेयरमैन ने स्टेशन पर वाणिज्य विभाग के कर्मचारियों, लोको इंस्पेक्टरों, लोको पायलटों व कुलियों से भी चर्चा की। इस दौरान रेल कर्मियों व कुलियों ने अपनी समस्याओं से अवगत कराया। उन्हें रेल संगठनों ने भी ज्ञापन सौंपा। वेस्ट सेंट्रल एम्पलाइज यूनियन के मंडल सचिव नवीन लिटोरिया, मंडल अध्यक्ष बीएन शुक्ला, मजदूर संघ के डीपी अग्रवाल, सतीश कुमार, सविता त्रिपाठी ने पुरानी पेंशन स्कीम लागू करने सहित कर्मचारियों से जुड़ी अन्य समस्याओं को दूर करने की मांग सम्बंधी ज्ञापन सौंपे। लोहानी ने स्टेशन पर बालमित्र सहायता केंद्र का उद्घाटन किया। पर्यावरण सम्बंधी प्रदर्शनी भी देखी। इस दौरान नुक्कड़ नाटक का मंचन भी हुआ।

Hindi News/ Jabalpur / रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, कटनी और पुणे के यात्रियों को बड़ी सौगात

ट्रेंडिंग वीडियो