scriptजिले के 4 स्वास्थ्य केंद्र एनकास सर्टिफाइड, केसला विकासखंड के पांडुखेड़ी का हुआ चयन | 4 health centers of the district NCAS certified, Pandukhedi of Kesla development block selected | Patrika News
इटारसी

जिले के 4 स्वास्थ्य केंद्र एनकास सर्टिफाइड, केसला विकासखंड के पांडुखेड़ी का हुआ चयन

जिले के 4 स्वास्थ्य केंद्र एनकास सर्टिफाइड, केसला विकासखंड के पांडुखेड़ी का हुआ चयन

इटारसीJul 22, 2024 / 08:37 pm

Manoj Kundoo

4 health centers of the district NCAS certified, Pandukhedi of Kesla development block selected

जिले के 4 स्वास्थ्य केंद्र एनकास सर्टिफाइड, केसला विकासखंड के पांडुखेड़ी का हुआ चयन

बेहतर होगी स्वास्थ्य सुविधाएं, मरीजों को मिलेगी राहत

इटारसी. नेशनल क्वालिटी एस्योरेंस योजना के तहत जिले के केसला, सिवनीमालवा, डोलरिया और सोहागपुर से एक-एक स्वास्थ्य केंद्र को एनकास सर्टिफाइड किया गया है। चारों स्वास्थ्य केंद्र को नेशनल क्वालिटी एसोरेंस मानकों सर्टिफाइड होने पर अब यहां स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी। सरकार से मिलने वाले अनुदान से यहां आने वाले मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाए मुहैया होंगी।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा जिले की स्वास्थ्य संस्थाओं में हितग्राहियों को गुणवत्ता पूर्ण एवं बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से नेशनल क्वालिटी एस्योरेंस योजना के तहत भारत सरकार की 2 सदस्यीय राष्ट्र स्तरीय एसेसर द्वारा नेशनल क्वालिटी एसोरेंस मानक का मुल्यांकन किया गया। सदस्यीय टीम द्वारा गत सप्ताह में जिले के चयनित उप स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया। कलेक्टर सोनिया मीना एवं डिप्टी कलेक्टर बबीता राठौर के सहयोग से केसला ब्लॉक से उप स्वास्थ्य केन्द्र पांडूखेड़ी, डोलरिया ब्लॉक से पांजराकला, सिवनीमालवा ब्लॉक से चौतलाय, सोहागपुर से ग्राम नयाखेड़ा नेशनल क्वालिटी एसोरेंस मानकों में सर्टिफाइड हुई है।सीएमएचओ डॉ. दिनेश देहलवार ने बताया गया कि उप स्वास्थ्य केन्द्र पांडूखेड़ी को 7 अनिवार्य सेवाओ के अंतर्गत 95.02, नयाखेड़ा को 95.33 प्रतिशत अंक एवं पांजराकला 93.39 तथा चौतलाय 86.79 अंक प्राप्त कर एनकोस का सर्टिफिकेशन प्राप्त किया है।बच्चों के लिए बनी गहन चिकित्सा इकाई-
डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सरकारी अस्पताल परिसर में पीआईसीयू (गहन चिकित्सा इकाई) का काम लगभग पूरा हो चुका है। इस यूनिट के बनने से 12 वर्ष तक के बच्चों को इलाज के लिए बड़े शहरों और प्राइवेट अस्पतालों में नहीं जाना पड़ेगा। इकाई बनने से 12 साल तक के बच्चों को इमरजेंसी में अत्याधुनिक मशीनों से इलाज की सुविधा मिलेगी। सरकारी अस्पताल परिसर में इकाई निर्माण का काम अगस्त 2022 से शुरू किया गया था। जिस पर करीब 1 करोड़ 20 लाख रुपए खर्च किए गए हैं। इकाई में दो बड़े-बड़े हॉल, चिकित्सकों के लिए रूम सहित अन्य सुविधाएं मौजूद होंगी।
बच्चों को मिलेगी इमरजेंसी चिकित्सा-सरकारी अस्पताल में इसके साथ ही बच्चों की जीवन रक्षक इकाई की सौगात मिल जाएगी। भवन बन जाने के बाद जल्द ही परिसर में गहन चिकित्सा शाखा की स्थापना होगी। इस यूनिट में एक माह से 12 साल तक के बच्चों को गंभीर हालत में आधुनिक सुविधाओं के साथ इलाज उपलब्ध होगा। अभी तक यहां नवजात गहन चिकित्सा इकाई (एसएनसीयू) संचालित हो रही है। जिसमें सिर्फ एक माह की आयु के बच्चे ही रखे जा सकते हैं।

Hindi News/ Itarsi / जिले के 4 स्वास्थ्य केंद्र एनकास सर्टिफाइड, केसला विकासखंड के पांडुखेड़ी का हुआ चयन

ट्रेंडिंग वीडियो