scriptIPL : उम्र नहीं है साथ, लेकिन प्रदर्शन ऐसा कि खेलेंगे अगले साल भी, प्रशंसकों को भी रहता है इनका इंतजार | ipl 2020 these 5 players may play ipl after this season | Patrika News
आईपीएल

IPL : उम्र नहीं है साथ, लेकिन प्रदर्शन ऐसा कि खेलेंगे अगले साल भी, प्रशंसकों को भी रहता है इनका इंतजार

अपनी-अपनी फ्रेंचाइजी के लिए हैं की-प्लेयर्स
इनका आईपीएल रिकॉर्ड है शानदार
विश्व भर में टी-20 लीग में हैं इनकी मांग

Apr 30, 2019 / 11:38 pm

Mazkoor

ipl 2020

IPL : उम्र नहीं है साथ, लेकिन प्रदर्शन ऐसा कि खेलेंगे अगले साल भी, प्रशंसकों को भी रहता है इनका इंतजार

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) सीजन 12 का ग्रुप स्टेज अब खत्म होने की कगार पर है। इस आईपीएल में कई ऐसे दिग्गज खिलाड़ी खेल रहे हैं, जिनका जलवा इस आईपीएल में दिख रहा है, लेकिन उम्र उनके साथ नहीं है। अगर वह नहीं खेलें तो निश्चित है कि प्रशंसक उन्हें काफी मिस करेंगे। उन्हें इन खिलाड़ी का इंतजार रहता है। इनमें से कुछ ऐसे हैं, जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं तो कुछ विश्व कप 2019 के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं या फिर उन्हें राष्ट्रीय टीम से बाहर हो सकते हैं, लेकिन फटाफट लीग क्रिकेट में उनका प्रदर्शन ऐसा है कि आईपीएल की फ्रेंचाइजी टीमें उन पर अगले साल भी दांव लगा सकती है। आइए नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ चुनिंदा खिलाड़ियों पर।

पढ़ें : IPL 12 : प्लेऑफ की टिकटों की बिक्री से बीसीसीआई कमाएगा 20 करोड़ रुपए

क्रिस गेल
वेस्टइंडीज धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल की उम्र अगले साल आईपीएल तक 40 साल और आठ महीने हो जाएगी। यानी 41 साल से कुछ ही कम, लेकिन इस साल उनका प्रदर्शन जिस तरह का रहा है, ऐसे में नहीं लगता कि किंग्स इलेवन पंजाब उन्हें छोड़ेगी। हालांकि वह यह घोषणा कर चुके हैं कि विश्व कप 2019 उनका अपने राष्ट्रीय टीम की तरफ से आखिरी टूर्नामेंट होगा। लेकिन यूनिवर्सल बॉस के नाम से मशहूर इस खिलाड़ी की दुनियाभर के लीग टूर्नामेंट में इतनी मांग है कि वह फटाफट क्रिकेट लीग में खेलना जारी रख सकते हैं। इस सीजन में वह अब तक 11 मैचों में 448 रन बना चुके हैं। आईपीएल में उनके ओवरऑल रिकॉर्ड की बात की जाए तो वह काफी शानदार है। 123 मैचों की 122 इनिंग्स में वह 4442 रन बना चुके हैं।

एबी डिविलियर्स
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर टीम का सितारा खिलाड़ी एबी डिविलियर्स की भी उम्र साथ नहीं है। वह अगले साल आईपीएल तक 36 साल से ज्यादा उम्र के हो जाएंगे। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट भी पिछले साल ही छोड़ चुके हैं, लेकिन इतने धाकड़ बल्लेबाज हैं कि फटाफट क्रिकेट लीग में उनका सिक्का चलता है। इस वजह से इस साल गर्दिश में रही रॉयल चैलेंजर बेंगलोर अपने इस स्टार खिलाड़ी को छोड़ने का जोखिम लेगी, ऐसा लगता नहीं है। इस सीजन में बेंगलोर की तरफ से वह उन गिने-चुने खिलाड़ियों में शुमार हैं, जिन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है। इस साल वह अब तक 11 मैचों में 431 रन जमा चुके हैं। उनका ओवरऑन आईपीएल प्रदर्शन दमदार है। उन्होंने अब तक 152 आईपीएल की 140 इनिंग्स में 4384 रन बनाए हैं।

पढ़ें : रोहित शर्मा ने किया खुलासा, पिछले कुछ सालों से वह विराट कोहली को देते आ रहे हैं सलाह

अमित मिश्रा
दिल्ली कैपिटल्स के की-प्लेयर हैं अमित मिश्रा भी इसी लिस्ट में शुमार हैं। दिल्ली उन्हें अपने सारे मैच नहीं खेलाती। जरूरत पड़ने पर मैदान में उतारती हैं और वह भी अपने प्रदर्शन से निराश नहीं करते। उनकी उम्र अगले साल आईपीएल तक 38 साल से थोड़ी ही कम होगी। लेकिन यह अब भी पूरी तरह से फिट हैं और उम्मीद जताई जा रही है कि बतौर मेंटर प्लेयर दिल्ली कैपिटल्स उन्हें अपनी टीम से जोड़े रखेगी। इनका आईपीएल में प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। आईपीएल में तीन हैट्रिक लेने वाले वह इकलौते गेंदबाज हैं। अब तक वह 143 आईपीएल मैचों में 152 विकेट ले चुके हैं। इस आईपीएल में भी वह सात मैचों में छह विकेट ले चुके हैं।

लसिथ मलिंगा
लसिथ मलिंगा की उम्र अगले साल आईपीएल तक 37 साल से कुछ ही कम रहेगी। एक तेज गेंदबाज के लिए यह उम्र काफी होती है। लेकिन मलिंगा की जिद है कि वह अगले साल श्रीलंका की तरफ से टी-20 विश्व कप खेलने का भी सपना देख रहे हैं और अगर आईपीएल की बात की जाए तो इस यॉर्करमैन का प्रदर्शन इतना शानदार है कि अविश्वसनीय लगता है। वह मात्र 118 मैचों में 166 विकेट ले चुके हैं। इस बार भी उन्होंने अपनी फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस की तरफ से करिश्माई गेंदबाजी की है। अपनी टीम की तरफ से मात्र 8 मैच खेले हैं और टीम को 12 विकेट निकाल कर दिए हैं। अहम मौकों पर अब भी विजेता की तरह गेंदबाजी की है। उस पर से तुर्रा यह कि उनकी फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस का उन पर बहुत ज्यादा भरोसा है। ऐसे में इस बात की उम्मीद कम ही है कि यह फ्रेंचाइजी उन्हें छोड़ेगी। ऐसे में वह अगले साल भी खेलते नजर आ सकते हैं। अगले साल उनके आईपीएल में खेलने के बीच अगर कुछ बाधा बनेगी तो वह होगा उनका फिटनेस। वह अक्सर चोटिल हो जाते हैं।

महेंद्र सिंह धोनी
इस लिस्ट में महारथी महेंद्र सिंह धोनी का नाम भी है। वह सिर्फ अपने प्रदर्शन से ही नहीं, बतौर मेंटर, कप्तान कई तरह से अपनी फ्रेंचाइजी टीम के लिए उपयोगी हैं। वह अब तक आईपीएल में 185 मैचों की 165 इनिंग्स में 4330 रन बना चुके हैं तो अपनी कीपिंग में भी जलवे दिखाते हैं। इस बार भी वह 7 इनिंग्स में 314 रन बना चुके हैं।

Hindi News/ IPL / IPL : उम्र नहीं है साथ, लेकिन प्रदर्शन ऐसा कि खेलेंगे अगले साल भी, प्रशंसकों को भी रहता है इनका इंतजार

ट्रेंडिंग वीडियो