scriptइंदौर-जबलपुर चलेगी प्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन, फरवरी में होगी शुरू | State's first Vande Bharat train will run from Indore-Jabalpur | Patrika News
इंदौर

इंदौर-जबलपुर चलेगी प्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन, फरवरी में होगी शुरू

प्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन इंदौर से जबलपुर चलेगी, जिसकी तैयारियां शुरू हो गई है, संभवता ये ट्रेन फरवरी माह के अंतिम सप्ताह तक शुरू हो जाएगी.

इंदौरJan 13, 2023 / 04:54 pm

Subodh Tripathi

jabalpur.jpg

इंदौर. हवा से भी तेज चलने वाली प्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन इंदौर से जबलपुर चलेगी, जिसकी तैयारियां शुरू हो गई है, संभवता ये ट्रेन फरवरी माह के अंतिम सप्ताह तक शुरू हो जाएगी, इस ट्रेन के शुरू होने से यात्रियों का काफी समय बचेगा और उन्हें यात्रा के दौरान भी किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी, क्योंकि ये ट्रेन सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी।

जानकारी के अनुसार इंदौर से जबलपुर और जबलपुर से इंदौर रूट पर हमेशा ही यात्रियों की संख्या काफी अधिक होती है, इस रूट पर भोपाल भी आता है, ऐसे में ये ट्रेन कई शहरों को जोड़ती हुई राजधानी से भी अटैच रहेगी, इस कारण इस ट्रेन का फायदा लाखों लोगों को मिलेगा, क्योंकि अधिकतर लोगों को इंदौर और भोपाल काम पड़ता है, व्यवसायिक काम काज से लोग इंदौर जाते हैं और सरकारी व शासकीय कामों के लिए भोपाल जाना पड़ता है, इस कारण इंदौर से जबलपुर जाने वाली ये टे्रन व्यापारियों से लेकर अधिकारियों कर्मचारियों और नेताओं तक के लिए बहुत काम की रहेगी, इससे कम समय में यात्री इंदौर, भोपाल और जबलपुर पहुंच जाएंगे।


रतलाम व जबलपुर मंडल की तैयारी
इंदौर से जबलपुर तक आनेजानेवाली प्रदेश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन इसी साल फरवरी माह के अंत तक चलने की संभावना है, ट्रेन को चलाने के लिए रतलाम और जबलपुर रेल मंडल ने भी तैयारी कर ली है, इस ट्रेन के चलने से इंदौर से लेकर जबलपुर तक पडऩे वाले सभी शहरों के यात्रियों को बड़ी सुविधा मिलेगी।


आपको बतादें कि फिलहाल इस रूट पर बिलासपुर से इंदौर नर्मदा एक्सप्रेस चलती है, जिसमें यात्रियों का काफी प्रेशर रहता है, वंदे भारत ट्रेन के चलने से इस ट्रेन में भी यात्रियों का प्रेशर कम होगा वहीं जिन यात्रियों को जल्दी पहुंचना है, उनका समय भी काफी बचेगा।

यह भी पढ़ेः पुरानी पेंशन योजना का लाखों कर्मचारियों को मिलेगा लाभ-फैसला आज

200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी ट्रेन
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है, इस मान से जबलपुर से इंदौर की दूरी महज 8 घंटे में पूरी करने की संभावना है, अच्छी बात यह है कि इस ट्रेन को कोच भी सीटिंग वाले हैं, जिससे इसमें काफी यात्री यात्रा कर सकेंगे।

https://youtu.be/peW_GGRSyAw

Hindi News / Indore / इंदौर-जबलपुर चलेगी प्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन, फरवरी में होगी शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो