scriptसोयाबीन तेल में जबर्दस्त उछाल, दामों में 125 रुपए की बढ़ोत्तरी, जानिए क्यों बढ़ रही कीमत | Soyabean Oil Price Indore SOYABEAN OIL PRICE HIKE Indore | Patrika News
इंदौर

सोयाबीन तेल में जबर्दस्त उछाल, दामों में 125 रुपए की बढ़ोत्तरी, जानिए क्यों बढ़ रही कीमत

Soyabean Oil Price Indore SOYABEAN OIL PRICE HIKE Indore देशभर की तरह मध्यप्रदेश में भी सोयाबीन के तेल में जबर्दस्त उछाल आ गया है।

इंदौरSep 22, 2024 / 09:38 pm

deepak deewan

Soyabean Oil Price Indore SOYABEAN OIL PRICE HIKE Indore

Soyabean Oil Price Indore SOYABEAN OIL PRICE HIKE Indore

Soyabean Oil Price Indore SOYABEAN OIL PRICE HIKE Indore देशभर की तरह मध्यप्रदेश में भी सोयाबीन के तेल में जबर्दस्त उछाल आ गया है। इसके रेट लगातार बढ़ रहे हैं। केंद्र सरकार द्वारा खाद्य तेलों में आयात शुल्क में बढ़ोत्तरी कर दिए जाने की वजह से तेल की कीमत बढ़ रही है। एमपी में जहां सोयाबीन के दामों में वृद्धि को लेकर किसान लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं वहीं सोयाबीन के तेल के दामों में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। हाल ये है कि सोयाबीन तेल के 5 लीटर के पैक के दामों में 125 रुपए तक की बढ़ोत्तरी हो चुकी है।
केंद्र सरकार ने 14 सितंबर को खाद्य तेलों में आयात शुल्क में बढ़ोत्तरी की है। इससे किसानों को फायदा होगा पर तेल की कीमत तेजी से बढ़ रहीं हैं। महज 6 दिनों में ही बाजार में सोयाबीन तेल के दामों में प्रति किलो 25 रुपए का इजाफा हो गया है। 500 रुपए में मिलनेवाला 5 लीटर का पैक अब 625 रुपए में मिल रहा है।
यह भी पढ़ें : एरियर पर बड़ा अपडेट, तीन दिन में पूरा भुगतान करने के जारी किए आदेश

सोयाबीन तेल के बढ़ते दामों से किचन का बजट भी बिगड़ रहा है। सबसे बुरी बात तो यह है कि फिलहाल सोयाबीन की कीमतों में बढ़ोतरी का यह दौर जारी रह सकता है। कहा जा रहा है कि सोयाबीन के तेल की कीमत 150 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच सकती है।
फूड ग्रेड ऑयल पर भारत सरकार ने आयात शुल्क यानि इंपोर्ट ड्यूटी 5.5 प्रतिशत बढ़ाई जोकि 27.5 प्रतिशत हो गई है। आयात शुल्क बढ़ने से सोयाबीन तेल के दाम बढ़ गए।

Hindi News/ Indore / सोयाबीन तेल में जबर्दस्त उछाल, दामों में 125 रुपए की बढ़ोत्तरी, जानिए क्यों बढ़ रही कीमत

ट्रेंडिंग वीडियो