scriptइंदौर-उज्जैन का सफर होगा आसान, सिंहस्थ से पहले बनेगी 6 लेन सड़क | Six lane will be constructed between Indore-Ujjain with a cost of Rs. 1619 crore | Patrika News
इंदौर

इंदौर-उज्जैन का सफर होगा आसान, सिंहस्थ से पहले बनेगी 6 लेन सड़क

Indore-Ujjain Six lane: 46 किमी लंबे फोरलेन को सिक्सलेन बदलने में कोई जमीन अधिग्रहण नहीं होगा। यह इंदौर के अरबिंदो अस्पताल शुरू होकर हरिफाटक ब्रिज तक आएगा।

इंदौरJul 01, 2024 / 03:13 pm

Ashtha Awasthi

Indore-Ujjain Six lane

Indore-Ujjain Six lane

Indore-Ujjain Six lane: सिंहस्थ के मद्देनजर इंदौर-उज्जैन के 46 किमी लंबा फोरलेन अब 1619 करोड़ रुपए से सिक्सलेन में परिवर्तित होगा। इसके टेंडर की स्वीकृति हो गई है और बारिश बाद सिक्सलेन बनने का काम शुरू हो जाएगा। खास बात यह कि सिक्सलेन बनने में किसी तरह का जमीन अधिग्रहण नहीं होगा। यह अगले 24 महीने यानी सिंहस्थ से पहले बनकर तैयार हो जाएगा।
मप्र सड़क विकास निगम ने पिछले दिनों इंदौर-उज्जैन मार्ग को सिक्सलेन बनाने का टेंडर जारी किया था। पिछले दिनों खोले गए टेंडर उदयपुर की रवि इंफ्राबिल्ड कंपनी को खुला है। कंपनी ने करीब 15 फीसदी ब्लो में टेंडर लिया है। एमपीआरडीसी द्वारा टेंडर को अंतिम स्वीकृति के पश्चात वर्कऑर्डर व अन्य प्रक्रिया पूरी करने की तैयारी की जा रही है।
Indore-Ujjain Six lane

किसी भी जमीन अधिग्रहण नहीं होगा

एमपीआरडीसी के अधिकारी बता रहे हैं कि 46 किमी लंबे फोरलेन को सिक्सलेन बदलने में कोई जमीन अधिग्रहण नहीं होगा। यह इंदौर के अरबिंदो अस्पताल शुरू होकर हरिफाटक ब्रिज तक आएगा। सिक्सलेन बनने के बाद इंदौर-उज्जैन मार्ग की चौड़ाई 25 मीटर हो जाएगी। वर्तमान में इंदौर फोरलेन 8.50-8.50 मीटर है। सिक्सलेन में 12.50-12.50 मीटर होगा। इंदौर-उज्जैन मार्ग के सिक्सलेन होने से यातायात में आसानी होगा और सिंहस्थ 2018 में क्राउड मैनेजमेंट के मान से उपयोगी साबित होगा।
ये भी पढ़ें: Ladli Behna Yojana: 5 जुलाई को लाड़ली बहनों को 1250 रूपए मिलेंगे या 1500 रुपए, जानिए यहां

6 अंडरपास और तीन लायओवर ब्रिज बनेंगे

सिक्सलेन में 6 अंडरपास और तीन लायआवेर बनाए जाएंगे। इसमें सांवेर, इंजीनियरिंग कॉलेज तथा शांति पैलेस तिराहे पर लायओवर का निर्माण किया जाएगा। जहां लायओवर होगा वहां पर सर्विस रोड भी दी जाएगी। इसके अलावा 8 बड़े जक्शन बनाया जाएगा। रास्ते में आने वाले नदी-नालों पर भी अतिरिक्त ब्रिज बनाए जाएंगे।
इंदौर-उज्जैन सिक्सलेन मार्ग को टेंडर खुल गया है। इसकी प्रक्रिया भोपाल स्तर मुयालय से हो रही है। -राकेश जैन, जीएम, एमपीआरडीसी, इंदौर

Hindi News/ Indore / इंदौर-उज्जैन का सफर होगा आसान, सिंहस्थ से पहले बनेगी 6 लेन सड़क

ट्रेंडिंग वीडियो