scriptPresident Draupadi Murmu in MP: राष्ट्रपति भवन की तर्ज पर रेसीडेंसी कोठी की ‘किलाबंदी’, बने नो फ्लाइंग जोन | President Draupadi Murmu 2 days visit indore ujjain Fortification of Residency Kothi as President house | Patrika News
इंदौर

President Draupadi Murmu in MP: राष्ट्रपति भवन की तर्ज पर रेसीडेंसी कोठी की ‘किलाबंदी’, बने नो फ्लाइंग जोन

एमपी की आर्थिक राजधानी इंदौर में दो दिन के दौरे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, दौरे को लेकर शहरभर में विशेष सुरक्षा व्यवस्था, 2500 से ज्यादा बल सुरक्षा में रहेगा तैनात, 50 राजपत्रित अधिकारी तैनात रहेंगे, ड्रोन कैमरे रखी जाएगी नजर…चप्पे-चप्पे पर रहेगी नजर…

इंदौरSep 18, 2024 / 12:57 pm

Sanjana Kumar

president draupadi murmu visit in mp
President Draupadi Murmu in MP: माता अहिल्या की नगरी में पहली बार राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू रेसीडेंसी कोठी में रुकने जा रही हैं। सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने राष्ट्रपति भवन की तर्ज पर रेसीडेंसी कोठी की किलेबंदी की है। जमीन से आसमान तक नजरबंद हो रहा है। चप्पे-चप्पे पर नजर रखने आई स्पेशल टीम और जवान भी।
राष्ट्रपति बुधवार शाम दो दिवसीय दौरे पर देवी अहिल्याबाई होलकर विमानतल पर पहुंचेंगी। इसके बाद रेसीडेंसी तक सड़क मार्ग से जाएंगी। राष्ट्रपति की सुरक्षा व्यवस्था में एसपीजी व स्पेशल जेड प्लस फोर्स समेत जिले का 2500 से ज्यादा बल तैनात रहेगा। काफिले के रास्ते में हाइराइज पाइंट पर पुलिस के स्नाइपर जवानों की तैनाती रहेगी।

आज इंदौर में रहेंगी महामहिम

बुधवार और गुरुवार राष्ट्रपति मुर्मू इंदौर में रहेंगी। इस दौरान मुख्य रूप से डीएवीवी के दीक्षांत समारोह में शामिल होने वाली हैं। राष्ट्रपति का काफिला 6 रूट्स से गुजरेगा। इसके चलते पुलिस ने मंगलवार को प्रोटोकॉल के तहत कारकेड रिहर्सल की है। इसमें एयरपोर्ट से लेकर मृगनयनी, रेसीडेंसी और डीएवीवी तक अधिकारी मय फोर्स के साथ तैनात रहे।
draupadi murmu visit mp





दो दिन के दौरे में ये रहेगा राष्ट्रपति का रूट

18 सितंबर

राष्ट्रपति इंदौर एयरपोर्ट पर शाम 4.50 बजे आएंगी। वे कालानी नगर, महेश गार्ड लाइन, मरीमाता चौराहा, नगर निगम चौराहा होते हुए मृगनयनी एम्पोरियम पहुंचेंगी। शाम 5.15 बजे एमजी रोड स्थित मृगनयनी कार्यक्रम और अवलोकन के बाद हस्तशिल्प कलाकारों से मुलाकात करेंगी।
राष्ट्रपति का काफिला जेल रोड चौराहा, शास्त्री ओवरब्रिज, गांधी चौक, हाई कोर्ट से सीधे एमजी रोड होते हुए पलासिया चौराहा से मेडिकल होस्टल तिराहे से रेसीडेंसी तक जाएगा। राष्ट्रपति का शहर के कुछ नागरिकों से मुलाकात और रात्रि विश्राम का कार्यक्रम है।


19 सितंबर

सुबह 9.30 बजे राष्ट्रपति हेलिकाॅप्टर से उज्जैन जाएंगी। महाकाल मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना व आरती में शामिल होंगी। दोपहर 11.30 बजे इंदौर लौटकर रेसीडेंसी कोठी पहुंचेंगी। दोपहर 3.20 बजे डीएवीवी के ऑडिटोरियम हाल में होने वाले दीक्षांत समारोह में पहुंचेंगी। एक घंटे कार्यक्रम में शामिल रहने के बाद वे शाम 4.45 बजे एयरपोर्ट से झारखंड के लिए रवाना हो जाएंगी।

कई क्षेत्र नो फ्लाइंग जोन घोषित


पुलिस कमिश्नर राकेश गुप्ता ने सोमवार को आदेश जारी कर एयरपोर्ट, कार्यक्रम स्थल (मृगनयनी एंपोरियम एमजी रोड, रेसीडेंसी कोठी, देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, खंडवा रोड ) के साथ आवागमन मार्ग की 3 किमी परिधि में ड्रोन, पैराग्लाइडर, हॉट बैलून व अन्य फ्लाइंग ऑब्जेक्ट के उड़ने पर प्रतिबंध लगाया है। कमिर्शियल फ्लाइट प्रतिबंधात्मक आदेश से मुक्त रहेगी।
सीपीजी का फोर्स तैनात
एडिशनल डीसीपी सुरक्षा प्रमोद सोनकर के मुताबिक, सुरक्षा में 2500 से ज्यादा का फोर्स रहेगा, जिसमें एसएएफ की 6 कंपनी में 100 से ज्यादा बल, जिला बल, महिला बल, यातायात बल के साथ ही बाहर से 1100 पुलिस अधिकारी व जवानों की फोर्स आ चुकी है। पुलिस ट्रेनिंग सेंटर से 300 पुलिस फोर्स बुलाई है।
विशेष रूप से 1/18 का सीपीजी का बल तैनात रहेगा। एयरपोर्ट से रेसीडेंसी तक रूट पर अलग से 1100 का बल यातायात व्यवस्था में तैनात रहेगा। शिवपुरी, गुना, ग्वालियर, दतिया और पुलिस ट्रेनिंग सेंटर इंदौर से विशेष बल भी बुलाया है।

आपातकालीन व्यवस्था : आधा दर्जन सेफ हाउस और हॉस्पिटल तैयार


डीसीपी इंटेलिजेंस और सिक्यूरिटी हंसराज सिंह के मुताबिक, प्रोटोकॉल के तहत आधा दर्जन ड्रोन कैमरे से विशेष निगरानी की जाएगी। रूट पर हाइराइज पाइंट लगाए गए हैं। कार्यक्रम स्थल मृगनयनी, डीएवीवी और रेसीडेंसी पर 200 जवानों की फोर्स 24 घंटे तैनात रहेगी।

Hindi News/ Indore / President Draupadi Murmu in MP: राष्ट्रपति भवन की तर्ज पर रेसीडेंसी कोठी की ‘किलाबंदी’, बने नो फ्लाइंग जोन

ट्रेंडिंग वीडियो