scriptकॉल करने पर घर आएगा पोस्टमैन और बैंक में जमा होंगे रुपए | Post office payment bank news | Patrika News
इंदौर

कॉल करने पर घर आएगा पोस्टमैन और बैंक में जमा होंगे रुपए

– एक सितंबर से शुरू होगा इंडिया पेमेंट पोस्ट बैंकजीरो बैलेंस पर 7 हजार से ज्यादा खाते खुले
 

इंदौरAug 29, 2018 / 08:36 pm

amit mandloi

post office bank news

कॉल करने पर घर आएगा पोस्टमैन और बैंक में जमा होंगे रुपए

इंदौर. अब बैंक में खाता खुलावने के लिए बैंक के चक्कर नहीं काटने होंगे। आमजन का बैंक खाता खोलने सहित रुपए जमा करने के लिए एक कॉल पर ही पोस्टमैन घर आकर आपकी राशि बैंक में जमा करेंगे। शहर के डाक घरों में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत 1 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे देश में एक साथ करेंगे। इसके लिए इंदौर रीजन में भी तैयारियां शुरू हो गई हैं। 20 अगस्त से बचत और चालू खाते भी खोले जाने शुरू हो गए हैं। बुधवार शाम तक ७ हजार से ज्यादा खाते खोले जा चुके हैं। इस बैंक में बचत खाते जीरो बैलेंस और चालू खाते एक हजार रुपए में खोले जा रहे हैं। डाक सेवाएं इंदौर परिक्षेत्र की निदेशक प्रीति अग्रवाल ने बताया, इंदौर रीजन में 13 मुख्य ब्रांच और 65 एक्सिस पॉइंट का उद्घाटन 1 सितंबर को दोपहर ढाई बजे बास्केटबॉल कॉम्प्लेक्स में किया जाएगा। मुख्य अतिथि लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन रहेंगी। सवा तीन बजे पीएम मोदी के भाषण का सीधा प्रसारण किया जाएगा।
ये होगी सुविधा
इन खातों से ग्राहकों को नेट बैंकिंग, एनईएफटी, आईएमपीएस, आरटीजीएस सहित सभी प्रकार की सुविधाएं मिलेंगी। भविष्य में सभी सरकारी योजनाओं की राशियों का भुगतान पेमेंट बैंक के माध्यम से ही किए जाने की सरकार की योजना है।
ये है इस बैंक की विशेषता
देश का एकमात्र सरकारी पेमेंट बैंक है व इसमे एक रुपए जमा करके भी खाते की शुरुआत हो सकती है। इस बैंक की अनेक अन्य बैंक के मुकाबले अनेक विशेषता है। अन्य बैंक की विभिन्न सेवाओं के लिए एटीएम जाना होता है या बैंक के चक्कर काटने होते है। इसमें घर पहुंच सेवा है। इसमें मोबाइल एप्लीकेशन से संदेश देने के बाद डाकिया घर आकर सेवाएं देगा। सबसे बड़ी बात ये है कि इसमें खाता खोलने के लिए किसी प्रकार के कागज आदि के फॉर्म को नहीं भरना होगा। सिर्फ आधारकार्ड से इसको खोला जा सकेगा।
मोबाइल एप से मिलेगा ये लाभ
पोस्ट पेमेंट बैंक का मोबाइल एप भी इसी दिन से काम करने लगेगा। इसमें अमेजॉन सहित ऑनलाइन 100 प्रकार की सुविधाएं पाएंगे। इससे बिजली बिल, पानी का बिल, स्कूल व कॉलेज की फीस, डीटीएच सहित मोबाइल रिचार्ज, मनरेगा भुगतान, विभिन्न सरकारी छात्रवृत्ति, पेंशन आदि मिल पाएंगे।
आमजन को होगा बड़ा लाभ
पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत आगामी 1 सितंबर से हो रही है। इसमें अनेक योजनाएं हैं। इससे आमजन को बड़ा लाभ होगा। सबसे बड़ी बात ये है कि छोटी बचत वाले लोग एक-एक रुपए जोडक़र भी इसमे खाता खोल सकेंगे। सिर्फ आधारकार्ड से खाता खुलेगा।
निकाली प्रचार रैली
आम जनता के बीच बैंक के प्रचार-प्रसार के लिए जीपीओ से रैली निकाली गई। शुभारंभ डाक विभाग इंदौर परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल राकेश कुमार ने हरी झंडी दिखाकर किया। रैली जीपीओ से शुरू होकर गीता भवन चौराहा, पलासिया चौराहा, जंजीरवाला चौराहा, रीगल चौराहा, राजबाड़ा, खजूरी बाजार, क्लॉथ मार्केट, पटेल चौराहा, मधुमिलन चौराहा, छावनी चौराहा से होते हुए वापस इंदौर जीपीओ पर खत्म हुई। रैली मार्ग के व्यापारिक क्षेत्रों में कर्मचारियों ने छोटे दुकानदार, व्यापारियों के बीच जाकर ऑनलाइन बिल पेमेन्ट, मर्चेन्ट बैकिंग जैसी व्यवसाय उपयोगी सुविधाओं का भी प्रचार-प्रसार किया गया ।
शहर में जीपीओ, उप डाकघर कनाडिय़ा, डाकघर सनावदिया, बुरहानखेड़ी और खुड़ैल में पेमेंट बैंक की शुरुआत होगी। 20 पोस्टमैन द्वारा स्मार्टफोन की मदद से खाते खोले जा रहे हैं। इसके लिए आवेदक सिर्फ आधार कार्ड लेकर संबंधिक डाकघर जाकर खाता खुलवा सकते हैं। यदि एक 8-10 लोग एक साथ खाता खुलवाना चाहते हैं तो वे नजदीकी डाक घर में सूचना देकर पोस्टमैन को घर बुला सकते हैं।
प्रीती अग्रवाल, निदेशक, डाक सेवाएं इंदौर परिक्षेत्र

Hindi News/ Indore / कॉल करने पर घर आएगा पोस्टमैन और बैंक में जमा होंगे रुपए

ट्रेंडिंग वीडियो