scriptगजब- देश में पहली बार किसी औद्यौगिक क्षेत्र का मास्टर प्लान | Pithampur first industriel area to develop by Master plan in country | Patrika News
इंदौर

गजब- देश में पहली बार किसी औद्यौगिक क्षेत्र का मास्टर प्लान

पीथमपुर के आसपास ४४ गांव की जमीन पर उद्योगों को लगेंगे पंख, प्रदेश सरकार ने पीथमपुर के मास्टर प्लान पर एक माह में मांगे सुझाव एवं आपत्तियां

इंदौरJan 21, 2018 / 05:56 pm

amit mandloi

pithampur indore dhar
12450 हेक्टेयर में होगा विकास
8 सेक्टर में किया जाएगा विभाजित
18 गांव इंदौर जिले के २६ गांव धार के शामिल, सरकार ने एकेवीएन को मास्टर प्लान क्रियान्वयन की जिम्मेदारी सौंपी

इंदौर. प्रदेश में औद्योगिकीकरण को बढ़ावा देने के लिए पीथमपुर को नए पंख लगेंगे। देशी-विदेश निवेशकों के पसंदीदा डेस्टिनेशन के रूप में उभर रहे पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र के सुनियोजित विकास के लिए सरकार ने नया मास्टर प्लान बनाया है, जिसमें पीथमपुर के आसपास ४४ गांव की १२४५० हेक्टेयर निजी जमीन शामिल की गई है। शनिवार को मास्टर प्लान का प्रकाशन कर तीस दिन में आपत्ति और सुझाव आमंत्रित किए हैं। नए मास्टर प्लान में इंदौर जिले के १८ और धार जिले के २६ गांव को शामिल किया गया है, इसलिए दोनों जिले के कलेक्टोरेट कार्यालय व औद्योगिक केंद्र विकास निगम (एकेवीएन) दफ्तर में मास्टर प्लान का प्रारूप मौजूद रहेगा। राज्य सरकार ने एकेवीएन को मास्टर प्लान क्रियान्वयन की जिम्मेदारी सौंपी है। मास्टर प्लान के कुल १२४५० हेक्टेयर क्षेत्र को आठ भागों में विभाजित कर चरणबद्ध तरीके से विकसित किया जाएगा। इसमें चौड़ी सडक़े, कमर्शियल क्षेत्र, मल्टीप्लेक्स, मॉल, शैक्षणिक उपयोग के लिए जमीन, स्वास्थ्य और अन्य सुविधाएं सुनिश्चित की जाएंगी। औद्योगिक क्षेत्र में केंद्र व राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजना के लिए विशेष अनुमतियां प्रदान की जाएंगी। राष्ट्रीय राजमार्ग और राज्य मार्ग के दोनों और छोड़ी जाने वाली जमीन को लेकर समय-समय पर निर्देश जारी होंगे।
ये गांव होंगे शामिल
इंदौर जिला : अंबापुरा, बजरंगपुरा, काली-बिल्लौद, बदीपुरा, बेटमा खास, बेटमा खुर्द, भंवरगढ़, बीजेपुर, धन्नड़, घाटा बिल्लौद, करवासा, किशनपुरा, मेठवाड़ा, रणमल बिल्लौदा, सांगवी, सलमपुर, बंजारी और भाटखेड़ी।

धार जिला : आगराखेड़ी, अकोलिया, आसुखेड़ी, बरदरी, धुन्नडख़ुर्द, गोदगांव, जामोदी, खेड़ा, माधवपुर, पीथमपुर, सागौर, सुहागपुरा, सुलावड़, तारपुरा, उदली, बगदून, बगोदा, बकसाना, भिचौली, भोंडिया, कल्याणसीखेड़ी, खंडवा, मंडलावदा, पिल्या, सिलोटी उमरिया।
१२४५० हेक्टेयर में होगा विकास
०८ सेक्टर में किया जाएगा विभाजित
१८ गांव इंदौर जिले के २६ गांव धार के शामिल

Hindi News / Indore / गजब- देश में पहली बार किसी औद्यौगिक क्षेत्र का मास्टर प्लान

ट्रेंडिंग वीडियो