scriptदेशभर के 114 नामी-गिरामी लोग फंसे, वाट्सऐप ग्रुप, ऐप बनाकर लगाई करोड़ों की चपत | Indore High Profiles Fraud Case Indore Share Market Fraud | Patrika News
इंदौर

देशभर के 114 नामी-गिरामी लोग फंसे, वाट्सऐप ग्रुप, ऐप बनाकर लगाई करोड़ों की चपत

इंदौर में शेयर ट्रेडिंग में कई गुना रिटर्न का लालच देकर देशभर के लोगों से करोड़ों की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। इनमें कई नामी गिरामी लोग भी शामिल हैं। इंदौर की नामी कंपनी के नाम से ठग फर्जी वाट्सऐप ग्रुप और ऐप बनाकर लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर फर्जी खाते में पैसा जमा करवा रहे थे। ठगी से बचने के लिए क्राइम ब्रांच ने एडवाइजरी जारी की है।

इंदौरFeb 17, 2024 / 12:22 pm

deepak deewan

thagi.png

देशभर के लोगों से करोड़ों की धोखाधड़ी

इंदौर में शेयर ट्रेडिंग में कई गुना रिटर्न का लालच देकर देशभर के लोगों से करोड़ों की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। इनमें कई नामी गिरामी लोग भी शामिल हैं। इंदौर की नामी कंपनी के नाम से ठग फर्जी वाट्सऐप ग्रुप और ऐप बनाकर लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर फर्जी खाते में पैसा जमा करवा रहे थे। ठगी से बचने के लिए क्राइम ब्रांच ने एडवाइजरी जारी की है।

प्रालि कंपनी के नाम पर ठगों ने वाट्सऐप ग्रुप, फर्जी ऐप बनाकर देशभर के लोगों को चपत लगाई। इनमें कई प्रतिष्ठित लोग भी हैं जोकि शेयर ट्रेडिंग में कई गुना रिटर्न के लालच में फंस गए। कंपनी में पैसे जमा करने के लिए किसी व्यक्ति ने संपर्क किया तब मामले का खुलासा हुआ। अभी तक 20 करोड़ की धोखाधड़ी सामने आई है।

यह भी पढ़ें—पश्चिमी विक्षोभ ने फिर बिगाड़ा मौसम, 17 से 20 फरवरी तक जोरदार बरसात का अलर्ट

एडिशनल डीसीपी राजेश दंडोतिया के मुताबिक इंद्रा सिक्योरिटी प्रालि कंपनी की तरफ से फरियादी विमलेश अजमेरा की शिकायत पर अज्ञात ठगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। फरियादी ने बताया उनकी कंपनी सेबी मेें रजिस्टर्ड है जिसके डायरेक्टर नेवी रामावत है। कंपनी डायरेक्टर के नाम और फोटो का फर्जी तरीके से इस्तेमाल कर ठगों ने वाट्सऐप ग्रुप बनाया।

इसमें फर्जी वेब एड्रेस भेजा जाता था। इसकी मदद से लोगों को ऐप इन्स्टाॅल कराने के बाद ठगी करते थे। अब तक की जांच में देशभर के 114 लोगों से 20 करोड़ से की धोखाधड़ी पता चली है। इनमें कुछ हाईप्रोफाइल्स भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें— हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट पर 45 लाख वाहन मालिकों के लिए बड़ी खबर

इस तरह कंपनी की पकड़ में आई ठगी
फरियादी ने एफआइआर में बताया कि उनका साकेत स्थित अमर दर्शन बिल्डिंग में ऑफिस है। कंपनी की संपूर्ण भारत में शाखा है। यहां पर सब ब्रोकर और कंपनी से अधिकार प्राप्त करने वाले काम करते हैं। कंपनी सेबी रजिस्टर्ड होकर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, बाॅम्बे स्टाॅक एक्सचेंज, एमसीएक्स, एनसीडीईएक्स की मेंबर होकर शेयर, कमोडिटी, फोरेक्स करंसी की दलाली करती है।

ऑफिस में एक व्यक्ति भुगतान करने पहुंचे तब पता चला कि अज्ञात लोगों ने कंपनी के नाम से वाट्सऐप पर ग्रुप बनाकर अन्य सोशल मीडिया आइडी से आइएनडी एसइएस अकाउंट का वेब एड्रेस भेज अकाउंट खोलने और ट्रेडिंग के लिए भेजा है।

यह भी पढ़ें – रिश्तों पर भारी पड़ी पति की ये कमी, पत्नी ने भांजे के साथ किया कारोबारी का कत्ल

संबंधित व्यक्ति को एमएम टूर एंड ट्रेवल्स, अहमदाबाद के खाते में राशि जमा करने का कहा। इसी तरह बेंगलूरु निवासी व्यक्ति भी मूल कंपनी के संपर्क में आया। कंपनी कर्मचारी ने उन्हें खाते में पैसा जमा करने से रोका।

कंपनी ने फर्जी ग्रुप में जुड़कर जांच की शुरू
कंपनी के कस्टमर केयर डिपार्टमेंट ने फर्जी ग्रुप में जुड़कर अपनी जांच शुरू की तो पता चला कि वास्तविक कंपनी के नाम, प्रोफाइल, डायरेक्टर के फोटो, कंपनी का सेबी सर्टिफिकेट को उसमें डाला है। इन सभी जानकारी से ग्राहकों को भ्रमित कर लाखों की धोखाधड़ी हो रही थी।

यह भी पढ़ें—7.50 लाख कर्मचारियों के डीए में चार प्रतिशत की बढ़ोत्तरी, पेंशनर्स के लिए भी किया बड़ा प्रावधान

एडवाइजरी जारी
– अच्छे मुनाफे के लालच में शेयर ट्रेडिंग कंपनी की विश्वसनीयता की जांच किए बिना कभी निवेश न करें।
– ट्रेडिंग के लिए सेबी द्वारा जारी निर्देश, नियमों का ध्यान रखें।
– अपने ट्रेडिंग, डीमेट अकाउंट के आइडी-पासवर्ड अनजान व्यक्ति को शेयर न करें।
– सोशल मीडिया पर दिए गए लुभावने ऑफर के चक्कर में टेलीग्राम, वाट्सऐप, इंस्टाग्राम, फेसबुक आदि में दिए गए फर्जी वेब एड्रेस पर क्लिक न करें।
– किसी भी तरह का फ्रॉड होने पर नजदीकी थाने या साइबर सेल पर सूचना दें।

Hindi News/ Indore / देशभर के 114 नामी-गिरामी लोग फंसे, वाट्सऐप ग्रुप, ऐप बनाकर लगाई करोड़ों की चपत

ट्रेंडिंग वीडियो