scriptIIT Indore:110 कंपनियों ने जताया आइआइटीयन पर भरोसा, इतने लाख का मिला पैकेज की विद्यार्थियों के खिले चेहरे | IIT Indore student got a package of 56 lakhs | Patrika News
इंदौर

IIT Indore:110 कंपनियों ने जताया आइआइटीयन पर भरोसा, इतने लाख का मिला पैकेज की विद्यार्थियों के खिले चेहरे

यूजी के 94 फीसदी और पीजी के 50 फीसदी विद्यार्थियों को मिला ऑफर लेटर।

इंदौरMar 31, 2022 / 11:48 pm

shatrughan gupta

110 कंपनियों ने जताया आइआइटीयन पर भरोसा, इतने लाख का मिला पैकेज की विद्यार्थियों के खिले चेहरे

110 कंपनियों ने जताया आइआइटीयन पर भरोसा, इतने लाख का मिला पैकेज की विद्यार्थियों के खिले चेहरे

इंदौर. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (Indian Institute of Technology) इंदौर में इस सत्र में 110 कंपनियां कैंपस प्लेसमेंट के लिए आईं। उच्चतम घरेलू पैकेज 56 लाख रुपए ऑफर किया, जबकि उच्चतम अंतरराष्ट्रीय पैकेज 7.39 येन (करीब 46 लाख रुपए) जापान की कंपनी ने ऑफर किया है। प्लेसमेंट प्रक्रिया अभी अंतिम दौर में है।
30 कंपनियां पहली बार आईं
आइआइटीयन पर भरोसा जताने वाली कंपनियों में मुख्य तौर पर डेशॉ, रेजरपे, ओरेकल, अमेजन ( Amazon), जियो प्लेटफॉम्र्स (Jio Platforms), वॉलमार्ट (Walmart), सीमेंस (Siemens), गोल्डमैन सैक्स (Goldman Sachs), इन्फर्निया ( Infernia) जैसी कंपनियों ने सबसे ज्यादा ऑफर दिए। इंटरनेशनल कंपनियों में राकुटेन मोबाइल इंक, एक्सेंचर जापान, मनी फॉरवर्ड इंक. और चौगिकेन प्रा. लिमिटेड शामिल थीं। कम्प्यूटर साइंस, आइटी, सॉफ्टवेयर, मशीन लर्निंग/डेटा साइंस डोमेन कोर प्रोफाइल रहे हैं। प्लेसमेंट के लिए आने वाली कंपनियों में 30 कंपनी ऐसी हैं, जो पहली बार आइआइटीयन की काबीलियत परखने आईं। 30 मार्च तक यूजी के 94 फीसदी विद्यार्थी और पीजी में 50 फीसदी विद्यार्थियों को अपनी पसंद के सेक्टर की कंपनी में मौका मिला। इस बार का औसत पैकेज 23.5 लाख रुपए सालाना रहा है।
आइआइटीयन को पसंद के सेक्टर में मिल रहे अच्छे पैकेज
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (Indian Institute of Technology) इंदौर के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट ऑफिसर डॉ. अभिषेक राजपूत ने बताया, आइआइटी इंदौर में कोविड के दौरान भी अच्छी संख्या में प्री-प्लेसमेंट ऑफर मिले थे। वर्तमान में चल रहे प्लेसमेंट में भी कंपनियां आइआइटीयन को पसंद के सेक्टर में अच्छे पैकेज दे रही हैं।
देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी की आइईटी की छात्रा को मिल चुका है 57 लाख का पैकेज

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी के प्लेसमेंट सीजन (Placement) में इस साल बड़ा रिकॉर्ड कायम हुआ है। आइईटी (IET) की एक छात्रा को एक कंपनी ने 57 लाख रुपए सालाना का पैकेज ऑफर (Offer Package) किया जो कि इस साल के आइआइएम के प्लेसमेंट सीजन के हाइएस्ट पैकेज से भी अधिक है। शुक्रवार को उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने डीएवीवी में ही यूनिवर्सिटी की प्रारंभिक प्लेसमेंट रिपोर्ट जारी करते हुए इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर की। यूनिवर्सिटी के इंजीनियरिंग विभाग आइईटी (इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी) की छात्रा रीति नेमा को सत्र 2021-22 के कैंपस प्लेसमेंट (Campus Placement) में सर्वाधिक 57 लाख रुपए का पैकेज मिला है। हाल ही में आइआइएम इंदौर ने भी प्लेसमेंट रिपोर्ट जारी की है। आइआइएम ( IIM Indore) की रिपोर्ट के अनुसार इस सत्र में हाइएस्ट पैकेज 49 लाख रुपए सालाना रहा है।

Hindi News/ Indore / IIT Indore:110 कंपनियों ने जताया आइआइटीयन पर भरोसा, इतने लाख का मिला पैकेज की विद्यार्थियों के खिले चेहरे

ट्रेंडिंग वीडियो