scriptआइ फ़ोन -16 प्री बुकिंग के नाम पर ठगी, प्री बुकिंग लिंक पर क्लिक करते ही बैंक खाते में चपत | Patrika News
इंदौर

आइ फ़ोन -16 प्री बुकिंग के नाम पर ठगी, प्री बुकिंग लिंक पर क्लिक करते ही बैंक खाते में चपत

प्रतीकात्मक फोटो

इंदौरSep 16, 2024 / 11:40 am

Vikas Singh Chauhan

जल्द मोबाइल लेने की चाहत का ठग उठा रहे फायदा

इंदौर- हाल ही में आइ फ़ोन -16 को आधिकारिक तौर पर लांच किया गया है।लेकिन अभी यह बाजार में उपलब्ध नहीं है।दावा है कि इसी महीने में बाजारों में उपलब्ध होगा।लेकिन इससे पहले बाजार में ठग सक्रिय हो गए है।वह आइफोन -16 के प्री बुकिंग कर जल्द उपलब्ध करवाने के नाम पर ठगी कर रहे है।इसके लिए ठग मोबाइल ऑपरेटर को एक लिंक भेज रहे है,इस लिंक पर क्लिक करते ही बैंक खाते में उपलब्ध राशि की चपत लग रही है।
प्री-बुकिंग और जल्द उपलब्ध करवाने के नाम पर ठगी

दरअसल साइबर ठगों ने ठगी का नया तरीका इजात कर लिया है।ठग आइ फोन उपलब्ध करवाने के लिए प्री-बुकिंग के नाम पर मोबाइल उपयोगकर्ताओं को ठग रहे हैं।इस नई धोखाधड़ी के तरीके के तहत, ठग लोगों को एक मैसेज भेजते हैं जिसमें iPhone 16 की प्री-बुकिंग के लिए एक लिंक होता है।इसमें दावा किया जाता है कि यदि शुरुआती 200 लोगो में प्री बुकिंग करते है आपको जल्द आइ फोन 16 डिलीवर कर दिया जाएगा। उपयोगकर्ता इस लिंक पर क्लिक करते हैं, तो उनकी निजी जानकारी और बैंक विवरण ठग के पास पहुंच जाता है।जिससे उनके खातों से पैसे निकाल लिए जाते हैं।
आइफोन पसंद करने वाले ही निशाने पर

गौरतलब है कि हाल ही में एप्पल के 16 सीरीज के फोन के लॉन्च किए गए है।इस केटेगरी के मोबाइल उपयोग करने वालों के लिए यह ख़ुशी के कम नहीं है। शहर में कई शौकीन लोग भी है कि इस सीरीज का फोन लांच होते ही सबसे पहले खरीदने या प्री बुकिंग के लिए प्रयास करते है। इस तरह के लोगो के लिए साइबर ठगों की यह तकनीकी चिंता बड़ा रही है।वह जल्द मोबाइल उपलब्ध कराने का दावा कर ठगी कर रहे है।
धोखाधड़ी का तरीका:फर्जी संदेश- ठग एक आकर्षक संदेश भेजते हैं जिसमें iPhone 16 की प्री-बुकिंग की पेशकश होती है। ये संदेश अक्सर आपातकालीन या सीमित समय की पेशकश के रूप में होते हैं जो मोबाइल धारक को जल्दी निर्णय लेने के लिए प्रेरित करते हैं।
मालवेयर लिंक- संदेश में दिए गए लिंक पर क्लिक करने से एक फर्जी वेबसाइट खुलती है जो आधिकारिक साइट की नकल होती है। इस साइट पर लॉगइन करने के बाद, मोबाइल धारक के बैंकिंग विवरण और व्यक्तिगत जानकारी की मांग की जाती है।
खाता हैकिंग- मोबाइल धारक की जानकारी दर्ज होते ही, यह सीधे ठगों के पास जाती है, और वे आपके बैंक खाते से पैसे ट्रांसफर कर लेते हैं।

सुरक्षित वेबसाईट का ही करें उपयोग इस तरह के फर्जीवाड़े से बचने के लिए केवल एप्पल की आधिकारिक वेबसाइट या प्रमाणित रिटेलर्स के माध्यम से ही प्री-बुकिंग करें।किसी भी अनौपचारिक या संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने से बचें।अगर संदेश में कोई भी अप्रत्याशित लिंक, असामान्य भाषा, या जानकारी दिखाई दे,तो इसे रिपोर्ट करें।ऑनलाइन लेनदेन करते समय सुनिश्चित करें कि वेबसाइट का URL “https://” से शुरू हो और वेबसाइट की प्रमाणिकता की पुष्टि करें।

Hindi News/ Indore / आइ फ़ोन -16 प्री बुकिंग के नाम पर ठगी, प्री बुकिंग लिंक पर क्लिक करते ही बैंक खाते में चपत

ट्रेंडिंग वीडियो