scriptएयरपोर्ट पर डॉक्युमेंट्स वैरिफिकेशन की प्रॉसेस में लंबा टाइम गवाने का झंझट खत्म, चेहरा दिखाते ही मिलेगी एंट्री | document verification process at indore airport over soon you will get entry as soon as you show your face by DG Travel Machine | Patrika News
इंदौर

एयरपोर्ट पर डॉक्युमेंट्स वैरिफिकेशन की प्रॉसेस में लंबा टाइम गवाने का झंझट खत्म, चेहरा दिखाते ही मिलेगी एंट्री

DG Travel Machine : इंदौर एयरपोर्ट पर डीजी यात्रा के ट्रायल शुरू हो गए हैं। जल्दी ही चेहरा दिखाकर एयपोर्ट में एंट्री देने की व्यवस्था शुरु हो जाएगी। डाक्यूमेंट्स दिखाकर वेरिफिकेशन कराने का झंझट जल्द खत्म होगा।

इंदौरAug 29, 2024 / 10:44 am

Faiz

indore
DG Travel Machine : मध्य प्रदेश के आर्थिक नगर इंदौर के देवी अहिल्याबाई होलकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट देश के उन चुनिदा एयरपोर्ट में शामिल होने जा रहा है, जहां चेहरा दिखाकर यात्रियों को एयरपोर्ट पर एंट्री मिलेगी। एयरपोर्ट पर सितंबर के पहले सप्ताह में डीजी यात्रा की शुरुआत होने जा रही है।
इसके लिए नागरिक उड्यन मंत्री किंजरापु राममोहन नायडू वर्चुअली डीजी यात्रा का शुभारंभ करेंगे। डीजी यात्रा की मशीने इंस्टाल कर दी गई हैं। फिलहाल, इसके ट्रायल चल रहे हैं। एयरपोर्ट पर डीजी यात्रा की मशीनें इंस्टाल करने का काम तीन महीने से चल रहा है। मशीनों को ऑपरेट करने के लिए ट्रेंड कर्मचारियों की जरूरत है, जिसके चलते पहले से ही कर्मचारियों की ट्रेनिंग भी की जा रही है। फिलहाल, प्रशिक्षण पूरा कर लिया गया है, अब ये डीजी मशीनें ट्रायल फेस में हैं। रोजाना 300 यात्रियों को इंट्री इसी डीजी मशीन के तहत की जा रही है।
यह भी पढ़ें- उफनती नदी में 50 से ज्यादा गायों को फेंका, 20 की मौत, Video वायरल होने के बाद हुई आरोपियों की पहचान

एयरपोर्ट पर यहां लगी मशीनें

indore
एयरपोर्ट पर तीन स्थानों पर कम्प्यूटरीकृत मशीने लगाई गई है। यह मशीने मेन गेट, सुरक्षा जांच एरिया और बोर्डिग वाले स्थान पर इंस्‍टाल की गई हैं। हर स्थान पर दो-दो मशीने इंस्टाल की गई हैं, ताकि यात्री आराम से किसी भी मशीन पर चेहरा दिखाकर एयरपोर्ट में एंटर हो सकें।

यात्रियों का समय बचेगा

एयरपोर्ट पर पहुंचने वाले यात्रियों को टर्मिनल में एंट्री से लेकर बोर्डिंग तक कई स्थानों पर दस्तावेज दिखाने पढ़ते हैं। अब डीजी यात्रा की शुरुआत होने से कागजात दिखाने की जरूरत नहीं होगी। डीजी यात्रा का गेट भी अगल रहेगा। यात्री कम समय में बोडिंग कर सकेंगे। डीजी यात्रा की तकनीक फेशियल रिकाग्निशन टेक्नोलाजी (एफआरटी) से काम करती है और मशीनों द्वारा चेहरे की पहचान कर प्रवेश दिया जाता है।
यह भी पढ़ें- बड़े इलाके में कब्जा जमा रहे अजगर, एक-दो नहीं 45 गांवों में मची दहशत, हर रास्ते और हर घर से निकल रहे

ऐसे काम करेगा एप

गूगल प्ले स्टोर या आइओएस एप स्टोर से डिजी यात्रा एप डाउनलोड करना होगा। एप इंस्टाल करके यात्री को अपना नाम, ईमेल पता, मोबाइन नंबर और पहचान दस्तावेज (आधार, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आइडी, पासपोर्ट) आदि का विवरण सांझा करना होगा। ये जानकारी दर्ज करने के बाद डीजी यात्रा आईडी बन जाएगी। इसके बाद यात्री को टिकट बुकिंग के समय इसी आईडी को सांझा करना होगा। एयरलाइंस कंपनियां आईडी और यात्री का डेटा एयरपोर्ट से साझा करेंगी। एयरपोर्ट पर चेहरा स्केन करने पर ऐप में दर्ज दस्तावेजों और फेस के मिलान से एयपोर्ट में एंट्री मिल जाएगी।

इंदौर से कहां कहां उड़ानें?

इंदौर एयरपोर्ट से दस राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों के लिए नियमित उड़ानें संचालित हो रही हैं। इसमें इंदौर से दिल्ली और मुंबई रूट पर सर्वाधिक उड़ानें संचालित होती हैं। यहां से सबसे अदिक उड़ाने दिल्ली रूट पर संचालित हैं। यहां 19 उडा़नें संचालित हैं, जबकि मुंबई रूट पर 12 उड़ानों का संचालन किया जा रहा है। इसके अलावा, अहमदाबाद, जयपुर, बेंगलुरु और हैदराबाद रूट पर 5-5 उड़ाने संचालित है। वहीं, रायपुर के लिए 4 और चंदीगड़ के लिए 4 उड़ानें है। मध्यप्रदेश में वर्तमान में सिर्फ जबलपुर के लिए इंदौर से उड़ान संचालित होती हैं।

Hindi News/ Indore / एयरपोर्ट पर डॉक्युमेंट्स वैरिफिकेशन की प्रॉसेस में लंबा टाइम गवाने का झंझट खत्म, चेहरा दिखाते ही मिलेगी एंट्री

ट्रेंडिंग वीडियो