scriptइंदौर में तेजी से फैल रहा डेंगू, सिर्फ दो दिनों में 12 नए केस आए सामने, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट | Dengue spreading rapidly in Indore 12 new cases surfaced just 2 days health department alert | Patrika News
इंदौर

इंदौर में तेजी से फैल रहा डेंगू, सिर्फ दो दिनों में 12 नए केस आए सामने, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

शहर में बीते दो दिनों में डेंगू के 12 नए मरीज सामने आए हैं। इसके बाद शहर में डेंगू के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 48 हो गई है।

इंदौरAug 07, 2023 / 02:18 pm

Faiz

Dangue spread in indore

इंदौर में तेजी से फैल रहा डेंगू, सिर्फ दो दिनों में 12 नए केस आए सामने, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

बारिश के दिन शुरु होते ही डेंगू के मामले भी सामने आने लगते हैं। प्रदेशभर में डेंगू के मरीजों के सामने आने का सिलसिला चल पड़ा है। वहीं, मध्य प्रदेश के आर्थिक शहर इंदौर में हालात चिंतनीय हो चले हैं। यहां डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। शहर में बीते दो दिनों में डेंगू के 12 नए मरीज सामने आए हैं। इसके बाद शहर में डेंगू के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 48 हो गई है। वहीं, प्रशासनिक जांच में जिले भर में 1130 स्थानों पर लार्वा मिलने की पुष्टि हुई, जिसे नष्ट किया गया है।

दरअसल, बारिश के दिनों में खाली पड़े प्लॉटों और गड्ढों में पानी भर जाता है, जिसपर डेंगू के मच्छरों का डेरा बन जाता है। यहीं से ये मच्छर लोगों में संक्रमण फैलाने का काम करते हैं। इंदौर में पिछले दो दिनों में डेंगू के 12 नए केस सामने आए है। शहर में डेंगू के कुल मरीजों की संख्या 48 पहुंच गई है। डेंगू के मरीजों में अचानक से आई इतनी तेजी ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता भी बढ़ा दी है।

 

यह भी पढ़ें- कार गिरने का Live Video : 12 साल की बच्ची अंदर मौजूद थी, बचाने के लिए पिता भी कूदा


54 हजार घरों का सर्वे कर चुकी टीम

बताया जा रहा है कि, इन दो दिनों के भीतर मिले नए मरीज शहर के भोलाराम उस्ताद मार्ग, साजन नगर और बिचौली क्षेत्र में मिले हैं। इन क्षेत्रों में लार्वा रोधी अभियान तेज कर दिया गया है। शहर में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी जनवरी से अबतक 54 हजार घरों का सर्वे कर चुके हैं। इनमें से 1130 स्थानों पर लार्वा की पुष्टि भी हुई है, जिसे नष्ट किया गया है। वहीं, जिन इलाकों में डेंगू के नए मरीज सामने आए हैं, वहां स्वास्थ्य विभाग दवा छिड़काव का कार्य शुरु कर चुका है। साथ ही, लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। बीमारी से बचने के लिए पूरी बांह के कपड़े पहनने और रुके हुए पानी को साफ कर मच्छर का लार्वा उत्पन्न होने से रोकने के लिए कदम उठाने की अपील की जा रही है।

//?feature=oembed

Hindi News/ Indore / इंदौर में तेजी से फैल रहा डेंगू, सिर्फ दो दिनों में 12 नए केस आए सामने, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो