scriptAmarnath Yatra 2024 : 29 जून से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा, रजिस्ट्रेशन से पहले शुरू हुआ मेडिकल टेस्ट | Amarnath Yatra 2024 starting from June 29, medical test started before registration in indore | Patrika News
इंदौर

Amarnath Yatra 2024 : 29 जून से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा, रजिस्ट्रेशन से पहले शुरू हुआ मेडिकल टेस्ट

Amarnath Yatra 2024 : बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू होने जा रही है। जिसके लिए श्राइन बोर्ड की तरफ से एडवाइजरी जारी की गई है।

इंदौरApr 14, 2024 / 04:16 pm

Himanshu Singh

amarnath_yatra_.jpg

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने साल 2024 में यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है। यात्रा का समापन 19 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन होगा। अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अनुसार रजिस्ट्रेशन की तारीख 15 अप्रैल है। हर साल श्रद्धालु बड़ी संख्या में अमरनाथ यात्रा के लिए निकलते हैं। इसके लिए सभी श्रद्धालुओं को रजिस्ट्रेशन कराना होगा, मेडिकल कराना होगा और यात्रा का परमिट प्राप्त करना जरूरी होता है।

 


15 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होगी। इसके पहले ही मेडिकल टेस्ट के लिए सभी जिलों में डॉक्टरों की टीम को नियुक्त कर दिया है। इंदौर के पीसी सेठी, हुकुमचंद पॉलीक्लिनिक, जिला अस्पताल, मांगीलाल चुरिया अस्पताल और ब्लॉक के अस्पतालों में करीब 16 डॉक्टरों को मेडिकल टेस्ट के लिए नियुक्त किया गया है। मेडिकल टेस्ट की प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही अस्पतालों में अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले भक्तों की भीड़ लग गई है।
ये भी पढ़ें – 48 घंटे पहले ‘कांग्रेस’ के साथ हो गया था बड़ा ‘खेला’, जानें क्यों बदल गई थी सियासी हवा

 


अमरनाथ यात्रा में जाने वाली यात्रियों से अपील की गई है कि वह किसी भी शार्ट कट रास्ते से जाने की कोशिश न करें। खाली पेट यात्रा न करें, इससे स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। वहीं महिला यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे साड़ी पहनकर यात्रा न करें। छह महीने से ज्यादा प्रेग्नेंट महिलाओं को यात्रा करने की परमिशन नहीं दी जाएगी।
ये भी पढ़ें – Lok Sabha Election 2024 : दिग्विजय सिंह बोले – ‘एक हिंदू को भड़काता है, एक मुस्लिम को’

 


श्राइन बोर्ड की ओर से स्वास्थ्य संबंधी एडवाइजरी जारी की गई है। इसमें साफतौर पर स्पष्ट किया गया है कि यात्रा के लिए 14800 फीट तक ट्रैकिंग करनी पड़ेगी। अमरनाथ यात्रा के दौरान यात्रियों को ऊंचाई पर यात्रा के दौरान मितली, उल्टी, थकान, कमजोरी, सोने में परेशानी, धुंधला नजर आना, चलने-फिरने में दिक्कत, सांस लेने में समस्या, शरीर के एक हिस्से में पैरालिसिस की समस्या, मानसिक स्थिति में बदलाव, हार्ट रेट में वृद्धि जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

 


अमरनाथ यात्रा का परमिट पंजाब एंड सिंध बैंक या जम्मू कश्मीर बैंक के माध्यम से मिलेगा। यह परमिट सिर्फ फिटनेस टेस्ट वाले भक्तों को ही दिया जाएगा। वहीं 13 साल से कम उम्र और 70 साल से अधिक उम्र वाले पात्र नहीं होंगे।

Hindi News/ Indore / Amarnath Yatra 2024 : 29 जून से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा, रजिस्ट्रेशन से पहले शुरू हुआ मेडिकल टेस्ट

ट्रेंडिंग वीडियो