scriptपढ़ाई से ज्यादा मनोरंजन के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल | Smartphone use for entertainment more than studies | Patrika News
इंडियन रीजनल

पढ़ाई से ज्यादा मनोरंजन के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल

सर्वेक्षण : ग्रामीण इलाकों में 49.3 फीसदी बच्चों की पहुंच, वीडियो गेम को ज्यादा वक्त

Aug 10, 2023 / 12:43 am

ANUJ SHARMA

पढ़ाई से ज्यादा मनोरंजन के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल

पढ़ाई से ज्यादा मनोरंजन के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल

नई दिल्ली. ग्रामीण भारत में प्रारंभिक शिक्षा की हालत पर आधारित एक सर्वेक्षण रिपोर्ट के मुताबिक बच्चे स्मार्टफोन का इस्तेमाल पढ़ाई से ज्यादा मनोरंजन के लिए कर रहे हैं। ग्रामीण इलाकों में 49.3 फीसदी विद्यार्थियों की स्मार्टफोन तक पहुंच है। इनमें से 34 फीसदी ही पढ़ाई के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। सर्वेक्षण 21 राज्यों के ग्रामीण समुदायों में 6-16 आयु वर्ग के स्कूली बच्चों के छह हजार से अधिक माता-पिता के बीच किया गया।जिन माता-पिता के बच्चों के पास मोबाइल फोन हंै, उनमें से 76 फीसदी से अधिक ने कहा कि बच्चे खासतौर से वीडियो गेम खेलने के लिए इसका उपयोग करते हैं। आधे से ज्यादा विद्यार्थियों ने डिवाइस का उपयोग फिल्में देखने और डाउनलोड करने के लिए किया, जबकि 47.3 प्रतिशत ने गाने सुनने और डाउनलोड करने के लिए। केवल 18 फीसदी ट्यूटोरियल के जरिए ऑनलाइन पढ़ाई के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। सर्वेक्षण के अनुसार 78 फीसदी लड़कियों और 82 प्रतिशत लडक़ों के माता-पिता उन्हें ग्रेजुएशन या उससे अधिक पढ़ाना चाहते हैं। केवल 40 प्रतिशत अभिभावक बच्चों के साथ उनकी स्कूली शिक्षा के बारे में रोजाना बातचीत करते हैं।
73 फीसदी रोज दो घंटे मोबाइल पर

सर्वेक्षण में पाया गया कि करीब 73 प्रतिशत बच्चे प्रतिदिन दो घंटे तक स्मार्टफोन पर रहते हैं। बड़े बच्चे स्मार्टफोन पर अधिक समय बिताते हैं। आठवीं क्लास और उससे ऊपर के 25.4 फीसदी विद्यार्थी स्मार्टफोन पर 2-4 घंटे बिताते हैं, जबकि पहली से तीसरी क्लास तक के 16.8 प्रतिशत बच्चे फोन से अधिक समय बिताते हैं। हालांकि 69 प्रतिशत माता-पिता मानते हैं कि स्मार्टफोन ने उनके बच्चों की पढ़ाई में रुचि बढ़ाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
कितने बच्चों की कहां रुचि गतिविधियां बच्चों का प्रतिशत

गेम्स खेलना 76.7

फिल्में देखना, डाउनलोड करना 56.6

गाने सुनना, डाउनलोड करना 47.3

पढऩा या स्टडी मैटीरियल डाउनलोड करना 34.9

दोस्तों से चैटिंग 10.9

Hindi News / Recipes / Recipes Regional / पढ़ाई से ज्यादा मनोरंजन के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल

ट्रेंडिंग वीडियो