scriptWeather Update: मानसून जाने के बाद भारी बारिश, डबोक में पौने पांच इंच पानी बरसा | Rajasthan Weather Update Heavy rain in Rajasthan Update | Patrika News
जयपुर

Weather Update: मानसून जाने के बाद भारी बारिश, डबोक में पौने पांच इंच पानी बरसा

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून को विदा हुए सात दिन से ज्यादा हो चुके हैं। इसके बाद भी बारिश का दौर नहीं थम रहा। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से कुछ जिलों में हल्की से भारी बारिश हुई।

जयपुरOct 13, 2024 / 08:41 pm

Kamlesh Sharma

play icon image
जयपुर। राजस्थान में मानसून को विदा हुए सात दिन से ज्यादा हो चुके हैं। इसके बाद भी बारिश का दौर नहीं थम रहा। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से कुछ जिलों में हल्की से भारी बारिश हुई। सबसे अधिक बारिश डबोक (उदयपुर) में पौने पांच इंच (119 मिमी) दर्ज की गई।
इधर, उदयपुर में भी रविवार को बारिश का दौर चलता रहा। मौसम केन्द्र निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पूर्वी हवाओं के प्रभावी होने से 13-14 अक्टूबर को दक्षिणी व दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर, भरतपुर व जयपुर संभाग व आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।
वहीं, उदयपुर कोटा संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन बारिश की गतिविधियां 15 अक्टूबर को भी जारी रहने की संभावना है। इधर, प्रदेश में कई जिलों में दिन के तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। गंगानगर में 38.2 डिग्री पारा दर्ज किया गया।
यह भी पढ़ें

खुले चम्बल के बांधों के गेट, गुंजाली नदी उफान पर

अक्टूबर में पहली बार खुले चम्बल के बांधों के गेट

वेदर सर्कुलेशन सिस्टम के चलते राणा प्रताप सागर बांध के कैचमेंट में शनिवार रात तेज बारिश के बाद चंबल की सहायक नदी गुंजाली में उफान आ गया। पानी की आवक को देखते हुए रविवार को राणा प्रताप सागर बांध का एक गेट खोलकर जलप्रवाह शुरू किया गया। इसके चलते जवाहर सागर के दो व कोटा बैराज के चार गेट खोले गए। पहली बार अक्टूबर में चम्बल के बांधों के गेट खोले गए हैं। इससे पहले सायरन बजाकर डाउन स्ट्रीम क्षेत्र में रह रहे लोगों को अलर्ट किया गया।

बारिश से फसलें भीगी

राजस्थान में बने नए वेदर सर्कुलेशन सिस्टम के चलते मौसम का मिजाज अचानक बदल गया। रविवार को हाड़ौती में अच्छी बारिश हुई। बेमौसम बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी। सुबह से दोपहर तक चली रिमझिम के कारण लोग घरों में दुबके रहे। मंडियों में खुले में रखी जिंस भीग गई। खेतों में कटी पड़ी सोयाबीन, धान की फसलें आड़ी पड़ गई। कई किसान अपनी फसलों को बचाने की जुगत में नजर आए।

Hindi News / Jaipur / Weather Update: मानसून जाने के बाद भारी बारिश, डबोक में पौने पांच इंच पानी बरसा

ट्रेंडिंग वीडियो