scriptशिर्डी मंदिर में साल भर में 1.63 करोड़ भक्तों ने खाया भोजन, चढ़ावे में भी हुई बढ़ोतरी | Shirdi Temple serves free food to 40K people every day | Patrika News
हॉट ऑन वेब

शिर्डी मंदिर में साल भर में 1.63 करोड़ भक्तों ने खाया भोजन, चढ़ावे में भी हुई बढ़ोतरी

साईं बाबा मंदिर में हर रोज 40 हजार से ज्यादा लोग खाना खाते हैं
भोजन करने वालों की गणना के लिए बांटे जाते हैं टोकन

Dec 29, 2019 / 01:54 pm

Piyush Jayjan

1-4.jpg

Shirdi kitchen

नई दिल्ली। शिर्डी का साईं बाबा मंदिर ( Shirdi Temple ) देश के सबसे प्रमुख और प्रसिद्ध मंदिरों में से एक हैं। यहां हर सीजन में भारी तादाद में श्रद्धालुओं ( Devotees ) की भारी भीड़ साईं बाबा के दर्शन के लिए उमड़ती हैं। देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर के भक्त यहां साईं बाबा ( Saibaba ) का आशीर्वाद पाने के लिए आते हैं।

शिर्डी के प्रसिद्ध साईं बाबा मंदिर के इस साल 1.63 करोड़ लोगों ने भोजन ग्रहण किया। यह संख्या पिछले साल की तुलना में 10 लाख ज्यादा है। वहीं इस दफा श्रद्धालुओं ने अपनी मर्जी से 13 करोड़ 15 लाख 29 हजार रुपए दान किया। मंदिर को मिला यह दान 2018 के मुकाबले 1.62 करोड़ रुपए ज्यादा है।

एमसीडी ने गरीबों के लिए बनाई नेकी की दीवार, लोग मुफ्त में ले जा सकते हैं मनपसंद कपड़े

शिर्डी के प्रसादालय को आईएसओ रैंकिंग मिली हुई है। इसके साथ ही यहां खाना बनाने के लिए पूरी तरह से सिर्फ सौर ऊर्जा का ही प्रयोग किया जाता है। शिर्डी के इस अत्याधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण प्रसादालय में हर दिन तकरीबन 40 हजार से ज्यादा लोग खाना खाते हैं।

shirdi-15-e1510589087262.jpg

मंदिर के परिसर में 5,000 भक्त और 1,500 वीआईपी ( VIP ) लोग एक साथ बैठकर भोजन ( food ) कर सकते हैं। गुरुपूर्णिमा के दिन यहां 88 हजार भक्तों ने प्रसाद भोजन किया था। जो कि अपने आप में एक रिकॉर्ड है। शिर्डी का प्रसादालय पूरे एशिया ( Asia ) में 1 नंबर पर काबिज है।

क्रिसमस के मौके पर कछुए ने घर में लगा दी आग, फिर हुआ ये…

एक रिपोर्ट के मुताबिक यहां मंदिर को मिलने वाले दान से 33-35 करोड़ रुपए खर्च कर भक्तों को प्रसाद भोजन कराया जा रहा है। हर रोज औसतन 50 हजार के करीब भक्त आकर भोजन करते हैं। इसके अलावा प्रसादालय में 1,100 के आसपास कर्मचारी भी कार्य करते हैं।

 

Hindi News / Hot On Web / शिर्डी मंदिर में साल भर में 1.63 करोड़ भक्तों ने खाया भोजन, चढ़ावे में भी हुई बढ़ोतरी

ट्रेंडिंग वीडियो