scriptब र्थडे स्पेशल : एक कमरे और दो सहयोगियों से धीरूभाई अंबानी ने शुरू किया था बिजनेस, ऐसे खड़ी की करोड़ों की कंपनी | Birthday: Dhirubhai Ambani Started Business in a Small room 350 sq ft | Patrika News
हॉट ऑन वेब

ब र्थडे स्पेशल : एक कमरे और दो सहयोगियों से धीरूभाई अंबानी ने शुरू किया था बिजनेस, ऐसे खड़ी की करोड़ों की कंपनी

Dhirubhai Ambani Birthday : 17 साल की उम्र से ही पैसा कमाने के लिए यमन चले गए थे धीरूभाई
गैस स्टेशन में बर्तार अटेंडेंट भी किया काम

Dec 28, 2019 / 02:54 pm

Soma Roy

Dhirubhai Ambani Birthday

Dhirubhai Ambani Birthday

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज (reliance) की नींव रखने वाले धीरूभाई अंबानी भले ही दुनिया में मौजूद न हो। मगर उनका नाम अभी भी लोगों की जुबां पर बरकरार है। आज यानि 28 दिसंबर1932 को उनका जन्म गुजरात के जूनागढ़ ज़िले में हुआ था। उनका पूरा नाम धीरजलाल हीराचंद अंबानी था। मध्यम वर्गीय परिवार में जन्में धीरूभाई की शुरुआती जिंदगी भले ही तकलीफों से गुजरी हो। मगर उनकी बड़ी सोच ने उन्हें जल्द ही बड़ा आदमी बना दिया।
ब्रेकअप से दिल की बत्ती बुझेगी नहीं बल्कि जलेगी, महिला ने बनाया अनोखा बल्ब

धीरूभाई अंबानी (dhirubhai ambani) ने अपने बिजनेस की शुरुआत एक 350 वर्ग फुट के छोटे से कमरे से की थी। जिसमें उन्होंने महज एक टेलीफोन, एक मेज और तीन कुर्सियां रख रखी थीं। इस दौरान उन्होंने दो लोगों को बतौर सहयोगी रखा था। उन्होंने शुरूआती दौर में इसमें 50 हजार रुपए लगाए थे। धीरूभाई अंबानी ने 16 साल की उम्र में अपनी 10वीं कक्षा पास की थी। इसके बाद 17 साल की उम्र में वे पैसे कमाने के लिए अपने भाई रमणिकलाल के पास यमन के एडन चले गए थे।
यमन में उन्होंने 200 रुपए प्रति महीने में गैस स्टेशन पर अटेंडेंट (attendant) के पद पर नौकरी की। कुछ साल नौकरी करने के बाद वह भारत वापस लौटे और फिर माउंट गिरनार में तीर्थयात्रियों के लिए सब्जी बेचना शुरू किया। कुछ दिनों तक बाजार को करीब से देखने के बाद धीरूभाई को यह समझ में आ गया कि भारत में पोलिस्टर की मांग सबसे ज्यादा है। ऐसे में उन्होंने पॉलीस्टर कपड़ा बनाने की शुरुआत की। यहीं से उनके बिजनेस की डिमांड बढ़ गई। साल 2002 तक रिलायंस कंपनी ने 62 करोड़ का बिजनेस खड़ा कर दिया था। इसी साल उनका देहांत हुआ था।

Hindi News/ Hot On Web / ब र्थडे स्पेशल : एक कमरे और दो सहयोगियों से धीरूभाई अंबानी ने शुरू किया था बिजनेस, ऐसे खड़ी की करोड़ों की कंपनी

ट्रेंडिंग वीडियो