scriptसीएम ने बदला इस शहर का नाम, लेकिन रेलवे नहीं बदल रही स्टेशन का बोर्ड, जानें क्यों | Railways is not changing the name of Hoshangabad railway station | Patrika News
होशंगाबाद

सीएम ने बदला इस शहर का नाम, लेकिन रेलवे नहीं बदल रही स्टेशन का बोर्ड, जानें क्यों

सीएम की घोषणा के बाद दिल्ली से जारी किया गया था नोटिफिकेशन

होशंगाबादMar 03, 2022 / 12:54 am

sandeep nayak

सीएम ने बदला इस शहर का नाम, लेकिन रेलवे नहीं बदल रही स्टेशन का बोर्ड, जानें क्यों

सीएम ने बदला इस शहर का नाम, लेकिन रेलवे नहीं बदल रही स्टेशन का बोर्ड, जानें क्यों

नर्मदापुरम/ शहरों का नाम बदलने की फेहरिस्त में कुछ दिन पहले ही मध्यप्रदेश के एक शहर का नाम बदला गया था। इसकी घोषणा शहरवासी कई सालों से कर रहे थे। लेकिन इस साल 2022 में उनकी यह मांग पूरी हुई। बता दें 8 फरवरी को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा जंयती के मंच से होशंगाबाद शहर का नाम बदलकर नर्मदापुरम किया था। इसके बाद दिल्ली से नोटिफिकेशन जारी होने के बाद इसकी आधिकारिक घोषणा की गई थी और नए बोर्ड भी लगवाए गए थे। लोग अब नए नाम का ही उपयोग कर रहे हैं।

रेलवे स्टेशन पर चल रहा पुराना नाम
सीएम की घोषणा के बाद एक दिन पहले रेलवे स्टेशन पर नर्मदापुरम के बोर्ड लगा दिए गए थे। हलांकि रेलवे ने पुराने बोर्ड पर नर्मदापुरम लिखा स्टीकर लगाकर इसे नया कर दिया था। लेकिन बाद में रेलवे अधिकारियों ने यह कहकर हटवा नर्मदापुरम हटवा दिया कि अभी रेलवे बोर्ड से नाम बदलने का आदेश नहीं मिला है। ऐसे में स्टेशन पर शहर का पुराना नाम ही दर्ज है।

अब विधायक ने रेल मंत्री को लिखा पत्र
बुधवार को सोहागपुर विधायक विजयपाल सिंह ने रेलमंत्री को पत्र लिखकर स्टेशन का नाम नर्मदापुरम करने की मांग की है। पत्र में विधायक ने उल्लेख किया कि सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्रों में सभी नागरिक जिला नर्मदापुरम लिखने लगे हैं और राज्य शासन के रिकार्ड में भी नर्मदापुरम अंकित हो गया है। लेकिन रेलवे स्टेशन का नाम अभी तक होशंगाबाद ही दर्ज है। गौरतलब है कि जिले में कई जगह नए बोर्ड लग गए हैं।

इसलिए बदला था नाम
नर्मदापुरम नर्मदा नदी के तट पर बसा है। जिसका नाम सीएम ने बदलकर नर्मदापुरम कर दिया है। सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्रों में सभी नागरिक जिला नर्मदापुरम लिखने लगे हैं और राज्य शासन के रिकार्ड में भी नर्मदापुरम अंकित हो गया है। लेकिन रेल्वे स्टेशन का नाम अभी तक होशंगाबाद ही दर्ज है। यही कारण है कि रेलवे स्टेशन का नाम नर्मदापुरम प्राथमिकता के आधार पर करें।

Hindi News/ Hoshangabad / सीएम ने बदला इस शहर का नाम, लेकिन रेलवे नहीं बदल रही स्टेशन का बोर्ड, जानें क्यों

ट्रेंडिंग वीडियो