scriptयूरिक एसिड से छुटकारा, बस इन 5 आसान घरेलू उपायों को अपनाएं | Get rid of Uric Acid with these 5 easy home remedies | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

यूरिक एसिड से छुटकारा, बस इन 5 आसान घरेलू उपायों को अपनाएं

Prevention for High Uric Acid : यूरिक एसिड एक प्रकार का रसायन है जो हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से बनता है। यह शरीर में मौजूद प्रोटीन के टूटने से बनता है। जब यूरिक एसिड का स्तर शरीर में अधिक हो जाता है, तो इसे हाइपरयूरिसीमिया कहा जाता है

Nov 17, 2023 / 11:58 am

Manoj Kumar

prevention-for-high-uric-ac.jpg

Health news : Prevention for High Uric Acid

आपके शरीर की किडनी जब किसी वजह से अपना काम सही तरह से नहीं कर पाती है तो यूरिक एसिड की समस्या होने लगती है। किडनी का काम है हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर निकाल देना है, और जब किडनी के इस काम को करने की क्षमता कम हो जाती है तो शरीर में यूरिया एसिड जमा होने लगता है। यूरिक एसिड एक ऐसा पदार्थ है जो प्यूरीन के टूटने की प्रक्रिया द्वारा स्वयं के जीव में उत्पन्न होता है। हालांकि, प्यूरीन से भरपूर खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के सेवन से भी इस एसिड के स्तर में वृद्धि हो सकती है।

यह भी पढ़ें

उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए नॉर्मल ब्लड शुगर, जानिए कितना शुगर माना जाता है खतरनाक



High Uric Acid Causes in Hindi : इस प्रकार, कुछ लोगों में यूरिक एसिड के स्तर में तेजी से वृद्धि और गाउट नामक बीमारी के विकास की प्रवृत्ति अधिक होती है। इस मामले में, भोजन पर नियंत्रण स्थापित करना और भी आवश्यक हो जाता है।
उच्च यूरिक एसिड (हाइपरयूरिसीमिया) का मुख्य परिणाम गाउट का विकास है, एक विकृति जो जोड़ों और पैर के बड़े पैर में प्यूरीन क्रिस्टल के संचय से उत्पन्न होती है। यह सूजन और तीव्र दर्द के लक्षण पैदा करने की विशेषता है।
इसके अलावा, विभिन्न विशेषज्ञों के अनुसार, उच्च यूरिक एसिड अपने आप में एक हृदय जोखिम कारक है। इसके अलावा, गाउट से मधुमेह और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें

Health Tips: ठंड लगकर आ रहा है बुखार तो हो सकता है टायफॉइड, ऐसे पहचानें लक्षण



यह स्वास्थ्य जोखिम यूरिक एसिड के उच्च स्तर के प्रत्यक्ष प्रभाव से जुड़े कई कारकों के कारण है, जोड़ों में बनने वाले क्रिस्टल द्वारा उत्पन्न सूजन या हमलों के लिए लगातार विरोधी भड़काऊ सेवन।

how to reduce uric acid यूरिक एसिड कैसे कम करें
हाइपरयूरिसीमिया का सुरक्षित रूप से पता लगाने का एकमात्र तरीका रक्त परीक्षण है। इस प्रकार, यदि कहा गया विश्लेषण यूरिक एसिड के उच्च स्तर को दर्शाता है, तो जल्द से जल्द एक उपचार स्थापित करना आवश्यक है जो मूल्यों को सामान्य श्रेणी में बहाल करने की अनुमति देता है।
सबसे पहले, उपचार में एक निश्चित आहार का पालन करना शामिल होगा, जहां प्यूरीन से भरपूर कोई भोजन नहीं है या शायद ही कोई हो। इस अर्थ में, एक स्वस्थ आहार का चयन करना उचित है, जिसे आपका डॉक्टर संभवतः निर्धारित करेगा।

यह भी पढ़ें

Weakness Tips : अगर हर वक्त थकान और कमजोरी महसूस होती है तो इन फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल



इस प्रकार, आहार से शंख, मादक पेय, सूअर का मांस, शोरबा क्यूब्स, सार्डिन, अंग मांस, फूलगोभी या शतावरी को खत्म करना महत्वपूर्ण है; चूंकि ये सभी खाद्य पदार्थ रक्त में यूरिक एसिड की वृद्धि का कारण बनते हैं।
यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि शराब रक्तप्रवाह में लैक्टेट को बढ़ाती है, जिसके परिणामस्वरूप यूरिक एसिड के उन्मूलन में बाधा उत्पन्न होती है। कई विशेषज्ञ बीयर को एक मादक पेय के रूप में इंगित करते हैं जो हाइपरयुरिसीमिया के मामले में अनुशंसित नहीं है। उच्च अल्कोहल सामग्री वाले पेय से बचने की भी सलाह दी जाती है।
यह भी पढ़ें

Blood Donate Tips : रक्तदान से पहले इन बातों का रखें विशेष ख्याल , डाइट में भी इन चीजों को करें शामिल



Healthy and good habits स्वस्थ एवं अच्छी आदते-
हाइपरयूरिसीमिया और/या गाउट के मामले में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए अपनाई जाने वाली स्वस्थ आदतों के संबंध में, ढेर सारा पानी पीने की सलाह दी जाती है; प्रति दिन कम से कम 2 लीटर। अधिक मात्रा में पानी पीने से आप मूत्र के माध्यम से अतिरिक्त यूरिक एसिड को अधिक तेजी से समाप्त कर सकेंगे।

Physical exercise necessary शारीरिक व्यायाम जरुरी
मध्यम तीव्रता का शारीरिक व्यायाम करना भी उचित है। दर्द की स्थिति में शरीर को मजबूर किए बिना, इस शारीरिक गतिविधि को प्रत्येक रोगी की स्थिति में समायोजित किया जाना चाहिए। यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो यूरिक एसिड को कम करने के लिए उत्तरोत्तर वजन कम करना फायदेमंद होता है।
भोजन पर वापस जाते हुए, यह महत्वपूर्ण है कि हाइपरयूरिसीमिया के मामले में पोषण संरचना एक स्वस्थ आहार पर आधारित हो; फल और सब्जियां, फलियां, अंडे और डेयरी उत्पादों की उपस्थिति के साथ।

यह भी पढ़ें

Health Tips and Health News: उम्र के हिसाब से जानिए आपका वजन कितना होना चाहिए


These home remedies will cure uric acid and arthritis यूरिक एसिड और गठिया को ठीक करेंगे ये घरेलू उपाय
– रोजाना सुबद 2 से 3 अखरोट खाएं। …
– हाई फायबर फूड जैसे ओटमील, दलिया, बींस, ब्राउन राईस (ब्राउन चावल) खाने से यूरिक एसिड की ज्यादातर मात्रा एब्जॉर्ब हो जाएगी और उसका लेवल कम हो जाएगा।
– बेकिंग सोडा के सेवन से भी यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिलेगी। …
– अजवाईन का सेवन रोजाना करें।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / यूरिक एसिड से छुटकारा, बस इन 5 आसान घरेलू उपायों को अपनाएं

ट्रेंडिंग वीडियो