scriptजानें वायरल फीवर के लक्षण और इनसे बचने के लिए ये घरेलू उपाय | Symptoms of Viral Fever and home remedies for Viral Fever | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

जानें वायरल फीवर के लक्षण और इनसे बचने के लिए ये घरेलू उपाय

मौसम के बदलाव के कारण वायरल फीवर जैसी बीमारियां होना आम बात है। वहीं तेजी से बदलते हुए इस मौसम में लोग वायरल फीवर जैसी बीमारियों का शिकार बन ही जाते हैं। इसलिए आज हम आपको इसके लक्षण और घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें।

Oct 28, 2021 / 12:28 pm

Neelam Chouhan

जानें वायरल फीवर के लक्षण और इनसे बचने के लिए ये घरेलू उपाय

Symptoms of Viral Fever and home remedies for Viral Fever

नई दिल्ली। वायरल फीवर जैसी बीमारियां बदलते हुए मौसम की एक आम बीमारी होती है, ये लोगों को अपना तेजी से शिकार बना ही लेती हैं। लगातार मौसम का एकदम से चेंज होते रहना इससे सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। जिससे शरीर कि प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती चली जाती है। इन्हीं वजहों से ही बॉडी में इन्फेक्शन होने का खतरा बना रहता है। वायरल फीवर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को आसानी से हो जाता है।
इसलिए आपको भी इनके लक्षणों और घरलू उपायों के बारे में आज हम बताएंगें, इनसे घर बैठे आप आराम पा सकेंगें।
सबसे पहले तो जानिए कि क्या होता है वायरल फीवर
इन अलग-अलग तरहों के वायरस से होने वाले इन्फेक्शन का कारण वायरल फीवर इसके बुखार का इलाज सिम्पटम्स के आधार पर किया जाता है। ये वायरल फीवर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को भी हो सकते हैं। इसलिए इसके लक्षणों को नजरअंदाज न करें और जल्दी से डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
वायरल फीवर के कौन-कौन से लक्षण होते हैं
– लगातार उल्टी आते रहना
-सिरदर्द और बदनदर्द का होना
-सर्दी-जुकाम
-बॉडी में तापमान का तेजी से बढ़ना
-दस्त आना
-आंखों में लालिमा आ जाना
-जोड़ों में दर्द होना
जानें वायरल फीवर के लक्षण और इनसे बचने के लिए ये घरेलू उपाय
नींबू के साथ शहद का सेवन
वायरल फीवर से यदि आप अपना बचाव करना चाहते हैं तो ऐसे में शहद और नींबू का सेवन आपकी काफी हद तक मदद कर सकता है। इसका सेवन से आपकी सेहत काफी ज्यादा लाभदायक हो सकता है। और वहीं ये आपके हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होते हैं। इसलिए इनका सेवन करना चाहिए।
धनिया की चाय
धनिया की चाय सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकती है। इसका सेवन से आपके शरीर में वायरल फीवर जैसी बीमारी दूर हो सकती है। धनिया अनेकों औषिधीया तत्वों से भरपूर होता है। जिसका सेवन सेहत को अनेकों फायदे पहुंचाता है। इसलिए यदि आपको वायरल फीवर के कोई भी लक्षण नजर आते हैं तो धनिया कि चाय का सेवन जरूर करें। ये वायरल फीवर जैसी बीमारी से आपको बचाएगा भी और सेहत को अनेकों लाभ भी मिलेगा।
तुलसी का सेवन
तुलसी से होने वाले अनेकों फायदों के बारे में तो आप सभी जानते ही हैं। इसलिए आप तुलसी के काढ़े के रूप में भी सेवन कर सकते हैं। तुलसी का सेवन सेहत को अनेकों लाभ पहुंचाता है। वहीं शरीर से कई बीमारियों को भी दूर रखता है। तुलसी की चाय के साथ गर्म पानी में भी तुलसी का सेवन कर सकते हैं।
अदरक का पाउडर और हल्दी
वायरल फीवर में हल्दी और सोंठ का पाउडर काफी हद तक लाभदायक हो सकता है। अदरक में अनेकों ऐसे तत्त्व होते हैं जो फीवर को ठीक करने में सहायक होते हैं। इसके सेवन से फीवर जैसी बीमारी काफी हद तक ठीक हो सकती है। आप एक चम्मच हल्दी में, एक चम्मच काली मिर्च का पाउडर और एक चम्मच सोंठ मिला सकते हैं। इनको मिलाके इनका काढ़ा तैयार कर लें। और कप में छान लें,फिर इनका सेवन करें। ये गले में दर्द जैसी बीमारी को कम करने में आपकी काफी हद तक मदद करेगा। और आपको जल्दी सही होने में भी सहायक होगा।

Hindi News / Health / Home And Natural Remedies / जानें वायरल फीवर के लक्षण और इनसे बचने के लिए ये घरेलू उपाय

ट्रेंडिंग वीडियो