scriptOrange Face Packs: संतरे के इन फेस पैक्स से दूर करें त्वचा की हर समस्या | Orange Face Packs For Beautiful Skin | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Orange Face Packs: संतरे के इन फेस पैक्स से दूर करें त्वचा की हर समस्या

Orange Face Packs: इस फेस पैक का इस्तेमाल त्वचा को एक्सफोलिएट करने तथा चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच संतरे का रस और एक चम्मच बेसन मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं।

Dec 10, 2021 / 07:45 pm

Tanya Paliwal

orange_face_pack.jpg

Orange Face Packs For Beautiful Skin

नई दिल्ली। Orange Face Packs: कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, पोटैशियम, विटामिन बी कांपलेक्स, फास्फोरस, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर संतरा हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना गया है। संतरे का सेवन आपके पेट, दांत को स्वस्थ रखने, इम्यूनिटी बूस्ट करने तथा शरीर में खून साफ करने और हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जिस तरह यह हमारे स्वास्थ्य को ढेर सारे लाभ पहुंचाता है, उसी प्रकार बचा के लिए भी इसके फायदे देखे जा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कुछ संतरे से बने फेस पैक के बारे में जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने और स्किन प्रॉब्लम को दूर करने के लिए कारगर हो सकते हैं…

1. संतरा और केला फेस पैक
इस फेस पैक का इस्तेमाल डेड स्किन हटाने एक्ने की समस्या से छुटकारा पाने और एजिंग के लक्षणों को कम करने के लिए हफ्ते में 1-2 बार किया जा सकता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले एक केला और एक संतरे का छिलका उतारकर इन्हें मिक्सर में डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें। तैयार फेस पैक को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

orange_and_banana.jpg

2. संतरा और बेसन फेस पैक
इस फेस पैक का इस्तेमाल त्वचा को एक्सफोलिएट करने तथा चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच संतरे का रस और एक चम्मच बेसन मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। लगभग 15-20 मिनट बाद चेहरे को सादा पानी से साफ कर लें। इस फेस पैक को आप सप्ताह में दो बार लगा सकते हैं।

besan.jpg

3. संतरा और चंदन फेस पैक
इस फेस पैक में नेचुरल ब्लीचिंग प्रॉपर्टी होती है और इसका इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार तक कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में 1 चम्मच संतरे का गूदा, चंदन पाउडर, 2 चम्मच गुलाब जल तथा 2-3 बूंद नींबू के रस की डालकर अच्छी तरह मिला लें। तैयार फेस पैक को करीबन 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। उसके बाद सादा पानी से चेहरा साफ कर लें।

 

chandan.jpg

4. संतरा और हल्दी फेस पैक
इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले संतरे के छिलकों को सुखाकर और पीसकर उसका पाउडर तैयार कर लें। अब कटोरी में 1 चम्मच पाउडर, 2 चम्मच गुलाब जल तथा चुटकी भर हल्दी डालकर अच्छी तरह मिला लें। तैयार फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाकर करीबन 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादा पानी से चेहरा धो लें। कील-मुहांसों, झुर्रियों आदि की समस्या को कम करने के लिए इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार किया जा सकता है।

turmeric-powder.jpg

5. संतरा और नीम फेस पैक
इस फेस पैक को बनाने के लिए संतरे का गूदा और नीम के पत्तों को पीसकर एक बारीक पेस्ट तैयार कर लें। तैयार फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाकर करीबन 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा अच्छी तरह धो लें। अच्छे परिणाम के लिए इस फेसपैक को हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं। एंटीइंफ्लामेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल्स गुणों से भरपूर नीम त्वचा को कील-मुहांसों और संक्रमण से बचाने में सहायक होती है।

neem.jpg

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / Orange Face Packs: संतरे के इन फेस पैक्स से दूर करें त्वचा की हर समस्या

ट्रेंडिंग वीडियो