scriptAyurvedic Herb: नसों में जान डाल देती है पहाड़ी जड़ी-बूटी, हाई कोलेस्ट्रॉल-डायबिटीज से लेकर खून बढ़ाने तक में आती है काम | jambu herb masala cure cholesterol to diabetes anemia fever | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Ayurvedic Herb: नसों में जान डाल देती है पहाड़ी जड़ी-बूटी, हाई कोलेस्ट्रॉल-डायबिटीज से लेकर खून बढ़ाने तक में आती है काम

Ayurvedic Herb for Anemia to Diabetes : आज आपको एक ऐसी पहाड़ी जड़ी बूटी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हाई कोलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज और खून की कमी जैसी कई समस्याओं का इलाज करती है।

Aug 03, 2023 / 10:49 am

Manoj Kumar

jambu-herbs.jpg

Ayurvedic Herb for Anemia to Diabetes

Ayurvedic Herb for Anemia to Diabetes : आज आपको एक ऐसी पहाड़ी जड़ी बूटी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हाई कोलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज और खून की कमी जैसी कई समस्याओं का इलाज करती है।
उत्तराखंड की पहाड़ियों में पाई जानी वाली ये जड़ी है जिंबू। खास बात ये है कि इस जड़ी का प्रयोग खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है और औषधिय के रूप में भी यह एक बाराहमासी जड़ी-बूटी है जिसमें गुलाबी फूल और पत्ते होते हैं। जिंबू ग्लूटामेट सामग्री में समृद्ध है। ग्लूटामेट एक अमीनो एसिड है, जिसे खाने में मिलाया जाए, तो काफी हद तक व्यंजन का स्वाद बदल जाता है।

यह भी पढ़ें

3 Vitamins For Tiredness: अगर शरीर में थकान और कमजोरी रहती है? तो शरीर में हो इन 3 विटामिन्स की हो रही है कमी



जिंबू आसानी से आप अपने घर में भी उगा सकते हैं। इसकी हरी पत्तियां या सूखी पत्तियों को भी खाया जा सकता है। जिंबू, प्याज के परिवार से जुड़ी एक दुर्लभ जड़ी-बूटी है। इसे मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है क्योंकि इसकी खूशबू अच्छी होती है और सेहत के लिए भी फायदेमंद है। तो चलिए जाने जिंबू के फायदे।
Beneficial in diabetes and cholesterol डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद
जिंबू एक ऐसा हर्ब है जो डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल ही नहीं, खून और नसों से जुड़ी हर समस्या में लाभकारी है। इसकी हरी पत्तियां ब्लड में ग्लूकोज कम करती हैं , क्योंकि इसे खाने से इंसुलिन एक्टिव होता है। वहीं ये ब्लड में जमी वसा को बाहर करने में भी कारगर है। इसे हरा या सूखा किसी भी रूप में किया जा सकता है। इसे पानी में उबाल कर काढ़ा बना कर पीएं और सब्जी आदि में भी इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें

Pomegranate Peel Benefits: अनार के छिलके भी सेहत और स्किन के लिए होते हैं फायदेमंद, जानें इसके कमाल के फायदे

Periods problem will go away पीरियड्स की समस्या होगी दूर
हैवी पीरियड्स या पीरियड्स के दौरान पेट दर्द या मूड स्विंग जैसी कई समस्या का इलाज जिंबू में छुपा है। मासिक धर्म की परेशानी को कम करने के लिए इसे पानी में उबाल कर पीना चाहिए।
red blood cell maker रेड ब्लड सेल्स बनाने वाली
जिंबू रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में भी मददगार है और हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाती है। अगर आप खून की कमी से परेशान हैं तो इसे काढ़े के रूप में लेना शुरू कर दें।

यह भी पढ़ें

Spinach Side Effects: पालक का सेवन सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

Effective in bacterial infection बैक्टीरियल इंफेक्शन में भी कारगर
इसमें विटामिन सी की मौजूदगी शरीर में हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद करती है। इस दुलर्भ जड़ी-बूटी का नियमित सेवन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।
Beneficial in cold and cough सर्दी-खांसी में लाभदायक
इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा इसमें सर्दी, फ्लू, खांसी, पेट दर्द और गले की खराश को ठीक करने के बेहतरीन गुण हैं।
Helpful in curing fever बुखार ठीक करने में मददगार
अगर आए दिन बुखार रहता है, तो जिंबू का सेवन करना चाहिए। इसका उपयोग विभिन्न बीमारियों जैसे फ्लू और बुखार को ठीक करने में सदियों से किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें

Beetroot Benefits: चुकंदर में छिपे है कई अनगिनत फायदे , खून की कमी और शुगर कंट्रोल करने के लिए करें चुकंदर का सेवन

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / Ayurvedic Herb: नसों में जान डाल देती है पहाड़ी जड़ी-बूटी, हाई कोलेस्ट्रॉल-डायबिटीज से लेकर खून बढ़ाने तक में आती है काम

ट्रेंडिंग वीडियो