scriptArthritis Pain: गठिया के दर्द को करना चाहते हैं कम तो अपना सकते हैं इन 5 उपायों को, हड्डी से लेकर मसल्स भी हो जाएंगी मजबूत | home Remedies to get relief from arthritis | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Arthritis Pain: गठिया के दर्द को करना चाहते हैं कम तो अपना सकते हैं इन 5 उपायों को, हड्डी से लेकर मसल्स भी हो जाएंगी मजबूत

Arthritis Pain: गठिया के दर्द को दूर करने के लिए आप इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं ये घरेलू उपाय न केवल गठिया की समस्या को दूर करने में मदद करेंगें वहीं हड्डी से लेकर मसल्स को भी मजबूत बनाएंगें।

Apr 12, 2022 / 04:20 pm

Neelam Chouhan

गठिया के दर्द को करना चाहते हैं कम तो अपना सकते हैं इन 5 उपायों को, हड्डी से लेकर मसल्स भी हो जाएंगी मजबूत

Arthritis Pain

Arthritis Pain: गठिया की समस्या अक्सर बढ़ते उम्र के साथ ही ज्यादातर लोगों को होती हैं। इसके होने पर व्यक्ति को अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जैसे कि चाल-फेर में दिक्कत महसूस होना, पैर में लगातार दर्द का बने रहना आदि। गठिया की समस्या होने पर आपको डाइट और लाइफस्टाइल के ऊपर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। आप डाइट में प्याज, लहसुन, अदरक के जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं। ये सारी चीजें गठिया के समस्या को कम करने में बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द साबित होते हैं।
 
1. रोजाना करें एक्सरसाइज: रोजाना यदि एक्सरसाइज करते हैं तो ये शरीर को मजबूत बना के रखता है, वहीं ये मोबिलिटी को ठीक रखने में भी मदद करता है। एक्सरसाइज करने से शरीर का दर्द धीरे-धीरे कम होने लग जाता है, वहीं आपको स्वस्थ रहने में भी ये मदद करता है। रोजाना कि एक्सरसाइज में आप एरोबिक एक्सरसाइज, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग आदि चीजें कर सकते हैं।
2.फैटी एसिड्स को करें डाइट में शामिल: डाइट में यदि फैटी एसिड को शामिल करते हैं तो गठिया के दर्द को कम करने में ये बेहद फ़ायदेमन्द साबित होते हैं। डाइट में ऐसी चीजों को शामिल कर सकते हैं जो ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, विटामिन्स और मिनरल्स तत्वों से भरपूर हों। ये गठिया की समस्या को कम करने में बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द साबित होते हैं। आप डाइट में मूंगफली, सोयाबीन, हरी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं।
3.वेट कम करने में करता है मदद: गठिया की समस्या अक्सर बढ़ते उम्र के लोगों को ज्यादातर होती है, ऐसे में यदि आप वेट को कंट्रोल करना चाहते हैं तो डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें जो वेट कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकें। वजन के ज्यादा बढ़ने से घुटनों से लेकर हड्डियों में इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए वेट को जरूर कंट्रोल करें।
4.हल्दी का कर सकते हैं इस्तेमाल: हल्दी के इस्तेमाल से जोड़ों में दर्द से आराम मिल जाता है, हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए यदि दर्द से आराम पाना चाहते हैं तो हल्दी का रोजाना सेवन आपको आराम दिला सकता है। ज्यादा फायदा चाहते हैं तो हल्दी के दूध का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: पीलिया से लेकर डायबिटीज तक,आँखें खोलती हैं इन 5 बीमारियों का राज, जानिए
 
5.गर्म पानी से करें सिकाई: गठिया में अक्सर दर्द बना रहता है ऐसे में यदि आप दर्द से आराम पाना चाहते हैं तो गर्म पानी की सिकाई आपकी काफी ज्यादा मदद कर सकती है। गर्म पानी से सिकाई करने के लिए एक बर्तन में गर्म पानी लें उसमें एक चम्मच सेंधा नमक मिलाएं और सिकाई करें। थोड़ी देर में आपको आराम मिल जाएगा।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
 

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / Arthritis Pain: गठिया के दर्द को करना चाहते हैं कम तो अपना सकते हैं इन 5 उपायों को, हड्डी से लेकर मसल्स भी हो जाएंगी मजबूत

ट्रेंडिंग वीडियो