scriptWhite Pepper Benefits: ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार होता है सफेद मिर्च, जानें इसके अन्य फायदे | health benefits of white pepper for blood sugar and blood pressure | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

White Pepper Benefits: ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार होता है सफेद मिर्च, जानें इसके अन्य फायदे

White Pepper Benefits: सफेद मिर्च का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। सफेद मिर्च (White Pepper ) में कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता हैं। सफेद मिर्च ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होता है।

Jul 15, 2023 / 09:53 am

Manoj Kumar

white-pepper-benefits.jpg

White Pepper Benefits

White Pepper Benefits: सफेद मिर्च का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। सफेद मिर्च (White Pepper ) में कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता हैं। सफेद मिर्च ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होता है।
White Pepper Benefits: काली मिर्च का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन काली मिर्च की तरह ही सफेद मिर्च का सेवन करने से भी सेहत को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। आयुर्वेद में सफेद मिर्च (White Pepper ) का इस्तेमाल औषधियों के रूप में किया जाता है। सफेद मिर्च में विटामिन ए, विटामिन सी, प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, एनर्जी, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, और जिंक जैसे पोषक तत्वों के गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। सफेद मिर्च पेट की गैस से राहत दिलाने में मदद करता है। साथ ही ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (controlling blood sugar level) करने में भी मददगार साबित होता है। इसके अलावा, सफेद मिर्च शरीर को कई बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं सफेद मिर्च का सेवन (White Pepper Benefits) करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में..
यह भी पढ़ें

Benefits of Walnuts: रोज सुबह खाली पेट खाएं 5 भीगे अखरोट, जानिए अखरोट खाने का सही तरीका और कितना खाएं

Safed mirch ke fayde सफेद मिर्च के फायदे
Beneficial in controlling blood sugar level ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद
ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए सफेद मिर्च का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सफेद मिर्च (White Pepper) में एंटी डायबिटिक प्रभाव पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

Beneficial in controlling blood pressure ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सफेद मिर्च (White Pepper) का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सफेद मिर्च में फ्लेवोनोइड्स और विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।
यह भी पढ़ें

घर में छिपकलियों से परेशान हो चुके हैं तो भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय



Beneficial in relieving stomach gas पेट की गैस से राहत दिलाने में फायदेमंद
पेट की गैस से राहत पाने के लिए सफेद मिर्च (White Pepper) का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सफेद मिर्च में पिपेरिन नामक तत्व पाया जाता है, जो गैस को कम करने में मदद करता है। साथ ही ये पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड (गैस्ट्रिक एसिड) के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जिससे पाचन संबंधी विकार को दूर करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें

स्वस्थ दांतों और मसूड़ों के लिए ओरल हाइजीन जरुरी, जानिए ब्रश करने का सही तरीका



डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / White Pepper Benefits: ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार होता है सफेद मिर्च, जानें इसके अन्य फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो