scriptHealth benefits of tomato juice : खाली पेट टमाटर का रस पीने के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप | health benefits of drinking tomato juice on an empty stomach | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Health benefits of tomato juice : खाली पेट टमाटर का रस पीने के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Health benefits of drinking tomato juice on an empty stomach : टमाटर का रस एक लोकप्रिय पेय है जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। यह विटामिन सी, लाइकोपीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो कई तरह से शरीर को लाभ पहुंचा सकते हैं।

Aug 19, 2023 / 05:57 pm

Manoj Kumar

Health benefits of drinking tomato juice on an empty stomach

Health benefits of drinking tomato juice on an empty stomach

Health benefits of drinking tomato juice on an empty stomach : टमाटर का रस एक लोकप्रिय पेय है जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। यह विटामिन सी, लाइकोपीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो कई तरह से शरीर को लाभ पहुंचा सकते हैं।
benefits of drinking tomato juice on an empty stomach खाली पेट टमाटर का रस पीने के कुछ लाभों में शामिल हैं:

1. Boosts Immunity इम्यूनिटी को बढ़ाता है: टमाटर में विटामिन सी और लाइकोपीन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं। ये पोषक तत्व मुक्त कणों से लड़ते हैं, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और बीमारियों को जन्म दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Foods that increase fertility in women : महिलाओं में प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले फूड्स, आप भी देख लीजिए



2. Promotes Heart Health हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाता है: टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और धमनी की दीवारों को मजबूत करने में मदद करता है।

3. Prevents Cancer कैंसर से बचाता है: टमाटर में लाइकोपीन भी होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो कुछ प्रकार के कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है। यह प्रोस्टेट कैंसर, स्तन कैंसर और फेफड़ों के कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए दिखाया गया है।

4. Improves digestion पाचन में सुधार करता है: टमाटर में फाइबर होता है, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह कब्ज और अन्य पाचन समस्याओं को दूर करने में भी मदद कर सकता है।

5. Helps in weight loss वजन कम करने में मदद करता है: टमाटर में कैलोरी कम होती है और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो वजन कम करने में मदद कर सकती है। यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आप कम खाते हैं।

यह भी पढ़ें

बेली फैट कम करने के लिए जीरा पानी और एप्पल साइडर विनेगर, जानिए क्या है बेस्ट



6. Makes skin glowing त्वचा को चमकदार बनाता है: टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करता है। यह सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाता है।

7. Improves eyesight आंखों की रोशनी में सुधार करता है: टमाटर में विटामिन ए होता है, जो आंखों की रोशनी में सुधार के लिए आवश्यक है। यह मोतियाबिंद और मैकुलर अपघटन जैसी आंखों की समस्याओं के जोखिम को भी कम कर सकता है।

ये तो कुछ ही लाभ हैं जो खाली पेट टमाटर का रस पीने से मिलते हैं। अगर आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो रोजाना सुबह एक गिलास टमाटर का रस पीना शुरू करें।

यह भी पढ़ें

अदरक और दालचीनी के पानी के लाभ, जान लीजिए ये 5 फायदे



ध्यान रखें कि किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन हानिकारक हो सकता है। इसलिए, टमाटर का रस भी सीमित मात्रा में ही पीना चाहिए। एक दिन में एक से दो गिलास से अधिक टमाटर का रस नहीं पीना चाहिए।
अगर आपको किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या है, तो टमाटर का रस पीने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / Health benefits of tomato juice : खाली पेट टमाटर का रस पीने के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

ट्रेंडिंग वीडियो