scriptत्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए 5 आसान घरेलू उपाय | 5 easy home remedies to get rid of skin problems | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए 5 आसान घरेलू उपाय

Skin Problem : बदलते मौसम में स्किन संबंधी समस्याएं आम है। लेकिन हमें अपनी त्वचा की पूरी देखभाल करना बहुत जरुरी है हमें अपनी त्वचा का बहुत ध्यान रखना चाहिए । क्योंकि जरा सी लापरवाही का असर त्वचा पर तुरंत दिखने लगता है।

Nov 05, 2023 / 01:53 pm

Manoj Kumar

small-pimples-in-the-skin.jpg

How to get rid of skin problems with home remedies

Tips for Skin Problem : बदलते मौसम में स्किन संबंधी समस्याएं आम है। लेकिन हमें अपनी त्वचा की पूरी देखभाल करना बहुत जरुरी है हमें अपनी त्वचा का बहुत ध्यान रखना चाहिए । क्योंकि जरा सी लापरवाही का असर त्वचा पर तुरंत दिखने लगता है। अगर आप के चेहरे पर भी इस प्रकार छोटे छोटे दाने हो गए हैं। तो तुरंत यह घरेलू उपाय करें।
कई बार हमारी Skin पर सफेद छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं। जिससे हमारी खूबसूरती तो प्रभावित होती ही है। साथ ही हमारी स्किन के लिए भी ये नुकसानदायक होते हैं। क्योंकि इनका असर स्किन पर रहता है। जिससे कई बार निशान भी हो जाते हैं। इसलिए इन्हें दूर करने के लिए कुछ Home remedies अपनानी चाहिए। ताकि इन्हें जड़ से खत्म किया जा सके।

यह भी पढ़ें

Health Tips and Health News: उम्र के हिसाब से जानिए कितना होना चाहिए आपका बॉडी वेट



दरअसल, कई महिलाओं और लड़कियों को स्किन से संबंधित विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसी ही एक समस्या स्किन पर सफेद दाने होना है। जिसे मिलिया कहते हैं। जो माथे, गाल, नाक, आंखों के नीचे आदि में हो जाते हैं। जो बाद में पीले रंग के होते हैं। इनमें दर्द तो कम होता है। लेकिन यह आपकी खूबसूरती को प्रभावित करते हैं। इसलिए इन्हें दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।
यह भी पढ़ें – जली हुई स्किन के दर्द और जलन से राहत पाने के लिए करें ये उपाय।
Apply aloe vera- एलोवेरा लगाएं-
मिलिया की समस्या से राहत पाने के लिए आप एलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल तत्वों से भरपूर होता है। जो आपको त्वचा से संबंधित समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है।इसलिए इसे आप रोजाना रात को सोने से पहले लगा ले। इस उपाय को करीब 1 माह तक करने से आपको काफी राहत मिलेगी।
यह भी पढ़ें

गर्मी के मौसम में अमृत है जामुन का सेवन, इन 5 बीमारियों को जड़ से करता है नष्ट

Apply sandalwood चंदन लगाएं-
चंदन और चंदन का तेल हमारे चेहरे की कोशिकाओं को ऑक्सीजन देने के साथ सफेद दानों से भी निजात दिलाता है। इसलिए आप चेहरे पर चंदन लगाकर इसे सूखने दें और जब यह सूख जाए, तो पानी से धो लें। इसे पेस्ट के रूप में इस्तेमाल करके आप ऑइली स्किन से भी निजात पा सकते हैं।
Apply honey शहद लगाएं –
चेहरे पर हो रहे दानों को मिटाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें नेचुरल नमक होता है। जो स्किन को कसाव देने के साथ ऑइली स्किन से छुटकारा दिलाता है। यह पोर्स को खोलने के साथ दानों को हटाने में मदद करता है। इसलिए आप शहद को अच्छी तरह चेहरे पर लगाएं और जब सूखने लगे तब इसे 1 घंटे बाद धो सकते हैं। आप चाहे तो शहद में ओट्स और शक्कर मिलाकर स्क्रब के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें – विटामिन डी की कमी से नजर आएंगे यह लक्षण, तुरंत करें सुधार।

यह भी पढ़ें

एक्सपर्ट इंटरव्यू : गर्भपात का कारण बन सकता है एडेनोमायोसिस, जानिए इसके लक्षण



Use pomegranate अनार का उपयोग करें-
मिलिया से निजात पाने के लिए आप अनार के छिलके का उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है। अनार के छिलके को तवे पर भूरा होने तक भूने और इसके बाद इसे पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को नींबू या गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट के रूप में चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को धोएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। इससे चेहरे में भी निखार आएगा और सफेद दानों से भी छुटकारा मिलेगा।
यह भी पढ़ें

होम्योपैथिक उपचार : अगर माहवारी के दौरान होता है ज्यादा दर्द तो तुरंत अपनाएं ये उपचार


डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए 5 आसान घरेलू उपाय

ट्रेंडिंग वीडियो